आधे सावन में भी कॉलोनियों में ट्यूवबेल सूखे, नपा के भरोसे पेयजल व्यवस्था

आधे सावन में भी कॉलोनियों में ट्यूवबेल सूखे, नपा के भरोसे पेयजल व्यवस्था
बारिश में यूं मकानों की छत का पानी व्यर्थ बह रहा है। पीने की पानी की समस्या

Hemant Jat | Publish: Jul, 26 2019 01:06:54 PM (IST) Khargone, Khargone, Madhya Pradesh, India

पर्याप्त बारिश न होने से रिचार्ज नहीं हो रहे ट्यूवबेल, कुएं

खरगोन.
आधा सावन बितने को है, लेकिन अब भी शहर में कई कॉलोनियां ऐसी हैं जहां निजी ट्यूवेबलों में पानी नहीं है। बारिश की कमी के कारण यह जल स्त्रोत रिचार्ज नहीं हो पाए हैं। खामियाजा पेयजल आपूर्ति के रूप में भुगतना पड़ रहा है। जहां निजी ट्यूबवेल सूखे हैं वहां की पेयजल व्यवस्था पूरी तरह नगरपालिका की पेयजल प्रणाली पर आधारित है। शहर के वल्लभ नगर, गायत्री नगर, जैतापुर क्षेत्र, सूखपूरी क्षेत्र, मांगरूल रोड की कॉलोनियों में ऐसे हालात बने हैं।
वल्लभ नगर निवासी सुभाष पटेल ने बताया दो साल पहले तक ट्यूबवेल २४ घंटे पानी उगलती थी, लेकिन इस बार जनवरी के बाद से पानी तीसरे दिन आता है। वह भी 10 से 15 मिनट तक ही ट्यूबवेल चल पाती है। जैतापुर क्षेत्र के राकेश बैरागी, जगदीश योगी ने बताया उनके यहां की ट्यूबवेल पूरी तरह सूख गई है। दिसंबर के बाद से पानी नहीं आया है। पहली बारिश के बाद कुछ दिनों तक पानी आया लेकिन अब वह भी कम होने लगा है।

जल स्त्रोतों को रिचार्ज की जरूरत
भूगोल विषय के शिक्षक देवीलाल पंवार ने बताया बारिश के बाद जल स्त्रोत रिचार्ज हो जाते हैं।लेकिन अब तक बारिश औसत से कम हुई है। ऐसे हालात में रैन हॉर्वेस्टिंग सिस्टम जल स्त्रोतों को रिचार्ज करने का सबसे बेहतर विकल्प है। यदि छतों से बहते पानी को सहेज लिया जाए तो गर्मी के दिनों में भी जल स्त्रोत पर्याप्त पानी दे सकते हैं।

पानी को सहेजने आज निकालेंगे जागरूकता रैली
नगरपालिका सीएमओ निशिकांत शुक्ला ने बताया पानी को सहेजने के लिए लोगों में जनजागरूकता आए इसके लिए शुक्रवार को रैली निकाली जाएगी। यह रैली दोपहर १२ बजे नगरपालिका के सामने से निकलेगी और शहर के मुख्य मार्गों से गुजरेगी। इसमें विधायक रवि जोशी, कलेक्टर गोपालचंद डाड, नगरपालिका अध्यक्ष विपिन गौर विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। सीएमओ ने बताया शहर भ्रमण के दौरान पानी को व्यर्थ न बहाने व वर्षाजल को सहेजने के लिए निजी घरों व सरकारी भवनों में रेन हॉर्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की अपील की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned