गणगौर पर्व कल से शुरू, घर में होगी पूजा, भंडारे नहीं होंगे

खुशियोंं की मट्टी पलिती....
-संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कोरोना मरीजों के बढ़ते आंकड़ों पर सदस्यों ने लिया निर्णय

By: Gopal Joshi

Published: 06 Apr 2021, 07:23 PM IST

खरगोन.
निमाड़ क्षेत्र में प्रमुख से मनाया जाने वाला गणगौर पर्व गुरुवार से शुरू होगा। लेकिन इस बार भी इस लोक पर्व पर कोरोना का साया मंडरा रहा है। मंगलवार को स्वामी विवेकानंद सभाहॉल में हुई संकट प्रबंधन समूह की बैठक में सदस्यों की सहमति के बाद कलेक्टर कलेक्टर अनुग्रहा ने निर्देश दिए कि गणगौर पर्व इस वर्ष सार्वजनिक स्थानों पर आयोजित नहीं होगा। सभी नागरिक घरों में ही परिवार के साथ पर्व मनाएंगे। किसी भी प्रकार का भंडारा आयोजित नहीं होगा। उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष भी गणगौर पर्व संक्रमण की भेंट चढ़ा था। बीते वर्ष भी मायूसी के साथ लोगों ने यह पर्व मनाया। भंडारे नहीं हुए।
बैठक में कलेक्टर ने कहा शहरी क्षेत्र में हॉट बाजार फिर से शुरू कर दिए जाएंगे, लेकिन यहां कोरोना से बचने के लिए रूपरेखा अलग से तय होगी। सांसद गजेंद्र पटेल के निर्देशों पर शादी के आयोजनों में विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाएं जुटाने वाले व्यवसायी वर्ग मैरिज गार्डन, केटरिंग, टेंट हाउस, घोड़ी वालों के साथ अलग से बैठक लेने की बात कही। इस दौरान पूर्व विधायक बाबूलाल महाजन, एसपी शैलेंद्रसिंह चौहान, अपर कलेक्टर एमएल कनेल व बीएस सोलंकी, एएसपी डॉॅ. नीरज चौरसिया, सीएमएचओ डॉॅ. एसके सरल, नपा सीएमओ प्रियंका पटेल सहित समुह के सदस्य मौजूद थे।

कोरोना का बदला ट्रैंड, बढ़ेगी सैंपलिंग
कलेक्टर ने कहा कोरोना का ट्रेंड बदला है। अब 500 के स्थान पर 800 से 900 रोजाना सैंपल लेंगे। इसमें आरएटी एवं आरटीपीसीआर अलग-अलग अनुपात में लिए जाएंगे। आरएटी टेस्ट जिले के विभिन्न नाकों पर टीमों द्वारा लिए जाएंगे। अब नगरीय क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी टेस्ट शुरू होगा।

शहरों के लिए टीकाकरण की नई रूपरेखा होगी तय
कलेक्टर ने कहा शहरों में खासकर खरगोन के लिए टीकाकरण की अलग रूपरेखा बनाएंगे। स्वास्थ्य विभाग स्थान देख रहा है। नई रूपरेखा के मुताबिक बिस्टान रोड, सुखपुरी, जैतापुर, पहाड़सिंहपुरा और पीडब्ल्यूडी कॉलोनी में भी टीकाकरण सत्र होंगे।

लॉकडाउन का समय कम करने की बात
सदस्यों ने शनिवार, रविवार को होने वाले लॉकडाउन का समय कम करने के पक्ष में बात रखी। कलेक्टर ने कहा अब लॉकडाउन का समय रात 8 बजे के स्थान पर 9 बजे से होगा। साथ ही शनिवार को होने वाले लॉकडाउन पर अलग से निर्णय लेंगे।

Gopal Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned