scriptकैनो सलालम स्पर्धा…मप्र के खिलाडिय़ों ने जीते चार गोल्ड मेडल | Cano Salalam Competition in Maheshwar | Patrika News

कैनो सलालम स्पर्धा…मप्र के खिलाडिय़ों ने जीते चार गोल्ड मेडल

locationखरगोनPublished: Jan 05, 2020 03:49:23 pm

दूसरे दिन मप्र का रहा दबदबा, दोनों वर्गों में छाए रहे एमपी के खिलाड़ी, रॉफ्टिंग ट्रायल भी हुआ

Cano Salalam Competition in Maheshwar

बोट के सहारे नर्मदा में जौहर दिखाते खिलाड़ी।

महेश्वर (खरगोन.)
महेश्वर में नर्मदा के बीच सहस्त्रधारा ट्रेक पर कैनो सलालम की सातवीं नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन चल रहा है। इसमें शनिवार को मप्र के खिलाडिय़ों का दबदबा रहा। सीनियर और जूनियर वर्ग के समीफाइनल और फायनल हुए। इसमें मप्र के चार खिलाडिय़ों ने गोल्ड मेडल जीते। जूनियर गल्र्स वर्ग में जहां शिखा चौहान ने गोल्ड जीता। वहीं एमपी एकेडमी के खिलाड़ी व महेश्वर निवासी राहुल पिता त्रिलोक केवट ने गोल्ड पर कब्जा जमाया। शिखा ने बोट के सहारे 265.27 सेकंड में ट्रेक को पार किया। राहुल का स्कोर 121.59 सेकंड रहा। सीनियर वर्ग में विश्वजीत कुशवाह एमपी एकेडमी ने 115. 57 सेकंड स्कोर और महिला वर्ग से जान्हवी श्रीवास्तव ने 158. 49 स्कोर की मदद से गोल्ड मेडल जीता। कोच विनोद मिश्रा ने बताया कि इस बार आईटीएफ ने अन्य राज्यों के खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए वन स्टेट, वन मेडल का फैसला लिया है। इसके तहत प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे सभी खिलाडिय़ों को मेडल प्रदान किए जाएंगे। ताकि इस खेल से जुड़े अन्य राज्यों के खिलाड़ी भी बेहतर प्रदर्शन कर सके।
कर्नाटक टीम ने किया रॉफ्टिंग का ट्रायल
सहस्त्र धारा ट्रेक पर रॉफ्टिंग का ट्रायल हुआ । कर्नाटक से आई राफ्टिंग टीम ने सहस्त्र धारा के राइट साइट पर नर्मदा के तेज बहाव में ट्रायल किया । राफ्टिंग कोच शब्बीर ने बताया कि 1-2 किमी के ट्रायल में राफ्टिंग का ट्रेक सक्सेस हुआ है। जिसके चलते पर्यटकों के लिए महेश्वर में राफ्टिंग हो पाएगा । राफ्टिंग विशेष रूप से उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे स्थानों पर नदी की तेज धार में चलाई जाती है। जिससे पर्यटकों को आकर्षित किया जाता है। राफ्टिंग चलाने में 8 से 10 मेंबर रहते हैं, जो विशेष रुप से रेस्क्यू करने में भी निपुण रहते हैं। रॉफ्टिंग में पर्यटक को भी बैठा कर एडवेंचर कराया जाता है। इससे पानी पर बोट में बैठकर घुमने का रोमांच पर्यटक उठा पाएंगे। जो सबसे बड़ा आकर्षण होगा।
सेमीफाइनल और फाइनल हुआ
शनिवार को राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान जहां एक और शुक्रवार को महिला और पुरुष जूनियर वर्ग की प्रतियोगिताएं विभिन्न केटेगरी में सेमीफाइनल के रूप में संपन्न हुई थीं। उनका शनिवार को फाइनल जूनियर वर्ग का संपन्न हुआ। वही कुछ प्रतियोगिताएं सीनियर वर्ग की भी संपन्न हुई। रविवार को समापन अवसर पर पुरस्कार वितरण होगा। जिसमें केबिनेट मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ विजेताओं को पुरस्कृत करेंगी।
ये रहा परिणाम
गल्र्स जूनियर वर्ग

शिखा चौहान 265.27 गोल्ड
प्रियांशी बुंदेला392.69 सिल्वर
मुस्कान इमोले 949.35 कास्य

जूनियर बायज

राहुल केवट 121.59 गोल्ड
प्रद्युम्नङ्क्षसह 137.23 सिल्वर
अनिल माझी 220.88 कांस्य

सीनियर वर्ग महिला
जान्हवी श्रीवास्तव 158.49 गोल्ड
शिखा चौहान 183.07 सिल्वर
रीना सेन 956.14 कांस्य
सीनियर वर्ग पुरुष
विश्वजीत कुशवाह 115.57 गोल्ड
लक्की वर्मा 141.53 सिल्वर
नवीन कुमार 539.21 कांस्य

ट्रेंडिंग वीडियो