script

सावधान! शहर की सड़कों की बिगड़ी दशा, जरा संभल कर चले, नहीं तो हो सकता है हादसा

locationखरगोनPublished: Mar 09, 2018 12:10:06 pm

नगरपालिका अपने दायरे में मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तहत कराएगी काम-डीपीआर स्वीकृत, बारिश से पहले होंगे काम
 

 Damkheeda road has completely broken. Water is flooded in the pits.

Damkheeda road has completely broken. Water is flooded in the pits.


खरगोन.
जिला मुख्यालय को गांवों को जोडऩे वाली सड़कों की हालत खस्ता हो रही है। इससे रोजाना सफर करने वाले सैकड़ों ग्रामीण परेशान हो रहे हैं। कदम-कदम पर गड्ढे और उनमें जमा पानी। दृश्य सड़क का कम तलैया का ज्यादा नजर आ रहा है। गड्ढों से पटी सड़कों से जब भी वाहन निकलते हैं चालकों के मुंह से सरकार व स्थाई इंतजामों के खिलाफ आक्रोश के ही बोल ही निकलते हैं। सबसे ज्यादा दयनीय स्थिति बिस्टान नाका से उमरखली रोड और ओरंगपुरा से दामखेड़ा रोड की है। इन दोनों रास्तों से करीब १५ से ज्यादा गांव जुड़े हैं। ग्रामीणों का कहना है बारिश से पहले इन्हें दुरुस्त नहीं किया गया तो उपज मंडियों तक लाने में परेशानी होगी। उधर नगरपालिका का कहना है उसके दायरे में आने वाली इन सड़कों का निर्माण बारिश से पहले मुख्यमंत्री अंधोसंरचना में होगा। उमरखली रोड का चौड़ीकरण भी होना है।

सड़कें : जो खुद बता रही है हाल-ए-बयां
दामखेड़ा रोड, यहां तलैया जैसा नजारा
ओरंगपुरा से दामखेड़ा की ओर जाने वाली सड़क जर्जर हो गई है। इस रास्ते से रोजाना दामखेड़ा मंदिर तक लोगों की आवाजाही बनी रहती है। शहर के राजेश बड़ोले, विक्की मोरे ने बताया रास्ता खराब है। शहर के पास नदी पुल से ओरंगपुरा तक तो वाहन निकालने में परेशानी ज्यादा आती है।
यह गांव प्रभावित : इस मार्ग से रणगांव, बिरोठी, पीपरी, सुरपाला, दाभड़ को शहर से जोड़ती है। रणगांव व बिरोठी के किसान तो इस मार्ग से सीधे जुड़े हैं। ग्रामीणों ने बताया उपज लेकर शहर आने में वाहन खराब हो रहे हैं।

उमरखली रोड़, यहां सड़क पर निकल आए हैं पत्थर
यहां सबसे ज्यादा बाधा बिस्टान नाका से ओढल नदी पुल तक आती है। पूरे रास्ते पर पत्थर निकल आए हैं। वाहनों का मेंटेनेंस बिगड़ रहा है। स्वर्णकार कॉलोनी के विजय सेन ने बताया रास्ता कच्चा होने से धूल भी उड़ती है। बीच-बीच में डामर की परते हैं वाहनों का संतुलन बिगाड़ रही है।
यह गांव प्रभावित : इस सड़क की कनेक्टिविटी उमरखली, भसनेर, कुम्हारखेड़ा, कुकडोल सहित करीब १० गांवों से है। कुम्हारखेड़ा के नरेंद्र चौहान ने बताया बैलगाडिय़ों से उपज ले जाना तो मुश्किल ही हो गया है। वाहनों से ले जाते हैं, लेकिन उसमें भी रिस्क है।


शहर की अन्य अंदरूनी सड़कें भी मांग रही मेंटेनेंस
शहर की अंदरूनी सड़कें भी मेंटेनेंस मांग रही है। सड़कों की यह हालत जल आवर्धन योजना व सिवरेज लाइन की खुदाई की वजह से भी बिगड़ी है। लाइन डलने के बाद व्यस्थित उसे बंद नहीं किया गया है। कई जगह अब भी मिट्टी बाहर ही उड़ रही है। बिस्टान रोड और सनावद रोड की कॉलोनियों में भी ऐसी स्थिति है।

उमरखली रोड का होगा सौंदर्यीकरण
सीएमओ निशिकांत शुक्ला ने बताया मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के तहत उमरखली व दामखेड़ा मार्ग का काम होगा। नपा के दायरे तक सड़कें सुधारी जाएगी। उमरखली मार्ग पर ओंढल नदी तक सड़क को डिवाइडर में बांटा जाएगा। सौंदर्यीकरण के लिए बीच में पौधे लगाने का भी प्लान है। यह काम संभवत: बारिश से पहले हो सकता है। सीएमओ ने कहा अंदरूनी सड़कें जहां खराब हैं उनकी मरम्मत भी कराएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो