scriptCurfew will remain for the whole day in Khargone on Eid and Parashuram | खरगोन में ईद और परशुराम जयंती पर पूरे दिन रहेगा कफ्र्यू | Patrika News

खरगोन में ईद और परशुराम जयंती पर पूरे दिन रहेगा कफ्र्यू

घरों में पढ़ी जाएगी ईद की नमाज, अक्षय तृतीया पर फेरे भी नहीं होंगे

खरगोन

Published: May 02, 2022 11:01:18 pm

खरगोन. शहर में रामनवमीं के दिन हुई सांप्रदायिक हिंसा की घटना के चलते लगाए कफ्र्यू से त्योहारों का उत्साह भी फीका पड़ गया। बुधवार को ईद उल-फितर और परशुराम जयंती का त्योहार एक साथ होने के बावजूद कोई छूट नहीं मिलेगी। शहर की शांति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों ने यह फैसला लिया है।
Khargone riots
शहर में अश्वरोही दल के साथ फ्लेग मार्च करते पुलिस बल।

इसके लिए सुबह, दोपहर और शाम में अधिकारियों ने सभी समुदायों और ही व्यापारी संगठनों से अलग-अलग बैठक की। शहर के हालातों को देखते हुए मंगलवार को छूट नहीं मिलेगी। पूरे शहर में संपूर्ण कफ्र्यू रहेगा। मुस्लिम समाजजन ईद की नमाज अपने-अपने घरों में पढ़ेंगे। वहीं सर्व ब्राह्मण समाज द्वारा भगवान परशुराम जयंती शोभायात्रा की जगह संकेतिक रूप से घरों में पूजा-अर्चना करेगा। शहर के इतिहास में यह पहला मौका है, जब अक्षय तृतीया जैसे अबूझ मुर्हूत में शहर में फेरे नहीं होंगे। जिन परिवारों में शादी-ब्याह सहित अन्य मांगलिक कार्य थे, उन्हें मायूस होना पड़ा। कई परिवार इसके लिए शहर के बाहर या अन्यत्र स्थान पर पहुंचे और यहां रस्म निभाई गई। मंगलवार को दोनों समुदायों के त्योहारों को देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

सर्किट हाउस पर चली लंबे दौर की बैठक
प्रशासन द्वारा शंाति व्यवस्था स्थापित करने के लिए सोमवार को दिनभर बैठकों का दौर चला। सुबह के समय नवीन कलेक्टोरेट में शांति समिति की बैठक में व्यापारियों से छूट को लेकर विचार जाना गया। प्रशासन का प्रयास था कि सुबह के समय कुछ घंटों के लिए छूट दी जाए। वहीं सदस्यों का कहना था कि व्यापारी अपनी ओर से बंद को पूर्व में ही सहमति दे चुके हैं। इसलिए बाजार को एक दिन बंद रखने से हमें कोई ऐतराज नहीं है। शाम 5 बजे से लेकर रात करीब 9 बजे तक अधिकारियों की सर्किट हाउस पर बैठक चली। इसमें कमिश्नगर पवन शर्मा, आईजी राकेश गुप्ता, कलेक्टर अनुग्रहा पी, प्रभारी एसपी रोहित काशवानी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

एसपी बोले- जनता करे सहयोग
प्रभारी एसपी रोहित काशवानी ने बताया कि सभी धर्मों के साथ हुई बैठक में यह सार निकला कि मंगलवार को बाजार पूर्णत: बंद रखा जाए। पूरे दिन संपूर्ण कफ्र्यू रहेगा। दोनों ही समुदाय के लोग अपने-अपने घरों में त्योहार मनाएंगे। किसी को भी सामूहिक रूप से इक_ा होने की छूट नहीं रहेगी। उन्होंने जनता से शांति बहाल करने में प्रशासन को सहयोग प्रदान करने और सोशल मीडिया पर किसी तरह की अफवाह न फैलाने की अपील की है।

रात में निकला फ्लेग मार्च, 1300 का फोर्स तैनात
इधर, सुरक्षा की दृष्टि से शहर के सभी संवदेनशील क्षेत्रों में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। सोमवार रात करीब साढ़े 7 बजे पुलिस द्वारा कंट्रोल रूप से फ्लेग मार्च भी निकला गया। जो एमजी रोड, पोस्ट ऑफिस चौराहा से तिलकपथ, मोहन टॉकिज, तालाब चौक, गुरूवा दरवाजा होते हुए सराफा बाजार से पुन: कंट्रोल रूप तक पहुंचा। जिसमें घुड़सवार, आरएएफ, स्पेशल फोर्स भी शामिल रहा।

22 दिन लंबा कफ्र्यू, अब राहत की आस
शहर में सांप्रदायिक हिंसा की घटना पूर्व में भी हुई थी। जिसके चलते प्रशासन को सख्ती दिखाना पड़ी। कफ्र्यू भी लगा। लेकिन इस बार हालात बिगडऩे से कफ्र्यू लंबा चला और 22 दिन से शहर में कानूनी बंदिशे लगी हुई है। अब हर कोई चाहता है कि इस पाबंदियों से राहत मिले और शहर फिर से पहले की तरह चैन की सांस ले सकें।

सुरक्षा के लिए प्रशासन ने उठाए कदम
शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर बेरिकेटिंग
संवेदनशील क्षेत्रों में सोमवार शाम से ही फोर्स तैनात
1300 को बल लगाया
170 से अधिक सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरे से निगरानी
मोबाइल टीम, फायर फाइटर आदि की व्यवस्था

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.