scriptpanchayat elections News in khargone | Elections-पंचायतों में महिला 'राजÓ, निर्विरोध सरपंच चुनी गई | Patrika News

Elections-पंचायतों में महिला 'राजÓ, निर्विरोध सरपंच चुनी गई

पुरुषों की तुलना में भारी पड़ी नारी शक्ति, कई पंचायतों में ग्रामीणों ने आपसी सहमति से महिलाओं के हाथों में सौंपी पंचायत की बागडोर, संभालेगी जिम्मेदारी

खरगोन

Published: June 11, 2022 03:23:13 pm

खरगोन.
जिले में पंचायत चुनाव महिलाओं का दबदबा कायम है। चुनाव से पूर्व कुछ पंचायतों में महिलाओं को निर्विरोध सरपंच चुना गया, जो आगे चलकर विकास की नई इबारत लिखेगी। अधिकांश पंचायतों में जहां निर्विरोध चुनाव की स्थिति आई हैं, वहां पुरुषों पर महिलाएं भारी पड़ी है। खासियत यह है कि चयनित गांवों में ग्रामीणों ने पंचायत की डोर महिलाओं के हाथों में दी है। अब तक चूल्हा-चौका संभालने वाली महिलाएं राजनीति में भी सिरमोर बनी है। 10 जून को नाम वापसी के बाद जिले की निर्विरोध सरपंच व पंच वाली पंचायतें सामने आई हैं।
panchayat elections News in khargone
22 साल बाद महिला सरपंच के हाथ में गांव की कमान
सरपंच सहित 20 पंच निर्विरोध, पहली बार हुआ फैसला

कसरावद जनपद की बामखल पंचायत में पहली बार बीस पंचों सहित सरपंच को निर्विरोध चुना गया है। सरपंच की भूमिका में ग्राम कोटवार गौल निवासी बच्चूलाल यादव की बहू (27) जसमा बाई होगी। बामखल और गौल गांवों की सम्मिलित इस पंचायत में 1998 के बाद सरपंच आरक्षण में अनुसूचित जनजाति के आरक्षित सीट हुई। ग्रामीणों ने फैसला लिया कि इस बार गांव में चुनाव नहीं कराते हुए निर्विरोध सरपंच और पंचों को चुना जाए।
22 साल बाद महिला सरपंच के हाथ में गांव की कमान

नाम वापसी की प्रक्रिया के बाद लोनारा पंचायत में सरपंच सहित पंचों का चुनाव निर्विरोध रूप से हुआ। लक्ष्मीबाई अनोखी लाल निर्विरोध सरपंच चुनी गई। इसके पूर्व 22 वर्ष पहले शांताबाई बाबूलाल भटानिया भी निर्विरोध सरपंच बनी थीं। पांच हजार की जनसंख्या वाले ग्राम लोनारा में कुल वोटर 3835 है। ग्राम में कुल 1100 मकान है इतने बड़े ग्राम में सर्वसम्मति से निर्विरोध पंचायत बॉडी बनना अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है। ग्रामीणों के फैसले पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जगदीश पटेल सहित ग्रामवासी में हर्ष है। पंचायत में 20 पंच में से 10 महिलाएं एवं 10 पुरुष एवं एक सरपंच सहित 11 महिलाओं एवं 10 पुरुषों का सानिध्य रहेगा। जगदीश खाटरिया, सुरेश पटलिया, किशोर काका, पूर्व उपसरपंच राजेश पटेल , पूर्व सरपंच बद्री, दुर्गाशंकर खाटरिया आदि ने बधाई दी।
गांव की बहू चांदनी जाट ने बढ़ाई बड़े-बुजूर्गों की इज्जत

बड़वाह जनपद की ग्राम पंचायत रमठान में सरपंच पद महिला अनारक्षित था। जिसके लिए अलग-अलग महिलाओं ने दावेदारी की। दो आवेदन वापस लेने के बाद दौलतपुरा की बहू चांदनी-राजेंद्र जाट (32) निर्विरोध सरपंच चुनी गई। गांव से सरपंच बनने वाली चांदनी पहली महिला हैं। जिसने गांव के बड़े-बुजूर्गों की इज्जत बढ़ा दी। साथ ही 13 पंच भी निर्विरोध निर्वाचित हुए। सरपंच के लिए बसुबाई-गोपाल व शीतल गोपाल ने आपसी सहमति से फॉर्म निकाल चांदनी को अपना समर्थन दिया।
पुरुषों पर भारी महिला, सरपंच सहित आठ वार्डों में निर्विरोध

बड़वाह की बामनपुरी पंचायत में भी इस बार महिलाओं की ग्राम सरकार चलेगी। गांव के लोगों ने महिला सरपंच और 13 वार्डों में सभी 5 वार्डो मे पुरुष व 8 महिला पंचों को निर्विरोध चुना है।घ् ाूंघट में रहने वाली महिलाएं अब बामनपूरी ग्राम पंचायत की कमान संभालेंगी सरपंच के रूप में मरुबाई पति मोहनलाल पाटिल को चुना गया। सचिव राजेन्द्र मकवाने, सहसचिव रवीन्द्र शाह ने बताया कि ग्राम पंचायत में सरपंच सहित 13 पंचों के पद है। जिनमें निर्विरोध सरपंच चुनाव होना बड़ी बात है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: 16 बागी विधायक अगर फ्लोर टेस्ट में नहीं देंगे वोट तो क्या होगी तस्वीर, यहां जानें पूरा समीकरणMaharashtra Political Crisis: क्या उद्धव ठाकरे के इस फैसले ने बिगाड़ा सारा खेल! NCP की भूमिका पर भी उठ रहे है सवालMaharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज शाम 5 बजे होगी सुनवाईपहले खुलेआम कन्हैयालाल की नृशंस हत्या की धमकी, फिर सिर कलम कर दिया, आतंकियों की करतूतों से मेल खाता है तरीकानवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा- 2/3 बहुमत है हमारे पासSecurity To Ambani Family: मुकेश अंबानी की सुरक्षा से जुड़े मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई त्रिपुरा HC के आदेश पर रोकजावेद पंप ने खोला राज, अटाला हिंसा में मौलाना और कई नेताओं के नाम आए सामने
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.