script

जब तक लॉक डाउन नहीं होंगे शादी समारोह

locationखरगोनPublished: Apr 03, 2020 08:08:26 pm

Submitted by:

Gopal Joshi

कलेक्टर ने धर्मगुरुओं के साथ की बैठक-कलेक्टर बोले- कोरोना धर्म, वर्ग या जाति नहीं देखता

Corona does not see religion, class or caste

कलेक्टर ने धर्मगुरुओं के साथ की बैठक

खरगोन.
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला टोटल लॉक डाउन है। ऐसे में उन परिवारों के लिए भी बड़ी मुसिबत खड़ी हो गई है जिनके घर अप्रैल माह में शादी समारोह होना थे। संंक्रमण को देखते हुए कलेक्टर गोपालचंद डाड ने फिलहाल १४ अप्रैल तक शाद समारोह जैसे आयोजनों पर भी रोक लगा दी है। शुक्रवार को इन्हीं मसलों पर कलेक्टर ने धर्मगुरुओं के साथ बैठक की।
स्वामी विवेकानंद सभागृह में हुई बैठक में कलेक्टर ने धर्मगुरूओं से कहा- कोरोना कोई धर्म, जाति या वर्ग नहीं देखता। एक बार किसी व्यक्ति में यह संक्रमण पाए जाते हैं तो वह कई लोगों को संक्रमित कर सकता है। यदि ऐसा हुआ, तो उस व्यक्ति के घर से 3 किमी की अवधि में कंटेनमेंट एरिया और 5 किमी की अवधि में बफर झोन घोषित किया जाता है। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन अपनी पूरी निगरानी में चप्पे.चप्पे पर नजर रखते हुए हर घर में बसे व्यक्ति की आवश्यक जांच और जरूरत पडऩे पर सैंपल ले सकता है। ऐसे समय में सभी धर्मों का समन्वय बहुत आवश्यक है। धर्मगुरू को अपने समाज के हर व्यक्ति तक संदेश पहुंचाने की जिम्मेदारी मानवीय दृष्टिकोण से बनती है। बैठक में अपर कलेक्टर एमएल कनेल, एएसपी जितेंद्रसिंह पंवार, एसडीओपी ग्लेडविन ई.कार, टीआई ललितसिंह डागूर, मुस्लिम समुदाय के सिराजुद्दीन शेख, गायत्री परिवार के रमेश पाटीदार, सिख समुदाय के प्रदीपसिंह खालसा, ईसाई समाज के फादर थामस चाको एवं अलताफ आजाद मौजूद थे।
शादी के समारोह नहीं होंगे
धर्मगुरूओं के साथ बैठक में एसडीएम अभिषेक गेहलोत ने रूपरेखा बताते हुए कहा किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन नहीं होंगे। इसके अलावा शादियां भी नहीं कर सकते। यह लड़ाई का वक्त है। आरती.पूजा हो या नमाज, सामुहिक रूप से कतई ना करें। एसपी सुनील पांडेय ने कहा हमें सिर्फ 3 चीजों का ध्यान रखना है। एक धार्मिक आयोजन, दूसरा सामाजिक दूरी तथा तीसरा इस लड़ाई में हम सबका समन्वय। यह समावेश ही जीत दिलाएगा।
कॉलेज प्राचार्य सहित स्टॉफ देगा एक दिन का वेतन
खरगोन. कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री रिलीफ फंड तैयार किया है। इसमें कोई भी सामाजिक संगठन, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि राशि जमा करा सकते है। इस फंड में खरगोन पीजी कॉलेज के प्रचार्य सहित अन्य स्टॉफ ने एक दिन का वेतन दिया जाएगा। प्राचार्य आरएस देवड़ा ने बताया इसमें प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक, तृतीय श्रेणी कर्मचारियों के एक दिन का वेतन करीब 2 लाख से अधिक रिलीफ फंड में देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो