scriptतीन गांवों में दबिश देकर 9300 लीटर लीमड़ी और 5000 किलो महुआ लहान जब्त | Excise Department Raiding action | Patrika News

तीन गांवों में दबिश देकर 9300 लीटर लीमड़ी और 5000 किलो महुआ लहान जब्त

locationखरगोनPublished: Oct 20, 2019 11:56:09 am

आबकारी अमले की छापेमार कार्रवाई, छह आरोपी गिरफ्तार, 6 लाख 38 हजार 800 रुपए की नशीली सामग्री बरामद

Excise Department Raiding action

महुआ लहान को नष्ट करते आबकारी अमला

खरगोन.
जिले में नशे का कारोबार सुदुर पहाड़ी अंचलों तक फैल चुका है। इसमें अवैध शराब बनाकर बेचने का धंधा जोर-शोर से चल रहा है। आबकारी अमले ने शनिवार को तीन गांवों में एक साथ दबिश देकर बड़ी मात्रा में नशीली खाद्य सामग्री बरामद किया। यह कार्रवाई खरगोन के समीप कुम्हारखेड़ा, चिरिया के पास दामखेड़ा और भीकनगांव क्षेत्र के जयतगढ़ में की गई। पिछले तीन दिन में यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। इसके पूर्व 16 अक्टूबर को अमले ने बिस्टान क्षेत्र में छापामार कार्रवाई करते हुए सात लाख 28 हजार रुपए की देशी शराब सहित नशीली खाद्य सामग्री जब्त की थी।
सहायक आबकारी अधिकारी राधेश्याम राय ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर खरगोन से तीन अलग-अलग टीमों ने शनिवार को दबिश दी। इसमें 9300 लीटर लीमड़ी, 5000 किलोग्राम महुआ लहान जब्त किया। इसकी कीमत करीब 6 लाख 38 हजार 800 रुपए हैं। राय के मुताबिक लीमड़ी जिसे क्रिविक एल्होकल द्रव कहते हैं, वह बड़ी मात्रा में मिली है। यह गुड़-शकर सहित निंबोली को पानी में उबालकर तैयार होती है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारिक होती है। इसके बावजूद आदिवासी अंचल में इसी से देशी शराब बनाकर बेची जा रही है। नशीले पदार्थ को मौके पर ही नष्ट किया गया।
गांव में बहने लगी शराब की नदी
कार्रवाई के दौरान चिरिया क्षेत्र के दामखेड़ा व जयतगढ़ में झोपडिय़ों के अंदर प्लॉस्टिक के ड्रमों में नशीली सामग्री भरी हुई थी। इसे नष्ट करने पर गलियों के अंदर कच्ची शराब की नदी बह निकली। अमले ने कार्रवाई के दौरान ६ आरोपितों को गिरफ्तार किया। इसके अलावा कुछ लोग टीम को देखकर भाग निकले। खाली बर्तनों को खरगोन लाने पर एक आयशर भर गई। कुल १४ प्रकरण बनाए। इसमें दो के खिलाफ ३४/२ की कार्रवाई की गई।
सप्ताहभर में तीसरी बड़ी कार्रवाई
जिले में अवैध शराब बनाने का ध्ंाधा किस स्तर पर चल रहा है, इसकी कल्पना नहीं की जा सकती। आबकारी अमले ने सप्ताहभर में तीन बड़ी कार्रवाई की। इसमें पहली कार्रवाई इंदौर की टीम द्वारा कसरावद क्षेत्र के भीलगांव में की गई। इसके बाद 16 अक्टूबर को बिस्टान और अब शनिवार को कार्रवाई की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो