scriptकक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों की जिस विषय में रुचि वहीं होंगे प्रश्न पत्र | fter the lockdown, only some subjects of class 10th, 12th will be exam | Patrika News

कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों की जिस विषय में रुचि वहीं होंगे प्रश्न पत्र

locationखरगोनPublished: Apr 05, 2020 06:56:19 pm

Submitted by:

Gopal Joshi

-लॉकडाउन के बाद कक्षा 10वीं, 12वीं के कुछ विषयों की ही होगी परीक्षा

fter the lockdown, only some subjects of class 10th, 12th will be examined.

लॉकडाउन के बाद कक्षा 10वीं, 12वीं के कुछ विषयों की ही होगी परीक्षा

खरगोन.
कोरोना के कहर ने शिक्षा व्यवस्था को भी फेल कर दिया है। कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं पूरी नहीं हो पाई है। अब भी प्रश्न पत्र शेष है। ऐसे में एमपी बोर्ड ने यह तय किया है कि इन कक्षाओं के जो प्रश्न पत्र होना शेष हैं उनमें से उन्हीं विषयों की परीक्षाएं होगी जिन विषय में विद्यार्थी उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश लेना चाहते हैं। शेष प्रश्न पत्र नहीं होंगे। उनका मूल्यांकन व अंक योजना अलग से निर्धारित होगी।
जिला शिक्षा अधिकारी केके डोंगरे ने बताया मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन की कक्षा 10वीं और 12वीं के कुछ विषयों की ही परीक्षा होगी। शेष विषयों की परीक्षा नहीं होगी। एमपी बोर्ड ने शनिवार को यह फैसला लिया है। इसके अलावा कॉपियों का मूल्यांकन 21 मार्च से शुरू किया जाना था, लेकिन कोविड.19 के कारण यह काम स्थगित करना पड़ा। लॉकडाउन समाप्ति की घोषणा के 3 दिन बाद ही उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन शुरू कर दिया जाएगा।
इन विषयों को होगी परीक्षा
कक्षा 12वीं : बायोलॉजी, हायर मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीति शास्त्र, बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी, व्यावसायिक अर्थशास्त्र (बिजनेस इकोनॉमिक्स), क्रॉप प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर, एनिमल हस्बेंड्री मिल्क एंड पोल्ट्रीफार्मिंग एंड फिशरीज, भारतीय कला का इतिहाह, स्टील लाइफ एंड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया-विज्ञान एवं स्वास्थ्य, विज्ञान के तत्व और वोकेशनल कोर्सेस के प्रथम द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र।
कक्षा 10वीं : हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, द्वितीय एवं तृतीय भाषा हिंदी की परीक्षाएं।
छात्रावासों, मदरसों में कोरोना से बचाव के लिए कार्रवाई के निर्देश
स्कूल शिक्षा विभाग के छात्रावासों, मदरसों एवं महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान छात्रावासों के कुछ विद्यार्थी अपने घर नहीं जा सके हंै। वे इन छात्रावासों व मदरसों में ही रह रहे हैं। इन विद्यार्थियों की सुरक्षा एवं कोरोना वायरस के बचाव के लिए कार्रवाई करने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव ने जिला शिक्षा अधिकारी को दिए हैं। विद्यार्थियों की निगरानी के लिए कलेक्टर व उनके प्रतिनिधि सतत भ्रमण करेंगे। वहां साबुन, सेनेटाइजर व पानी की उपलब्धता तय होगी। यदि किसी भी विद्यार्थी को सर्दी, जुकाम, खांसी या बुखार है, तो तत्काल उसे स्थानीय अस्पताल में परीक्षण कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो