scriptCheat – 24 कैरेट के सोने के भाव में किसान को थमा दी 18 कैरेट ज्वेलरी | Fraud - 18-carat jewelery gave to farmer at 24 carat gold price | Patrika News

Cheat – 24 कैरेट के सोने के भाव में किसान को थमा दी 18 कैरेट ज्वेलरी

locationखरगोनPublished: Oct 22, 2020 11:27:34 am

Submitted by:

tarunendra chauhan

दो महीने पहले शिकायत, अब तक नहीं हुई कार्रवाई
 

jewelery.jpg

Jewelery

खरगोन. सोने पर लगा हॉलमार्क सिर्फ शुद्धता की गारंटी नहीं, भरोसे का भी प्रतीक है, लेकिन सुनार इस भरोसे को तोड़ रहे हैं। जो सोना आप खरीद रहे हैं, वह पूरा खरा ही हैए इसकी कोई गारंटी नहीं है। हॉलमार्क लगा होने के बावजूद नहीं। 18 कैरेट सोने से बनी ज्वैलरी पर भी 24 कैरेट तक का सील लगा रहे हैं। इसका सीधा-सीधा नुकसान उपभोक्ताओं का ही है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है। इस पूरे गोरखधंधे के जब सच का खुलासा हुआ वह चौंकाने वाला है जो पूरे जिले का सच हो सकता है।क्योंकि नगर के सराफा बाजार स्थित रिद्ध-सिद्धि ज्वेलर्स पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए एक किसान ने बिना बिल और 24 कैरेट सोने के बजाए 18 कैरेट सोना देकर ठगने की शिकायत पुलिस से की गई।

कवड़ी निवासी किसान कृष्णलाल पिता सखाराम ने बताया कि मैंने कसरावद में सराफ दुकान से सात माह पहले बेटे की शादी में बहू के लिए 6 लाख 50 हजार रुपए की ज्वेलरी खरीदी।

सुनार ने सोना 24 कैरेट का बताकर जीएसटी सहित 39500 के भाव से दिया था जो आधी रकम देकर कुछ महीने की उधारी पर लिया और जब मेरे द्वारा बोली पर शेष राशि चुकाते हुए सराफा कारोबारी मुकेश पिता रमेशचंद्र सोनी से ज्वेलरी का पक्का बिल मांगा गया तो बिल देने से मुकर गया। जिसके चलते मुझे सोने की शुद्धता पर शक हुआ और मैंने इंदौर जाकर लेबोरेट्री में चेक करवाई तो सोना 24 कैरेट की बजाए 18 कैरेट ही निकला क्योंकि एक्सपर्ट ने हमें बताया कि 490 मिलीग्राम सोने में मीनू और टाका पाना काटकर 60 ग्राम सोना घटकर 430 मिलीग्राम ही निकला। जिसकी पुलिस को शिकायत करें दो माह होने को हैं, लेकिन पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही हैं।

आरोप निराधार
किसान के पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही ज्वेलरी मार्केट भाव से कम में दी गई है। आरोप निराधार है।
मुकेश सोनी, सराफा व्यापारी

मामला पुलिस का नहीं
किसान कृष्णलाल ने शिकायत की थी जांच में निष्कर्ष निकलता है कि मामला पुलिस का न होकर सेलटैक्स विभाग का है। उसी विभाग में जाने की शिकायतकर्ता को समझाइश दी गई है।
माधवसिंह ठाकुर, टीआइ, कसरावद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो