scriptकुएं का पानी पीने से 100 से ज्यादा ग्रामीणों की बिगड़ी तबीयत | Dehydration of drinking water from wells 100 in khargone | Patrika News

कुएं का पानी पीने से 100 से ज्यादा ग्रामीणों की बिगड़ी तबीयत

locationखरगोनPublished: Jul 24, 2019 02:38:10 am

Submitted by:

Jay Sharma

स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव में लगाया अस्थाई शिविर, उल्टी-दस्त की शिकायत लेकर पहुंच रहे मरीज कुएं में ब्लीचिंग पाउडर डालने के साथ घर-घर ओआरएस के पैकेट बांटे

Dehydration of drinking water from wells 100 in khargone

Dehydration of drinking water from wells 100 in khargone

खरगोन. जिला मुख्यालय से 15 किमी दूर ग्राम रजूर में डायरिया का प्रकोप के चलते कई ग्रामीणोंं की तबीयत अचानक खराब हो गई। एक साथ कई लोगों के बीमार होने से ग्रामीण घबरा गए। दो दिनों में करीब सौ से अधिक लोग उल्टी-दस्त और पेट दर्द की शिकायत लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मेनगांव सहित निजी डॉक्टरों के पास पहुंचे। वहीं स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिलने के बाद हड़कंप मच गया। आनन-फानन में गांव के अंदर अस्थाई शिविर लगाकर ग्रामीणों का उपचार किया। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में गर्मी के चलते बोरिंग सूख गया है। कुछ दिनों से पंचायत द्वारा एक खुले कुएं से पानी का वितरण किया जा रहा है। जिसका पानी पीने के बाद लोगोंं की तबीयत अचानक खराब हो गई। बीते दिन दिनों में गांव में करीब सौ लोग बीमार हो गए।
दूषित पानी पीने से मंगलवार को भी 32 ग्रामीण दस्त की शिकायत लेकर पहुंचे थे। इसके बाद मेडिकल स्टाफ ने इनका उपचार किया गया। उधर, दोपहर में खरगोन से पीएचई के अमित गुर्जर पहुंचे और उन्होंने कुएं के पानी का सैपल लिया। साथ ही कुएं के अंदर ब्लीचिंग का पाउडर डाला।
कुएं के पास फेंक जाते है मृत जानवर
ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में सार्वजनिक कुएं से पेयजल वितरण होता है। यह कुआं रोड किनारे हैं, जिससे करीब 200 फीट दूर मृत जानवरों को लोग फेंक देते हैं। पंचायत के टोकने के बावजूद लोग मृत जानवरोंं को कुएं के पास ही फेंककर चले जाते हैं। इससे कुएं का पानी खराब होने की बात ग्रामीणों ने कही है। डॉक्टरों ने भी बीमारी की वजह दूषित पानी को बताया है।
रात में साढ़े पहुंचे ऊन बीएमओ
गांव में एक साथ कई लोगों के बीच होने की खबर के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। सोमवार की रात करीब साढ़े 10 बजे ऊन बीएमओ डॉ. धीरेंद्र पंवार टीम के साथ रजूर पहुंचे और ग्रामीणों का उपचार किया। इसी तरफ मंगलवार को गांव में पूरे दिन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों का इलाज कर पीडि़तों को घर-घर पहुंचकर ओआरएस के पैकेट बांटे।
आज भी किया जाएगा इलाज
रजूर में डायरिया के प्रकोप के चलते मरीजों के इलाज के लिए बुधवार को भी स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचेगी। हालांकि गांव में कोई गंभीर मरीज नहीं है। ऊन सहित मेनगांव स्वास्थ्य केंद्र की टीम सतत निगरानी रखें हुए है।
उपचार जारी
गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार मरीजों का उपचार कर रही है। रात भी डॉक्टरों की टीम रजूर में तैनात रही। स्थिति नियंत्रण में है। सतत निगरानी रखी जा रही है।
डॉ. रमेश नीमा, सीएमएचओ खरगोन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो