scriptमोबाइल लेकर अफसर पहुंचेंगे स्कूलों में ऑनलाइन करेंगे मॉनिटरिंग, सेल्फी भी लेंगे | New system of inspection | Patrika News

मोबाइल लेकर अफसर पहुंचेंगे स्कूलों में ऑनलाइन करेंगे मॉनिटरिंग, सेल्फी भी लेंगे

locationखरगोनPublished: Aug 01, 2019 12:04:41 pm

Submitted by:

Gopal Joshi

-मोबाइल एप से डीईओ, सहायक आयुक्त सहित 20 अधिकारी अगस्त में करेंगे 240 स्कूलों का निरीक्षण, आज से शुरू होगी मॉनिटरिंग -जिले की 160 हाईस्कूल व 80 हायर सैकंडरी स्कूल में पहुंचेंगे अफसर, बोर्ड के साथ लेंगे सेल्फी

New system of inspection

जिले की 160 हाईस्कूल व 80 हायर सैकंडरी स्कूल में पहुंचेंगे अफसर, बोर्ड के साथ लेंगे सेल्फी

खरगोन.
यदि आप हाईस्कूल या हायर सैकंडरी स्कूल के शिक्षक हैं तो आपको अगस्त माह में अलर्ट रहना होगा। क्योंकि आपकी स्कूल में कभी भी अफसर आएंगे और स्कूल का निरीक्षण कर उसकी रिपोर्टिंग ऑनलाइन कर देंगे। यह निरीक्षण एक अगस्त से शुरू होगा और ३० अगस्त तक चलेगा। यह मॉनिटरिंग जिले के १६० हाईस्कूल व ८० हायर सैकंडरी स्कूल में होना है। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
जिला शिक्षा अधिकारी केके डोंगरे ने बताया करीब २० अधिकारी अब से एक महीने तक जिले की २४० स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण पूरी तरह से लाइव होगा। जीपीएस से कनेक्टेड मॉनिटरिंग मोबाइल एप पर निरीक्षण संबंधी जानकारी मौके से ही भरना होगी। इसमें अनुपस्थित शिक्षकों के नाम व स्कूल में उपस्थित छात्रों की संख्या प्राथमिकता से बतानी होगी। निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी स्कूल भवन के सामने खड़े होकर सेल्फी लेंगे और पूरी जानकारी को ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर देंगे। यदि यह प्रक्रिया नहीं की तो निरीक्षण अमान्य घोषित कर दिया जाएगा।
शिक्षा विभाग ने मनाया मॉनिटरिंग एप
डीईओ ने बताया ऑनलाइन निरीक्षण के लिए मप्र शिक्षा विभाग ने नया मॉनिटरिंग एप बनाया है। इस एप की लिंक प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों सहित अन्य अफसरों को भेज दी है। यह निरीक्षण ३० अगस्त तक चलेगा। इसमें शिक्षा की गुणवत्ता की परख के लिए स्कूलों की मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके लिए एक मोबाइल एप बनाया है। जिसके द्वारा जिले के विभिन्न स्कूलों का 1 अगस्त से ऑनलाइन निरीक्षण किया जाएगा।
इन बिंदुओं पर होगी मॉनिटरिंग
डीईओ ने बताया निरीक्षण के दौरान कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं की विशेष मॉनीटरिंग करनी है। इसमें एक परिसर एक शाला के सुचारू क्रियान्वयन, ९वीं में ब्रिज कोर्स के संचालन, दक्षता उन्नयन एवं विभाग की अन्य शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी ऑनलाइन फार्मेट के मुताबिक भरना होगी।
एप पर यह जानकारी करेंगे अपडेट
एप पर शिक्षकों की उपस्थिति, अनुपस्थित शिक्षक का नाम, अनुपस्थिति का कारण, विद्यालय में उपस्थित छात्रों की संख्या आदि की जानकारी निरीक्षण स्थल पर ही भरकर सेव करनी होगी। क्योंकि एप जीपीएस से कनेक्टेड है। लेकिन डाटा सबमिट निरीक्षण के 24 घंटे तक किया जा सकता है।
ऐसे लेंगे सेल्फी की दिखना चाहिए स्कूल का नाम
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संबंधित निरीक्षणकर्ता अधिकारी जिस स्कूल भवन के सामने खड़े होकर सेल्फी लेगा, उस स्कूल का नाम भी सेल्फी में दिखाई देना चाहिए। जब तक सेल्फी एप पर अपलोड नहीं की जाएगी, तब तक डाटा भी सेव नहीं होगा।
यह आ सकती है व्यवहारिक परेशानियां
नेटवर्क की कमी : कई ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क संबंधी समस्याएं हैं। ऐसे में वहां एप को चलाने में परेशानी होगी।
तकनीकी ज्ञान : इस ऑनलाइन निरीक्षण में जिन अफसरों-कर्मचारियों को जवाबदारी सौंपी है उन्हें तकनीकी ज्ञान जरूरी।
आज से शुरू होगा निरीक्षण
डीईओ, सहायक आयुक्त व बीएलओ सहित २० अधिकारी आज से एक महीने तक एक परिसर एक शाला में संचालित २४० स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। अधिकारी को स्कूल से ही मॉनिटरिंग मोबाइल एप जानकारी अपलोड करनी होगी। इसके साथ स्कूल के बोर्ड के साथ सेल्फी लेकर अपलोड करनी है। -केके डोंगरे, जिला शिक्षा अधिकारी, खरगोन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो