scriptरहवासी मकानों में स्कूल लगाने वालों पर चलेगा कार्रवाई का डंडा | Deo says - do not tolerate negligence in the safety of students | Patrika News

रहवासी मकानों में स्कूल लगाने वालों पर चलेगा कार्रवाई का डंडा

locationखरगोनPublished: Jul 04, 2019 11:38:38 am

Submitted by:

Gopal Joshi

डीईओ बोले- छात्रों की सुरक्षा में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, मान्यता रद्द कर देंगे, पत्रिका ने दिखाया आइना, जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रायवेट स्कूल प्राचार्यो की ली क्लास

Deo says - do not tolerate negligence in the safety of students

प्रायवेट स्कूल के प्राचार्य व प्रधानपाठकों की बैठक में हिदायत देते जिला शिक्षा अधिकारी केके डोंगरे।

खरगोन.
रहवासी मकानों में संचालित हो रहे प्रायवेट स्कूलों व विद्यार्थियों की सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर पत्रिका ने बुधवार को खबर प्रकाशित की। इसके बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा। जिला शिक्षा अधिकारी केके डोंगरे ने ताबड़तोड़ प्रायवेट स्कूल प्राचार्यों व प्रधापाठकों की कार्यशाला आयोजित की। इसमें उन्होंने सख्त लहजे में कहा- छात्रों की सुरक्षा में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। स्कूल भवनों व विद्यार्थियों को लाने ले जाने वाली बसों में सुरक्षा जरा सी भी कमजोर मिली तो स्कूल की मान्यता रद्द कर दी जाएगी। संचालकों को लापरवाही पर फटकार भी लगाई।
बुधवार को यह कार्यशाला सेंटजूद स्कूल में रखी गई। दो शिफ्टों में हुई इस कार्यषाला में डीईओ ने कहा जिस वाहन में बालिकाएं जाती हैं उसमें महिला कंडक्टर या महिला शिक्षिका अनिवार्य होना चाहिये। यदि भवन क्षतिग्रस्त हैं तो वहां कक्षाएं किसी हाल में न लगाएं। स्कूूूल की छुट्टी होने के पहले बसाहटों से आने वाले बच्चों के मार्गो में पडऩे वाली पुल, पुलियों पर बाढ़ का पानी हो तो पहले पालकों को इसकी सूचना दें। भवनों में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।
नौसिखियों को न दें वाहन : आरटीओ
कार्यशाला में मौजूद आरटीओ एचएल सिमरिया ने कहा- जिस वाहन से विद्यार्थी लाए जा रहे हैं वह पूरी तरह फिट होना चाहिए। उसका बीमा जरूरी है। वाहन में स्पीडगवर्नर, अग्निशमन यंत्र, प्राथमिक उपचार किट,एमरजेन्सी गेट आदि सुरक्षा साधन जरूर लगवाएं। लायसेंसी चालकों को ही रखा जाए। नौसिखिए व गैरलायसेंसी व्यक्तियों से वाहन चलाने के लिए न दें।
आरटीई के तहत दें बच्चों को प्रवेश : डीपीसी
परियोजना समन्वयक,सर्वषिक्षा अभियान ओपी बनड़े ने कहा स्कूलों में आरटीई योजना के तहत विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाए। सहायक संचालक हेमंत वडनेकर ने इंस्पायर अवार्ड एवं मप्र पर्यटन क्विज स्पर्धा व खेलों से संबंधित जानकारी भी कार्यशाला में दी गई। इस दौरान हबीब बेग मिर्जा, झबरसिंग मंडलोई, अशोक महाजन, भूपतगीर गोस्वामी आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो