एक क्लिक कीजिए आपको मिल जाएगा जिले का इतिहास, संस्कृति की जानकारी

एक क्लिक कीजिए आपको मिल जाएगा जिले का इतिहास, संस्कृति की जानकारी
जिले के वह स्थान जो लुभाते है सैलानियों को

Gopal Joshi | Updated: 26 Jul 2019, 11:35:40 AM (IST) Khargone, Khargone, Madhya Pradesh, India

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र की पहल पर पूरे देश को एक ही वेबसाइट में जोड़ेंगे

 

खरगोन.
यदि आपको जिले के पर्यटन, यहां की संस्कृति, जनप्रतिनिधि या प्रशासनिक अधिकारियों की जानकारी चाहिए तो यहां-वहां भटकने की जरूरत नहीं। अब जिले की तमाम जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। यह व्यवस्था वन इंडिया प्रोग्राम के तहत देश के सभी जिलों में लागू होगी। खास बात यह है कि सारे जिलों की जानकारी आप कहीं से कभी भी ले सकते हैं। भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र की पहल पर पूरे देश को एक वेबसाईट में जोड़ा जाएगा। इसका काम चल रहा है।
इस नई व्यवस्था से जिले का भौगोलिक ज्ञान, पर्यटन, इसके साथ ही जनप्रतिनिधि से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की जानकारी घर बैठे ही वेबसाईट के जरिए मिल जाएगी। इस वेबसाईट को अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा में भी देखा जा सकता है। देश विदेश के सैलानियों और शासकीय संस्थाओं को एक क्लिक पर भारत दर्शन कराने की थीम को लेकर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने इस नए आयाम की शुरूआत की है। इसी तरह की बेवसाईट इंदौर जिले में भी तैयार हुई है।

इतिहास, मानचित्र जानकारी भी अपडेट रहेगी
जानकारी के अनुसार जिले में तैयार वेबसाईट या पोर्टल के जरिए वहां का इतिहास, जिले के मानचित्र, जन सांख्यिकी, प्रशासनिक गतिविधियां, आपदा प्रबंधन, स्थानीय प्रसिद्ध व्यंजन भी की जानकारी मिल जाएगी।

बैंक, कॉलेज, अस्पताल का भी ब्यौरा
वेबसाइड पर सार्वजनिक उपयोगिताएं जैसे बैंक, कॉलेज, बिजली, डाक, अस्पताल, स्कूल, पर्यटन, दस्तावेज आदि सभी जिले की जानकारियां प्राप्त की जा सकेगी। इसके अलावा इस वेबसाईट को शासकीय गाइडलाईन और एक थीम पर तैयार किया गया है।

जिले के वह स्थान जो लुभाते है सैलानियों को
जिले में अहिल्या की नगरी महेश्वर और यहां बने प्राचीन घाट सैलानियों की पहली पसंद है। किले पर की गई नक्कासी और यहां की लोकेशन की चमक बालीवुड तक छाई हुई है। कई फिल्मों व सीरियल क शूटिंग यहां हो चुकी है। इसके अलावा मंडलेश्वर से लगे सतपुड़ा की वादियों बने जामगेट और विध्याचंल की तहलटी में बसे सिरवेल महादेव का भी अपना सौंदर्य और इतिहास रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned