नवग्रह मेले में हर दुकानदार को रखना होगा डस्टबिन

नवग्रह मेले में हर दुकानदार को रखना होगा डस्टबिन

Rahul Singh | Publish: Jan, 15 2019 01:29:40 AM (IST) Khargone, Khargone, Madhya Pradesh, India

मेला प्रांगण में नपा खुद लगाएगी डस्टबिन

खरगोन. निमाड़ के सबसे प्राचीन नवग्रह मेले का शुभारंभ के बाद दुकानें लगना शुरू हो गई हैं। जिसमें करीब चार सौ से अधिक छोटी-बड़ी दुकानें लगाई जाएगी। नपा ने इस बार मेले को पॉलीथिन मुक्त रखने का फैसला लिया हैं। प्रदेश में पहली बार किसी मेले में पॉलीथिन के प्रयोग को पूरी तरह बंद रखा जाएगा। इस आयोजन से नगर पालिका स्वच्छता के संदेश भी हजारों लोगों तक पहुंचा सकेगी, जो आयोजन की खासियत होगी।
नपा के स्वास्थ्य अधिकारी प्रकाश चित्ते ने बताया कि मेले में होटल व दुकानों से फैलने वाले कचरे के पुख्ता प्रबंधन की व्यवस्था की गई। इसमें मेला स्थल पर नपा द्वारा ६० से अधिक डस्टबिन अलग-अलग स्थानों पर रखे जाएंगे। व्यापारियों को भी दुकानों पर डस्टबिन रखना होंगे। जिससे की गंदगी कम से कम हो। वहीं बाहरी परिसर में चार बड़ी पेटियां रखी जाएगी। जिसमें यह कचरा प्रतिदिन डालने के साथ साफ होगा।

कपड़े की थैली का इस्तेमाल
मेले में पॉलीथिन के इस्तेमाल को प्रतिबंधित किया गया हैं। इसके चलते व्यापारियों सहित जो लोग खरीदी करने पहुंचेंगे। उन्हें कपड़े की थैली साथ रखना होने की सलाह दी जा रही है। नपा अधिकारियों की मानें हर साल मेला समापन के बाद मैदान पर बड़ी मात्रा में कचरा फैल जाता हैं। इसमें प्लॉस्टिक और पॉलीथिन होने से वातावरण के लिए ज्यादा खतरानाक साबित होती हैं। इससे प्रदूषण फैलता और मवेशियों के खाने से मौत तक हो जाती हैं।

एक महीने तक चलेगा आयोजन
मेला आयोजन की औपचारिक शुरुआत १० जनवरी से हो चुकी हैं। १५ जनवरी तक जमीन के आवंटन की प्रक्रिया पूरी होकर २० जनवरी तक दुकानें लग जाएगी। इसके बाद मेला अपने रंग में नजर आएगा। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के पांच बड़े मेलों में खरगोन नवग्रह मेले की गिनती होती हैं। यहां मेला आयोजन के साथ पशुओं की खरीदी-बिक्री के लिए पशु बाजार भी लगता हैं, जो पूरे प्रदेश में विख्यात हैं।

स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत शहर और नवग्रह मेले में पॉलीथिन के उपयोग को प्रतिबंधित किया हैं। मेले में गंदगी न हो इसके लिए नपा द्वारा ६० से अधिक डस्टबिन रखे जाएंगे। प्रतिदिन कचरा भी उठाया साफ-सफाई की जाएगी।
निशिकांत शुक्ला, सीएमओ

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned