scriptएक सम्मान ऐसा भी : कारगिल युद्व में शहीद लांस नायक राजेंद्र यादव की पत्नी का खून से करेंगे तुलादान | Martyr Lance Naik Rajendra Yadav in Kargil war | Patrika News

एक सम्मान ऐसा भी : कारगिल युद्व में शहीद लांस नायक राजेंद्र यादव की पत्नी का खून से करेंगे तुलादान

locationखरगोनPublished: Jan 23, 2020 07:25:26 pm

Submitted by:

Jay Sharma

26 जनवरी को रोटरी क्लब लगाएगा रक्तदान शिविर, तुलादान के बाद जमा करेंगे ब्लड

Martyr Lance Naik Rajendra Yadav in Kargil war

Martyr Lance Naik Rajendra Yadav in Kargil war

खरगोन. 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर यहां जो तुलादान होगा संभवत: वह एक अनोखा तुलादान होगा जो कहीं नहीं हुआ है। दरअसल यहां रोटरी क्लब रक्तदान शिविर लगाएगा। इसमें जो रक्त दान में मिलेगा उससे शहीद लांस लायक घुघरियाखेड़ी निवासी राजेंद्र यादव की पत्नी प्रतिभा यादव का तुलादान किया जाएगा। वहीं लांस लायक जिन्होंने कारगिल युद्ध में अपना लहू बहाकर कुर्बानी दी और देश की शान बढ़ाई। उनके सम्मान में ही रोटरी क्लब ने यह आयोजन किया है। तुलादान के बाद यह रक्त जिला अस्पताल की ब्लड बैंक में जमा कराएंगे, ताकि जरूरतमंद लोगों को समय पर खून मिल जाए।
रोटरी क्लब के असिस्टेंट गवर्नर बसंत अग्रवाल ने बताया यह शिविर डीआरपी लाइन मैदान में लगाएंगे। ज्यादा से ज्यादा लोग रक्तदान करें यही इसका उद्देश्य है, ताकि जरूरतमंदों को समय पर रक्त उपलब्ध हो सके। अग्रवाल ने बताया लांस नायक राजेंद्र यादव हमारे निमाड़ ही नहीं देश का गौरव है। उनके सम्मान में यह एक छोटा सा प्रयास किया है। क्लब माध्यम है, इसमें पूरे शहर की सहभागिता जरूरी है।
रक्तदान करने वालों को करेंगे सम्मानित
सदस्यों ने बताया इस शिविर में रक्तदान करने वाले प्रत्येक सदस्य को सहभागिता प्रमाण-पत्र व अतिथियों द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। शिविर में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, सभी समाज, संस्थाएं, समाज शास्कीय, अशासकीय विभाग आदि ने सहयोग की बात कही है।
500 यूनिट का लक्ष्य
अग्रवाल ने बताया शिविर के प्रचार-प्रसार के दौरान जो प्रतिसाद मिल रहा है उससे उम्मीद है कि 500 यूनिट से ज्यादा रक्तदान होगा। क्लब के अध्यक्ष डॉ जेसी पालीवाल, सचिव डॉ शुभम महाजन ने बताया इसके लिए लगातार लोगों से संपर्क कर रहे हैं। युवाओं ने दिलचस्पी ज्यादा दिखाई है, भरोसा दिया है कि वे 26 जनवरी को बड़ी संख्या में डीआरपी लाइन पहुंचकर रक्तदान शिविर में सहभागिता कर पुरुषार्थ के इस काम में आगे आएंगे।
पहला रक्तदान, जिससे होगा तुलादान
रोटरी क्लब सदस्यों ने बताया इसके पहले कई बार रक्तदान शिविर लगाए, लेकिन इससे तुलादान करना पहला आयोजन है। यह तुलादान अमर शहीद राजेंद्र यादव के सम्मान में किया जा रहा है। जब वे अपने देश की शान के लिए प्राणों की आहुति दे सकते हैं तो उनके सम्मान में हम रक्तदान तो कर ही सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो