वन अमले की घंटों की मशक्कत के बाद पकड़ में आया मगरमच्छ

दो महीने में कई बार सामने आने के बाद ओझल हो जाता था मगरमच्छ, आमजन में था खौफ, दोगावा में वेदा नदी से पकड़ा

By: हेमंत जाट

Published: 18 Feb 2020, 06:01 AM IST

खरगोन.
पिछले करीब दो महीनों से खौफ का पर्याय बन चुके मगरमच्छ को आखिरकार पकड़ लिया गया। समीप ग्राम दोगावा में वेदा नदी में सोमवार को वन अमले को मगरमच्छ को पकडऩे में सफलता प्राप्त हुई। इसके पूर्व टीम को घंटों मशक्कत करना पड़ी। जिसके बाद वन विभाग व रेस्क्यू टीम को सफलता मिली। इसके साथ ग्रामीणों व प्रशासन ने राहत की सांस ली।। वेदा नदी में आसपास कई बार मगरमच्छ ग्रामीणों को दिखाई दिया था। लेकिन यह बाद में पानी के अंदर ओझल हो जाता। इससे वन अमला भी इसे पकडऩे में नाकाम रहा। वहीं दो दिनों से मगरमच्छ की हलचल दोगावां के पास वेदा नदी में दिखाई दे रही थी। जिसकी लंबाई करीब 15 फीट है। इसे देखने के लिए ग्रामाीणों की भीड़ भी जमा हो गई।

नदी के दोनों किनारे लगाया जाल, फिर फंसा
सोमवार को मंडलेश्वर से थैंक्यू नेचर वेलफेयर सोसायटी की टीम व वन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से रेस्क्यू करते हुए मगरमच्छ को पकड़ा। वन विभाग के डीएफओ जे एस भार्गव भी मौके मौजूद थे। उन्होंने बताया कि मगरमच्छ सुबह नजर आने के बाद फिर पानी में चला गया था। काफी इंतजार करने के बाद जब नदी के कोने में नजर आया तो रेस्क्यू टीम ने दोनों और जाल डाल दिया।जिसमें मगरमच्छ फंस गया। मगरमच्छ के पकड़े जाने के बाद उसे थैले में भरकर रस्सों से बांध दिया। टीम मगरमच्छ को लेकर कसरावद वन विभाग के कार्यालय आई।

ओंकारेश्वर के पास पुनासा क्षेत्र में छोड़ा
वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मगरमच्छ को ओंकारेश्वर पुनासा क्षेत्र में नर्मदा नदी के गहरे जल में छोड़ा जाएगा। मगरमच्छ के पकड़े जाने से ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। ग्रामीणों ने बताया कि मगरमच्छ के दिखने के बाद लोगों में भय व्याप्त था। अभी शिवरात्रि का महापर्व भी आने वाला है। ऐसे में श्रद्धालुओं के नर्मदा स्नान के समय भी जोखिम रहता। रेस्क्यू करने में डीएफओ भार्गव, एमएस डावर, सचिन सैयदे, रतनलाल शर्मा, इब्राहिम खान, रूपचंद वर्मा, विपिन चौहान सहित थैंक्यू नेचर वेलफेयर सोसायटी की टीम के सदस्यों की भूमिका रही।

हेमंत जाट Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned