scriptपशु मालिक सावधान! पशुओं पर मंडरा रहा है खतरा, न रहे सरकारी डोज के भरोसे, विभाग के पास नहीं है | Lumpy alert in the district | Patrika News

पशु मालिक सावधान! पशुओं पर मंडरा रहा है खतरा, न रहे सरकारी डोज के भरोसे, विभाग के पास नहीं है

locationखरगोनPublished: Sep 10, 2022 10:53:41 am

Submitted by:

Gopal Joshi

-जिले में लम्पी का अलर्ट, सभी पशु बाजार बंद, जिले में 9 के आसपास मवेशी, विभाग के पास डोज नहीं

Lumpy alert in the district

खरगोन. पशुओं का स्वास्थ्य खराब होने की सूचना पर जांच करने पहुंच रहा अमला।

खरगोन.
यदि आप पशु मालिक है तो सावधान हो जाइए। इन दिनों जिले में पशुओं खासकर गाय व भैंस वंश पर लम्पी वायरस का खतरा मंडरा रहा है। अभी जिले में कोई संक्रमित पशु सामने तो नहीं आया है लेकिन एहतियातन सावधानी रखे। ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत इसलिए भी है कि यदि पशुओं पर लम्पी वायरस आता है तो जिले के पशु विभाग के पास इसका डोज नहीं है। अलर्ट के बाद विभाग ने 26 हजार डोज की डिमांड भेजी है जबकि जिले में करीब नौ लाख मवेशी है।
उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. सीके रत्नावत ने कहा- अभी जिले में कोई भी पशु लम्पी वायरस का शिकार नहीं हुआ है। कोई संदिग्ध पशु भी नहीं सामने आया है। बीमार पशुओं की सैंपलिंग शुरू कराई है। इन्हें भोपाल की हाई सिक्युरिटी लैब में भेजेंगे। एहतियातन जिले में पशु परिवहन पर प्रतिबंध लगाया है। पास के जिले खंडवा, बुरहानपुर, धार, नीमच, झाबुआ, इंदौर, रतलाम से लम्पी वायरस की सूचनाएं लगातार मिल रही है। शासन के निर्देश आ गए हैं कि प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करनी है। पशु परिवहन और पशु बाजारों को आगामी आदेश तक बंद कराया है।
जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित
डॉ. रत्नावत ने बताया जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम बनाया है। पशु पालक वहां संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा जिले के पशु चिकित्सालय, औषधालय में भी संपर्क किया जा सकता है। पशु पालकों को जागरूक किया जा रहा है कि बाजार में न्यूनतम शुल्क पर टीका उपलब्ध है। गोशाला में भी टीकाकरण करेंगे।
डोज के लिए शासन को लिखा पत्र
डॉ. रत्नावत ने बताया लम्पी वायरस वाले पशुओं को गोट पॉक्स का टीका लगेगा। इसके लिए शासन स्तर पर पत्र लिखकर 26 हजार डोज की डिमांड भेजी है। जिले में करीब 8 से 9 लाख पशु हैं। इन सबको एक साथ चिकित्सा उपलब्ध कराना मुश्किल है, लिहाजा किसानों को अलर्ट रहना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो