scriptDevotees left Semarla on the third day of Omkareshwar Panchkroshi Yatr | तीन दिन में 25 हजार से अधिक पंचक्रोशी यात्रियों ने लाइफ जैकेट पहनकर पार की नर्मदा | Patrika News

तीन दिन में 25 हजार से अधिक पंचक्रोशी यात्रियों ने लाइफ जैकेट पहनकर पार की नर्मदा

locationखरगोनPublished: Nov 25, 2023 02:53:08 pm

Submitted by:

Amit Bhatore

ओंकारेश्वर पंचक्रोशी यात्रा के तीसरे दिन सेमरला से निकले श्रद्धालु

सनावद। टोकसर से यात्रियों को नौकाओं से नर्मदा पार कराई गई।
तीन दिन में 25 हजार से अधिक पंचक्रोशी यात्रियों ने लाइफ जैकेट पहनकर पार की नर्मदा
तीन दिन में 25 हजार से अधिक पंचक्रोशी यात्रियों ने लाइफ जैकेट पहनकर पार की नर्मदा

-ओंकारेश्वर पंचक्रोशी यात्रा के तीसरे दिन सेमरला से निकले श्रद्धालु


खरगोन. देवउठनी एकादशी पर ओंकारेश्वर से शुरू हुई पांच दिवसीय पंचक्रोशी यात्रा अपने दूसरे पड़ाव पर ग्राम टोकसर पहुंची। जहां पिछले तीन दिनों से हजारों यात्रियों को नर्मदा पर उतारने के लिए प्रशासन द्वारा बनाई व्यवस्था के अनुसार कार्य किया गया। टोकसर से श्रद्धालुओं को नर्मदा पार उतरना प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण था। प्रशासन द्वारा सुबह नौ बजे से 30 से अधिक नाव के जरिए सैकड़ों यात्रियों को छोड़ा गया। एसडीएम प्रदीप कुमार सोनी ने बताया कि 30 से अधिक नावों में 16 सवारी को बैठाकर लाइफ जैकेट पहनाकर पार उतारा गया। इसमें राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, मंडी, वन विभाग एवं अन्य विभागों को जवाबदारी दी गई थी। गुरुवार से शनिवार तक करीब 25 हजार से अधिक यात्रियों को नर्मदा पार उतारा गया। यात्रा के दौरान जगह-जगह नागरिकों ने सेवा मंच लगाए।
आठ थाना प्रभारी सहित एसडीआरएफ टीम रही तैनात

एडिशनल एसपी मनोहर सिंह बारिया ने बताया कि पुलिस द्वारा यहां पर आने वाले यात्रियों की सुरक्षा एवं उनके आने-जाने की व्यवस्था को देखते हुए बेरिगेट लगाकर इस बार व्यवस्था बदली गई। साथ ही आसानी से यात्री अपने गंतव्य में जाकर नर्मदा पार कर सके इसको लेकर व्यवस्था की गई है। आठ से अधिक थाना प्रभारी, एसडीआरएफ की टीम सहित पुलिस अमला लगातार व्यवस्था में लगी रही। यात्रियों की सुरक्षा में किसी प्रकार की कोई कोताही ना रहे इस बात को लेकर विशेष नजर रखी गई। गोमुख घाट पर पूर्व विधायक जगदीश मोरान्या द्वारा आने वाले यात्रियों के रुकने एवं भोजन व्यवस्थाओं को लेकर तैयारियां की थी। पूर्व सरपंच धनगिर गोस्वामी ने बताया कि इस वर्ष यात्रियों की संख्या गत वर्षों के मुकाबले अधिक है। ग्राम की सारी गलियां गुरुवार से ही भरने लगी थी। जहां नागरिकों ने सेवा में कोई कमी नहीं आने दी। इस दौरान तहसीलदार अंतर सिंह कलेश, नायब तहसीलदार प्रवीण सिंह चंगर, सनावद टीआई राजेंद्र बर्मन, बेड़िया टीआई निर्मल कुमार श्रीवास के साथ अनेक ग्रामों के पटवारी, ग्राम सचिव, पीडब्ल्यूडी सहित सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी व्यवस्था के लिए मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो