scriptHanuman Janmotsav | हनुमान जन्मोत्सव : नहीं खुले मंदिरों के किवाड़, घरों पर किया पूजन | Patrika News

हनुमान जन्मोत्सव : नहीं खुले मंदिरों के किवाड़, घरों पर किया पूजन

-दंगे के बाद लगे कफ्र्यू की भेंट चढ़ा पर्व, शहर में नहीं हुए भंडारे, अनुष्ठान

खरगोन

Published: April 16, 2022 06:48:38 pm

खरगोन.
ब्रह्म मुहूर्त में मंत्रोच्चार। अनुष्ठान। यज्ञ वैदी से उठता धंूआ। जयकारों की गंूज। भजनों की स्वरलहरियों और भंडारे में प्रसादी लेते सैकड़ों भक्तों का जमावड़ा। हनुमान महोत्सव के यह नजारे खरगोन में शनिवार को शहर में नजर नहीं आए। मंदिर परिसर विरान रहे। पर्व पर यह सन्नाटा आठ दिन पूर्व रामनवमीं की शोभायात्रा पर हुए पथराव व इसके बाद लगे कफ्र्यू के कारण पसरा। छह दिनों से यहां कफ्र्यू लगा है। इसके चलते पर्व-त्योहार भी नहीं मनाए जा सके।
नूतन नगर हनुमान मंदिर में जहां रोजाना भक्तों का तांता लगता है। खासकर हनुमान जयंती पर यहां हजारों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं वहां शनिवार को मुख्य दरवाजे पर ताला लगा था। एक-एक कर जो श्रद्धालु आए उन्होंने देहरी पर ही नारियल रखा और बाहर से ही शीष झुकाया। इसी तरह सराफा बाजार, तहसील कार्यालय, डीआरपी लाइन, कुंदा नदी तट, बीटीआई रोड, विद्या नगर आदि जगह भी हनुमान मंदिर सूने-सूने रहे।
Hanuman Janmotsav
खरगोन. दाता हनुमान मंदिर में मुख्य गेट पर लगा ताला, देहरी पर नारियल चढ़ाकर इक्का-दुक्का भक्तों ने लिया आशीर्वाद।
घरों में हुआ अनुष्ठान
हनुमान भक्त दीप जोशी ने बताया शहर में पहली बार ऐसा हुआ है कि जन्मोत्सव पर सार्वजनिक आयोजन नहीं हुए हैं। शहर की सुख-समृद्धि और शांति के लिए घर में ही अनुष्ठान किया। गृह शांति, लक्ष्मीनारायण यज्ञ पंडित पंकज शर्मा के आचार्यत्व में हुआ। इसी तरह अन्य भक्तों ने भी बाहर न जाते हुए घरों में रहते हुए पूजन-अर्चन और यज्ञ किए।
सार्वजनिक आयोजन नहीं हुए
दंगे के बाद शहर कफ्र्यू के साये में है। धारा १४४ लगी है। सार्वजनिक आयोजनों पर रोक लगा दी गई है। ऐसे में शनिवार को शहर में हनुमान जन्मोत्सव के सार्वजनिक आयोजन भी नहीं हो पाए। शहर के इतिहास में पहली बार यह देखा गया कि जन्मोत्सव पर हनुमान मंदिरों में ताले लटके रहे। इक्का-दुक्का श्रद्धालुओं ने मंदिरों की देहरी पर बाहर ही नारियल चढ़ाए और बाहर से प्रणाम कर माथा टेका। संकट मोचन से सुख-समृद्धि और शांति का आशीर्वाद मांगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यताअलगाववादी नेता यासीन मलिक आतंकवाद से जुड़े मामले में दोषी करार, 25 मई को होगी अगली सुनवाईज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलAzam Khan gets interim bail : आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, 89वें केस में मिली अंतरिम जमानत'राज ठाकरे को कोई नुकसान पहुंचाएगा तो पूरा महाराष्ट्र जलेगा', मुंबई में पोस्टर लगाकर MNS ने दी चेतावनीभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.