scriptFIR orders on six including BJP District General Secretary in MP | MP में भाजपा के नेता सहित छह पर FIR के आदेश, कन्यादान योजना में हेराफेरी में लिप्त शिक्षक और सचिव निलंबित | Patrika News

MP में भाजपा के नेता सहित छह पर FIR के आदेश, कन्यादान योजना में हेराफेरी में लिप्त शिक्षक और सचिव निलंबित

- अपात्रों को लाभ दिलाने के लिए अवैध वसूली
- 31 मई को सीएम हेल्पलाइन पर हुई थी शिकायत

खरगोन

Published: June 13, 2022 12:13:22 pm

खरगोन। मध्यप्रदेश के एक मामले में भाजपा जिला महामंत्री सहित छह लोगों पर एफआइआर के आदेश दिए गए हैं। दरअसल मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में कुछ सरकारी कर्मचारियों और बिचौलिए कथित समाजसेवियों ने भ्रष्टाचार का बट्टा लगाया है। योजना का लाभ अपात्रों को दिलाने अवैध वसूली की गई। मामले की शिकायत 31 मई को सीएम हेल्पलाइन के जरिए कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम तक पहुंची तो उन्होंने जांच दल गठित किया।
fir_on_bjp_in_mp.jpg
11 दिनों की जांच में स्पष्ट हुआ है कि सरकारी सिस्टम के तहत नवयुगल के सात फेरों में कुछ शासकीय कर्मचारी व संगठन पदाधिकारियों ने हेराफेरी की है। मामले में एक शिक्षक और सचिव को निलंबित किया गया है।
जबकि अवैध वसूली मामले में बड़वाह के भाजपा जिला महामंत्री सहित छह लोगों पर एफआइआर के आदेश दिए हैं। नोटशीट चलाई गई है। विवाह योजना में अपात्रों के पंजीयन और लाभ लेने के मामले का भंडाफोड़ पत्रिका ने करते हुए खुलासा किया था।

उल्लेखनीय है कि 31 मई को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में गड़बड़ी की शिकायतें सीएम हेल्पलाइन सहित व्यक्तिगत फोन पर तथा मीडिया के जरिए कलेक्टर तक पहुंची। कलेक्टर ने डिप्टी कलेक्टर ओमनारायण सिंह और नगर पालिका सीएमओ प्रियंका पटेल को संयुक्त रूप से जांच सौंपी।

जांच के दौरान प्राथमिक तौर पर जांच में लिप्त पाए गए शासकीय हाईस्कूल कदवाली के शिक्षक रोहित मनाग्रे और मांडवखेड़ा के सचिव मालसिंह बर्डे को निलंबित किया गया है। समिति के सदस्य और डिप्टी कलेक्टर ओमनारायण सिंह ने बताया 31 मई के बाद कई पीडि़तों के बयान लिए गए हैं।

आज हो सकती है एफआइआर
जांचकर्ता अधिकारी ने बताया खरगोन एसपी के समक्ष मामले रखे हैं। संभवत: सोमवार को एफआइआर हो सकती है। यह कार्रवाई खरगोन थाने में ही संभव है। डिप्टी कलेक्टर सिंह ने बताया कि दोनों कर्मचारियों को निलंबित किया है। इनके अलावा विजय कोचले, विश्राम डुडवे, बलवंत डावर, महिम ठाकुर, पीसीओ नरेन्द्र बड़ोले, श्यामलाल उपाध्याय चंदावड़ व अन्य लोगों पर अवैध वसूली व धमकाने जैसे तथ्यों व बयानों के आधार पर एफआइआर की जाएगी। जांच आगे भी जारी रहेगी।

जांच में यह शिकायतें आई सामने-

सचिव ने लिए रुपए
भगवानपुरा जनपद के दामखेड़ा निवासी वर जगदीश अवासे ने बयान में कहा 16 मई को गलतार के सामूहिक विवाह में उनकी शादी रजनी बर्डे से हुई। मांडवखेड़ा के सचिव मालसिंह बर्डे ने वर जगदीश व वधू रजनी से 5100-5100 खर्च के नाम लिए।

शिक्षक ने मांगा खर्च
भगवानपुरा जनपद के कदवाली निवासी आशाराम व संगीता बिलर सिंह ने बताया शिक्षक रोहित मनाग्रे ने विवाह का फार्म लेकर नगर पालिका खरगोन में जमा कराया। रुपए तो नहीं लिए पर आने-जाने में 3000-4000 हजार रुपए खर्च होना बताया।

खर्च के नाम पर ली राशि
जांच समिति ने बताया नांदिया झिरन्या के राहुल रंधावे ने बयान में कहा 16 मई को विवाह आयोजन में सम्मिलित होने भिलाला समाज के अध्यक्ष विश्राम डोडवे ने 10200 रुपए विवाह में खर्चे के नाम पर लिए।

कपास मंडी आयोजन के लिए मांगे 5000
योजना में अपात्रों को लाभ दिलाने और वसूली के मामले की शुरुआत जिस सीएम हेल्पलाइन से हुई है, उस मामले के पीडि़त पंधानिया के विजय राणे ने बयान में कहा खरगोन की कपास मंडी में हुए विवाह में विजय कोचले ने 5000 हजार मांगे।


इसकी सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत भी हुई। दामखेड़ा के दीपक जाधव ने आयोजन में बलवंत डावर द्वारा 10200 लेने के बयान दिए।

भिलाला समिति के अध्यक्ष ने ली राशि
बड़वाह में आयोजित सामूहिक विवाह के संबंध में गजराज सिंह चौहान ने कहा कि भिलाला आदिवासी समिति के अध्यक्ष महिम ठाकुर द्वारा 30 जोड़ों से 11-11 हजार जमा करवाए गए। इनको पोस्टरों में अध्यक्ष दर्शाकर भ्रमित किया गया।

उनके द्वारा 30 जोड़ों का विवाह में 11000-11000 हजार रुपए दोनों पक्षों से लिए गए। ऐसे कई पीडि़त है जिन्होंने बयान दर्ज कराए है। बयान दर्ज करवाने वालों में सुनील बड़ोले के साथ ही अन्य शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि महिम ठाकुर भाजपा जिला महामंत्री के पद पर भी है।
ठाकुर के संबंध में रिटायर समन्वयक अधिकारी अनार सिंह सोलंकी ने कहा बड़वाह समिति के अध्यक्ष ठाकुर है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.