scriptइंदौर के बाद अब खरगोन में बनेगा लॉ कॉलेज | Law College to be formed in Khargone | Patrika News

इंदौर के बाद अब खरगोन में बनेगा लॉ कॉलेज

locationखरगोनPublished: Feb 03, 2019 12:25:09 pm

साठ वर्षों का इंतजार खत्म, लॉ कॉलेज के लिए विधायक रवि जोशी ने किया भूमिपूजन, १८ महीनों में तैयार होगी बिल्डिंग, पांच करोड़ २५ लाख की राशि होगी खर्च

Law College to be formed in Khargone

नवीन लॉ कॉलेज का शिलान्यास करते विधायक।

खरगोन.
जिला मुख्यालय पर विधि संकाय की पढ़ाई के लिए आधुनिक लॉ कॉलेज की स्थापना की जाएगी। इसके लिए शनिवार को कॉलेज का भूमिपूजन हुआ। जुलवानिया रोड पर करीब दस एकड़ का चयन किया गया हैं। जहां विधायक रवि जोशी के द्वारा भूमिपूजन किया गया। संभाग में इंदौर के बाद खरगोन ऐसा जिला होगा, जहां लॉ कॉलेज के लिए अलग से भवन बनाया जा रहा हैं। इस तरह की सुविधा खंडवा, बुरहानपुर, बड़वानी, धार अथवा अलीराजपुर या अन्य जिलों में नहीं हैं। खरगोन में लंबे समय से कॉलेज प्रबंधन द्वारा इस ओर प्रयास किया जा रहा हैं। जिसमें जमीन के अलॉटमेंट के बाद कॉलेज निर्माण का रास्ता साफ हो गया। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेज भवन बनाने के लिए पांच करोड़ २५ लाख की राशि प्रदान की गई हैं। जिसका निर्माण आगामी १८ महीनों में किया जाना हैं। विगत साठ वर्षों से लॉ कॉलेज शुरु करने की लड़ाई विद्यार्थी और कॉलेज प्रबंधन द्वारा लड़ी जा रही थी। भूमिपूजन के अवसर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जैनुद्दीन बोहरा, शिव तिवारी, कॉलेज प्राचार्य डॉ. आरसी देवड़ा, एसडी पाटीदार सहित कॉलेज स्टॉफ, समाजसेवी राकेश राणा सहित एडव्होकेट पवन बिल्लोरे, विशाल पाराशर, प्रकाश मंडलोई आदि मौजूद थे। जिन्होंने स्टाफ की कमी पर फ्री ऑफ कास्ट लेक्चर लेने की स्वीकृति प्रदान की।
३५ करोड़ का बजट जल्द मिलेगा
भूमिपूजन के मौके पर विधायक रवि जोशी ने महाविद्यालय के लिए अपनी प्राथमिकता बताई। उन्होंने कहा कि जिले के पीजी और जीडीसी कॉलेज खरगोन में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए सभी सुविधाएं मिलना चाहिए। कक्षाओं में आवश्यकता अनुसार फर्नीचर, लाइब्रेरी और स्टाफ की कमी दूर की जाएगी। इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी से ५० करोड़ का बजट मांगा, उन्होंने ३५ करोड़ रुपए देने सहमति प्रदान की हैं। आगामी १५ दिनों में यह राशि पीजी कॉलेज के खाते में आ जाएगी। इसके बाद जो भी अधूरे काम हैं, वे सभी पूरे किए जाएंगे। विद्यार्थियों के हित में जो भी जरुरतें हैं, उन सभी को पूरा किया जाएगा।
चुनाव के कारण चार महीने लेट हुआ
प्राचार्य डॉ. आरएस देवड़ा ने कॉलेज के भूमिपूजन पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा विभाग और यूनिवर्सिटी से लॉ कोर्स शुरु करने की अनुमति मिल चुकी हैं। अब केवल बार काउंसिल ऑफ इंडिया की सहमति मिलना बाकी हैं। उम्मीद की जा रही है कि आगामी शिक्षा सत्र से लॉ की पढ़ाई शुरु होगी। कॉलेज बिल्डिंग बनने तक शुरुआत में कक्षाएं पीजी कॉलेज में लगाई जाएगी। प्राचार्य ने बताया कि कॉलेज निर्माण के लिए १८ महीने का समय मिला हैं, लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण चार महीने काम शुरु नहीं हुआ। किंतु हमें विश्वास है कि १४ महीने में कॉलेज बनकर तैयार होगा।
जमीन दानदाताओं का किया सम्मान
जुलवानिया रोड से कॉलेज तक पहुंचने के लिए ५०० मीटर की सड़क बदहाल हैं। जिसे ठीक करने की बात भी विधायक ने कही। इस एप्रोच रोड से किसानों के खेत लगे हैं। इनमें कृषक शंकर रघुवंशी, मुकेश रघुवंशी, अरिवंद्र रघुवंशी, राकेश और शुभम रघुवंशी द्वारा एप्रोच रोड के लिए जमीन दान दी गई। इन्हें भी मंच पर बुलाकर सम्मान किया गया।
नए भवन में यह सुविधाएं मिलेगी
लॉ कॉलेज के लिए नए भवन का निर्माण पीआईयू द्वारा किया जाएगा। विभाग के संभागीय यंत्री जेके मीणा ने बताया कि कॉलेज के लिए दो मंजिला बिल्डिंग बनाई जाएगी। जिसमें क्लास रूम के साथ मिटिंग हाल, फर्नीचर, कम्प्यूटरकृत लाइब्रेरी आदि तैयार कि जाएंगे। वहीं कोर्स शुरु करने के लिए एक प्राचार्य, एक प्राध्यापक और तीन सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति की जाएगी।
फैक्ट फाइल…
-५.२५ करोड़ कुल बजट
-१० एकड़ जमीन में तैयार होका कैंपस
-२०११ में बार काउसिंल के आदेश पर बंद हुआ था कॉलेज
-०८ साल के बाद फिर शुरु होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो