script

आईसीयू ऑन व्हील, अब गंभीर बीमारियों में नहीं होगी मौत

locationखरगोनPublished: Mar 05, 2018 01:32:08 pm

30 लाख की लागत से तैयार लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस, राज्यमंत्री ने किया लोकार्पण
 

Employees preparing the ambulance before the demarcation

Employees preparing the ambulance before the demarcation


खरगोन.
गंभीर मरीजों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराने के लिए जिला चिकित्सालय को सोमवार से एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस की सौगात मिलने जा रही है। इससे हार्ट अटैक और गंभीर बीमारी के मरीजों को इंदौर या अन्य बड़े अस्पतालों तक ले जाने में मदद मिलेगी। जिला चिकित्सालय से मिली जानकारी के अनुसार करीब 30 लाख रुपए की सांसद निधि से एंबुलेंस तैयार कराई गई है। इस एंबुलेंस को आईसीयू ऑन व्हील भी कहा जाता है। इसमें आईसीयू रुम की तरह ही सारी सुविधाएं मिलती है। सालभर पहले भाजपा प्रदेशाध्यक्ष व खंडवा सांसद नंदकुमार चौहान ने अस्पताल को लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस देने की घोषणा की थी। सोमवार सुबह ११ बजे राज्यमंत्री बालकृष्ण पाटीदार और नपा अध्यक्ष विपिन गौर ने विधिवत पूजा-अर्चना कर एंबुलेंस का लोकार्पण किया। इस मौके पर अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. रमेश नीमा सहित स्टाफ भी मौजूद था।

मरीजों को हाईटेक सुविधाएं मिल सकेगी
एडवांस एंबुलेंस में मरीजों के लिए वेंटिलेटर की सुविधा भी होगी। इसके साथ ही इसमें ऑक्सीजन, ईसीजी, डिफिब्रिलेंटर, कॉर्डियोस्कोप सहित अन्य सुविधाएं होगी। डॉ. रमेश नीमा ने बताया कि एंबुलेंस में प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी भी मौजूद रहेंगे। इससे इमरजेंसी में मरीजों को तत्काल उपचार मिलेगा। साथ ही उनकी जान भी बचाई जा सकती है। अभी तक गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल से १०८ एंबलुेंस की मदद से इंदौर रेफर किया जाता था। आधुनिक एंबुलेंस की सुविधा मिलने से गरीब मरीजों को फायदा मिलेगा।


चंद घंटों के सफर में मिलेगा जिंदगी को सपोर्ट
इस एंबुलेंस में मरीजों को आईसीयू रुम की सारी सुविधाएं मिल सकेगी। डॉ. नीमा ने बताया कि इस एंबुलेंस से रास्ते की रिस्क खत्म होगी। गंभीर मरीजों को आईसीयू से अन्य अस्पताल ले जाने के कुछ घंटों में अत्यधिक रिस्क रहती है। एंबुलेंस से मरीज की जिंदगी को सपोर्ट मिल सकेगा।
फोटो केजी०५१८ – खरगोन. लोकर्पण के पहले एंबुलेंस को तैयार करने में जुटे कर्मचारी।

ट्रेंडिंग वीडियो