scriptपचास धरतीपुत्रों का प्रशासन को प्रस्ताव, हमारे पास टमाटर, गिल्ली व अन्य सब्जी, चाहे तो जनता में निशुल्क बांट सकते हैं | Namad Tomato Growers Association ready to give free vegetables | Patrika News

पचास धरतीपुत्रों का प्रशासन को प्रस्ताव, हमारे पास टमाटर, गिल्ली व अन्य सब्जी, चाहे तो जनता में निशुल्क बांट सकते हैं

locationखरगोनPublished: Mar 30, 2020 08:07:22 pm

Submitted by:

Gopal Joshi

दरियादिली…-निमाड़ टमाटर उत्पादक संघ निशुल्क सब्जियां देने को तैयार

Namad Tomato Growers Association ready to give free vegetables

निमाड़ टमाटर उत्पादक संघ निशुल्क सब्जियां देने को तैयार

खरगोन.
विपत्ति के इस दौर में एक दूसरे की मदद के लिए कई लोग मानवता दिखाकर आगे आ रहे हैं। कोई भोजन करा रहा है तो कोई पीएम कोष में राशि दान कर रहा है। ऐसें में लोगों को निशुल्क सब्जियां मिले इसके लिए निमाड़ टमाटर उत्पादक संघ के पचास धरतीपुत्रों (किसानों) ने भी दरियादिली दिखाई है। किसानों ने प्रशासन के सामने प्रस्ताव रखा है कि उनके पास गिल्ली, टमाटर, करेला, भिंडी, ककड़ी आदि सब्जियां है। प्रशासन चाहे तो इसका निशुल्क वितरण जरूरतमंदों में कर सकता है। उल्लेखनीय है कि लॉक डाउन के चलते जिले में आवागमन बंद है। बाजार में सब्जी की खपत नहीं हो रही। लोगों को इससे परेशानी न हो इसके लिए संघ ने यह पहल की है।
निमाडख़ेड़ी के कृष्णपालसिंह मौर्य ने बताया जिले सहित बड़वानी धार के कई नगरों के किसानों का समूह है, जो न सिर्फ तकनिकी जानकारियां आपस में शेयर करते हैं, बल्कि आवश्यकता होने पर एक.दूसरे को मदद भी करने में आगे रहते हंै। इस ग्रुप में 256 से अधिक किसान और मार्केटिंग के विशेषज्ञ शामिल है, जो आपस में मिलकर कार्य करते हैं। अभी प्रदेश सहित देश में बड़ी आपदा हम सभी के सामने खड़ी है। ऐसी स्थिति में निमाड़ टमाटर उत्पादक संघ के करीब 50 किसान, जिनके पास न सिर्फ टमाटर बल्कि करेला, भिंडी, गिल्की और ककड़ी सहित अन्य सब्जियां भी उपलब्ध हैं, जिसे प्रशासन चाहे, तो किसानों के खेतों से नि:शुल्क लेकर गरीब तबके के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर बांट सकते हंै। इन किसानों ने अपनी सहमति देते हुए निमाड़ सब्जी दानदाता समूह के नाम से एक अलग व्हाट्सअप ग्रुप बनाया है, जिसमें प्रशासनिक अधिकारी भी जुड़कर किसानों से संपर्क कर आवश्यक मात्रा में खेतों से सीधे सब्जियां प्राप्त कर सकता है।
50 किसानों के पास 100 टन से अधिक सब्जी है उपलब्ध
कृषि में एमएससी शिक्षा प्राप्त किए कृष्णपाल मौर्य ने बताया 50 किसानों ने नि:शुल्क सब्जी देने को लेकर सहमति दी है। इन किसानों में न सिर्फ खरगोन, बल्कि कुक्षी, मनावर, लोनारा, भीकनगांव, सनावद के किसान भी शामिल हैं। किसानों के पास अलग-अलग प्रकार की करीब 100 टन सब्जियां उपलब्ध है। हम सिर्फ प्रशासन को यह सब्जियां देें। इसके अलावा 10 से 20 टन टमाटर और पीली मिर्च भी उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो