scriptनए कलेक्टोरेट भवन में एसी, कूलर, कम्प्यूटर सब सौर ऊर्जा से चलेंगे | khargone collectorate building use Solar panel | Patrika News

नए कलेक्टोरेट भवन में एसी, कूलर, कम्प्यूटर सब सौर ऊर्जा से चलेंगे

locationखरगोनPublished: Jul 19, 2019 11:59:06 am

नए कलेक्टोरेट भवन की छत पर मप्र ऊजा निगम विकास ने लगाए सोलर पैनल60 किलो वॉट के हैं पैनल, रोजाना 240 यूनिट बिजली निर्माण करेंगे

khargone collectorate building use Solar panel

नए कलेक्टोरेट भवन की छत पर लगे हैं सोलर पैनल।

खरगोन.
कुंदा नदी के पार नवग्रह मंदिर के पास बना नया कलेक्टोरेट भवन जिले का ऐसा पहला सरकारी भवन होगा जहां एसी, कूलर, पंखे, कम्प्यूटर, फोटोकॉपी मशीन व अन्य बिजली इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सौर ऊर्जा से चलेंगे। इससे बिजली की खपत कम होगी। बिजली बिल पर भारी-भरकम बिल भी नहीं चुकाना पड़ेगा। भवन पर यह पैनल मप्र ऊर्जा निगम विकास ने 60 किलो वॉट के सौलर पैनल लगाए हैं। यह रोजाना 240 यूनिट बिजली का निर्माण करेंगे। संभावनाएं जताई जा रही है कि 15 अगस्त के बाद नए भवन की शुरुआत भी हो जाएगी।
जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी राजेंद्र गोयल ने बताया सोलर पैनल 40 लाख रुपए की लागत से लगाए हैं। 60 किलो वॉट के पैनल प्रतिमाह 7200 यूनिट बिजली की बचत करेगा। इससे लगभग 50 हजार रुपए की प्रतिमाह बचत अनुमानित है। वैसे तो इस भवन में बिजली भी लगाई जाएगी, लेकिन इसका उपयोग आवश्यकता पडऩे पर ही होगा।
यह होगा फायदा
नए भवन में बिजली जाने पर कामकाम प्रभावित नहीं होगा। इससे बिजली पर होने वाला खर्च तो कम होगा ही साथ ही पर्यावरण को इससे नुकसान भी नहीं होगा। नए कलेक्टर भवन की छत पर लगाए गए यह सोलर पेनल सूर्य की ऊर्जा से बिजली का उत्पादन करेंगे।
फैक्ट फाइल
-जनवरी 2017 से शुरू हुआ है नया कलेक्टोरेट भवन का निर्माण।
-2658 स्क्वेयर मीटर ग्राउंड फ्लोर
-2597 स्क्वेयर मीटर फस्र्ट व सैकंड फ्लोर
-13.71 करोड़ लागत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो