Patrika big breaking-महेश्वर में किले के अंदर संचालित होटल हेरिटेज बंद करने के निर्देश

Patrika big breaking-महेश्वर में किले के अंदर संचालित होटल हेरिटेज बंद करने के निर्देश
महेश्वर में किले के अंदर संचालित होटल हेरिटेज

Hemant Jat | Updated: 02 Aug 2019, 11:01:34 PM (IST) Khargone, Khargone, Madhya Pradesh, India

मप्र प्रदूषण बोर्ड की सख्ती...वायु और जल प्रदूषण की रोकथाम के नियमों के उल्लंघन पर हुई कार्रवाई, विविकं ने काटा बिजली कनेक्शन, जल प्रदाय रोकने के निर्देश

महेश्वर.
महेश्वर में किले के अंदर संचालित होटल हरिटेज में वायु और जल प्रदूषण की रोकथाम को लेकर नियमों की भारी अनदेखी की जा रही है। इसके चलते प्रदूषण बोर्ड इंदौर द्वारा सख्ती दिखाते हुए होटल को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। यह आदेश २ अगस्त को जारी हुए। इसके बाद शुक्रवार को विविकं द्वारा होटल का बिजली कनेक्शन भी काट दिया है। इस हाईप्रोफाइल होटल का संचालन वर्षों पूर्व से किया जा रहा है। वर्तमान में प्रबंधन रिचर्ड यशवंतराव होल्कर (होल्कर वंश) है। जिन्हें मप्र प्रदूषण बोर्ड इंदौर द्वारा नोटिस जारी किया गया है। इसमें वायु और प्रदूषण निवारण और नियंत्रण के तहत नियमों के उल्लंघन करने पर नाराजगी जताते हुए होटल बंद करने के निर्देश दिए हैं। इसमें शुक्रवार को विविकं द्वारा होटल की बिजली कनेक्शन काटा गया। नगर परिषद से जल सप्लाई को भी रोकने का आदेश दिया गया है। उल्लेखनीय है कि होटल हरिटेज फोर्ट के अंदर संचालित है और जहां वीआईपी और राजनीति से जुड़े गेस्ट इसी होटल में ठहरते हैं। फिल्मी कलाकार कई दिनों तक इस होटल में रूक चुके हैं।

बोर्ड की अनुमति के बगैर संचालन
महेश्वर में नर्मदा किनारे किला परिसर में होटल का संचालन हो रहा है। जल अधिनियम की धारा २५/२६ और वायु अधिनियम २१ के अंतर्गत बोर्ड से वैध उत्पादन अनुमति पर होटल संचालन हो सकता था। प्रबंधन को होटल में वायु और जल प्रदूषण की रोकथाम के लिए संयंत्र लगाकर दूषित जल को मानक के अनुसार उपचार कर परिसर में ही उपयोग करना था। लेकिन ऐसे किसी भी नियम का पालन नहीं किया गया। होटल के अंदर रूम्स, रेस्टारेंट, स्वीमिंग पुल आदि का संचालन बोर्ड से उत्पादन सम्मति प्राप्त किए बगैर किया जा रहा था।

निरीक्षण में सामने आई थी खामियां
प्रदूषण बोर्ड अधिकारियों द्वारा १२ जुलाई २०१९ को होटल का औचक निरीक्षण किया गया था। इसमें कई तरह की खामियां उजागर हुई थी। होटल में डीजी सेट से वायु प्रदूषण होने की बात सामने आई थी। सलिड वेस्ट के उपचार की उपयुक्त व्यवस्था नहीं मिली। परिसर में उत्पन्न ठोस अपशिष्ट का कोई रिकार्ड संधारित नहीं किया गया है इन सभी बिंदुओं के चलते बोर्ड द्वारा प्रबंधन को ऑनलाइन सूचना पत्र भेजे गए। जिसका संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर बोर्ड ने अधिनियम 1974 की धारा 33 (क) एवं अधिनियम 1981 की धारा 31 (क) के अंतर्गत होटल को बंद करने निर्देश दिए हैं।

दो बार मिला बेस्ट होटल का अवार्ड
हेरिटेज होटल में विदेशी पर्यटकों के अलावा फिल्मी सितारे भी यहां रुकते आए है । दो से अधिक बार इस होटल को हेरिटेज बेस्ट होटल का अवॉर्ड भी मिला चुका है। इसके अलावा राज्यपाल आंनदीबेन पटेल से लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति की पत्नी हेलरी क्लिंटन भी इसी होटल में रूक चुकी है।

आदेश मिला है
मप्र प्रदूषण बोर्ड इंदौर का आदेश मिला है। होटल हरिटेज का संचालन नियमों के अनुसार नहीं होने पर विविकं द्वारा कनेक्शन काटा गया है।
गोपालचंद्र डाड, कलेक्टर खरगोन

मैं अभी नहीं बता सकता
इस विषय पर मैं अभी कुछ नहीं बता सकता। इसका जवाब कल ही दे पाऊंगा।
रोहितसिंह, मंैनेजर होटल

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned