कार्रवाई के दौरान अचानक जेसीबी पर गिरा तीन मंजिला मकान, चालक में उड़ गए होश, अफसर भी दंग

कार्रवाई में लापरवाही...

4.46 करोड़ की सरकारी जमीन को कराया मुक्त, जमींदोंज हुए बिल्डिंग, देहरी पर बैठी महिलाएं, किया विरोध, भवन गिराते समय जेसीबी मलबे में दबी
-छोटा मोहन टॉकीज एरिया में सुबह से ही लगा भारी पुलिस बल, 12 कमर्शियल दुकानें, 5 आवसीय मकान, सह दुकानें व 1 बड़े स्क्रेप गोडाउन को हटाया

By: Gopal Joshi

Published: 28 Feb 2021, 07:42 PM IST

खरगोन.
शहर के छोटा मोहन टॉकीज एरिया में रविवार को प्रशासन का बड़ा एक्शन देखने को मिला। सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त के बीच भारी पुलिस बल, राजस्व व नपा की टीम अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंची। यहां ४.४६ करोड़ की सरकारी जमीन को अतिक्रमण की जद से मुक्त कराया गया। जिला प्रशासन की यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है। इस दौरान १२ कमर्शियल दुकानें, पांच आवासीय मकान सह दुकान व एक बड़े स्क्रैप गोडाउन को जमींदोज दिया गया। कार्रवाई के दौरान एक बड़ी लापरवाही भी सामने आई। एक तीन मंजिला भवन जेसीबी में ऊपर गिरा। इससे चालक बाल-बाल बच गया।
प्रशासन के इस एक्शन पर रहवासियों का आक्रोश भी सामने आया। महिलाएं मकान-दुकानों की देहरी पर बैठी और कार्रवाई को रोकने की मांग करती रही। कुछ लोगों ने इसका विरोध भी किया। मौके पर जाने से पहले थाना परिसर में जिलेभर के करीब २५० जवान इकट्ठा हुए। तमाम थानों से फोर्स बुलाया गया। 10 बजे कोतवाली में एएसपी डॉ. नीरज चौरसिया, एसडीएम सत्येंद्रसिंह, नपा सीएमओ प्रियंका पटेल व टीआई प्रकाश वास्कले दल-बल के साथ रवाना हुए। प्रशासन ने अतिक्रमण से जुड़े पक्षों को 27 जनवरी को ही नोटिस जारी कर दिए थे। एसडीएम सत्येंद्रसिंह ने बताया छोटी मोहन टॉकीज क्षेत्र में नजूल की भूमि पर अवैध अतिक्रमण था। नोटिस बाद तहसीलदार कोर्ट में पक्षकारों को सुना। इसके रविवार को यह कार्रवाई की है।

महिलाएं आई आगे, बैठी पुलिस के सामने
मौके पर पहुंची पुलिस व आला अफसरों को देख रहवासी महिलाएं आक्रोशित हुई। खूब खरी-खोटी सुनाई। मकानों व दुकानों की देहरी पर बैठी। महिला आरक्षकों ने उन्हें हटाया और कार्रवाई को आगे बढ़ाया।

जेसीबी के ऊपर गिरा मलबा, अटकी अफसरों सांसें
कार्रवाई के दौरान एक दो मंजिला इमारत जेसीबी के ऊपर जा गिरी। कुछ देर के लिए तो प्रशासन भी सन्न रह गया। धूल के गुबार बैठने के बाद जेसीबी चालक को बाहर निकाला। गनिमत रही कि उसे कोई चोट नहीं आई। इस घटना को लोगों ने मोबाइल में कैद कर वायरल भी किया। कुछ देर के लिए तो अफसरों की सांसें भी अटक गई।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, छतों पर तैनात किए जवान
कार्रवाई में किसी तरह की बाधा न हो इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए। रस्सों के सहारे रास्तों को ब्लॉक किया गया। पुलिस जवानों को छतों पर भी तैनात किया जो दूरबीन की सहायता से सतत क्षेत्र पर नजर गढ़ाए रहे। आसमान में ड्रोन उड़ाकर भी स्थिति भांपी।

कहां कितना अतिक्रमण
एसडीएम ने बताया छोटी मोहन टॉकीज क्षेत्र के खसरा नंबर 713 से 238 वर्गमीटर, 204.204 वर्गमीटर के 3 एवं 874 वर्गमीटर के भवन को हटाया व तोड़ा। हटाए गए अतिक्रमण की बाजार मूल्य लागत 4.46 करोड़ रुपए निर्धारित है।

और इधर, रहवासियों ने दर्ज कराया विरोध, कार्रवाई पर आपत्ति
पूर्व पार्षद अल्ताफ आजाद ने पूरी कार्रवाई का विरोध किया है। उन्होंने कहा- लोगों को समय देना था। उन्होंने कहा- प्रशासन उक्त भूमि को अतिक्रमण बता रहा है, जबकि यह जमीन खरीदी गई। कब्जेधारियों के पास रजिस्ट्री व अन्य दस्तावेज हैं। इन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है।

Gopal Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned