यहां मृत लोग लेने आते हैं पेंशन, जाने क्या है हकीकत

भीकनगांव क्षेत्र के भ्रमण पर पहुंचे कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश
मौत के बाद भी कई लोगों की निकल रही पेंशन, एक गांव चुनें और हकीकत जानें

By: tarunendra chauhan

Published: 26 Nov 2020, 03:39 PM IST

खरगोन. कलेक्टर अनुग्रहापी ने बुधवार को भीकनगांव जनपद और तहसील कार्यालय का निरीक्षण कर लंबित कार्यों की समीक्षा की। यहां उन्होंने ऐसे लोगों की अपडेट भी ली जो पेंशन के पात्र हैं। कलेक्टर ने कहा- कई शिकायतें ऐसी भी आती हैं जहां पेंशनधारी व्यक्ति की मौत के बाद भी उसके नाम से पेंशन निकलती रहती है। इसकी पड़ताल करने के लिए किसी गांव में जाएं और रेंडमली इस बात का पता लगाएं।

जनपद कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सभी शाखाओं व कक्ष का अवलोकन कर व्यवस्थाएं देखी। इसके बाद जनपद कक्ष में जनपद सीईओ से क्लस्टर मीटिंग तथा उपस्थिति पत्रक, मनरेगा के कार्य, शाखाओं के विभिन्न दस्तावेज, पंचायतों के भ्रमण दौरा डायरी व कार्रवाई विवरण की जानकारी ली। तहसील के निरीक्षण के दौरान पिछले 6 माह से लंबित प्रकरणों की जानकारी, मासिक भ्रमण, आगामी कार्य योजना, भू संपदा, अतिक्रमण, निलंबित पटवारियों की जानकारी, डायवर्शन, सीमांकन, बंटवारा व आरआरसी से संबंधित जानकारी ली। भीकनगांव पहुंचने से पूर्व कलेक्टर ने बमनाला पंचायत में नवीन स्वीकृत सुदूर सड़क के निर्माण कार्य का अवलोकन किया। यहां कलेक्टर ने सचिव से पंचायत में प्रचलित कार्यों की जानकारी ली। सचिव ने बताया 4 सीसी रोड, पीएम आवास, वृक्षारोपण और नाली निर्माण कार्यों के बारे में जानकारी दी।

कलेक्टर ने कहा बीएमओ और बीइओ के साथ बैठक कर ऐसे डिलेवरी पाइंट और परीक्षा केंद्रों को चुने जहां रोड या बाउंड्रीवाल की सख्त आवश्यकता है। जिले में भीकनगांव ऐसा क्षेत्र हैं, जहां अधिक हेम डिलेवरी हो रही है। ऐसे केंद्र तक सड़क बन जाए, तो यहां बदलाव आएगा। इस कार्य को प्राथमिकता देते हुए ऐसे केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था कराएं। जनपद सीईओ कविता आर्य ने दौरा डायरी, क्लस्टर मीटिंग का कार्रवाई विवरण एवं मनरेगा के प्रचलित कार्यों की जानकारी दी।

बिंजलवाड़ा उद्वहन परियोजना में लाएं गति
कलेक्टर ने बिंजलवाड़ा उद्वहन सिंचाई परियोजना कार्य की प्रगति को लेकर निर्देशित किया। उन्होंने एसडीएम से कहा विभिन्न धाराओं का प्रकाशन समय कराना है। इस कार्य के प्रकरण प्रस्तुत कर कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण कराएं। भीकनगांव एसडीएम कार्यालय के नवीन निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण कर आवश्यकता अनुरूप बढ़ा भवन बनाने के लिए प्रस्ताव बनाने के लिए कहा।

जैतगढ़ मंदिर, तालाब को करेंगे विकसित
कलेक्टर ने जैतगढ़ मंदिर और तालाब का अवलोकन किया। यहां पर्यटन की दिशा में प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। पौधरोपण किया। इस दौरान अपर कलेक्टर बीएस सोलंकी, प्रभारी एसडीएम नेहा शिवहरे, तहसीलदार देवकौर सोलंकी, एसडीओपी प्रवीण उइके, थाना प्रभारी जगदीश गोयल, नायब तहसीलदार ममता मिमरोट और जनपद उपाध्यक्ष दुलीचंद बांके उपस्थित रहे।

Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned