scriptPolice will generate e-invoice from POS machine | खरगोन पुलिस हुई हाइटैक, मिला ऐसा संसाधन कि यातायात नियम तोडऩे वालों की आएगी शामत | Patrika News

खरगोन पुलिस हुई हाइटैक, मिला ऐसा संसाधन कि यातायात नियम तोडऩे वालों की आएगी शामत

-पीओएस मशीन से इ-चालान बनाएगी पुलिस, नियम तोडऩे वालों के पास नकदी नहीं तो क्रेडिट कार्ड से भरेंगे जुर्माना

खरगोन

Published: June 17, 2022 09:53:16 am

खरगोन.
यदि आप वाहन चला रहे हैं और यातायात नियमों का पालन नहीं कर रहे तो अब अलर्ट हो जाइए। खरगोन पुलिस नियम तोडऩे वालों के खिलाफ सख्त हो गई है। अब उसे चालानी कार्रवाई करने के लिए रसीद नहीं काटनी पड़ेगी, सीधे पीओएस मशीन से चालान बनेगा। नियम तोडऩे वाले बहाना भी नहीं बना सकते। यदि नकद रुपए जेब में नहीं है तो मशीन के जरिए जुर्माना क्रेडिट कार्ड से भी भरा जाएगा। इसके अलावा जल्दी ही वर्चुअल कोर्ट भी शुरू होगी। यातायात पुलिस सहित जिले के चार थानों को यह मशीन मिल गई है। पुलिस कंट्रोल रूम पर इसका प्रशिक्षण दिया गया है।
एसपी धर्मवीरसिंह यादव ने बताया शहर में ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों के खिलाफ अब इ-चालान की शुरुआत हो गई है। गुरुवार को हुए प्रशिक्षण में एसपी, एएसपी सहित एसडीओपी रोहित अलावा थाना कोतवाली, मेनगांव, ऊन, बरूड़ थाने के टीआई स्टाफ के साथ उपस्थित हुए। एसपी ने बताया ट्रैफिक नियमों को तोडऩे वालों के विरुद्ध कार्रवाई में पारदर्शिता रहे, काम जल्दी हो, इसके लिए पीओएस मशीन के जरिए इ-चालान और इ-पेमेंट की शुरुआत की है।
Police will generate e-invoice from POS machine
खरगोन. पीओएस मशीन का प्रशिक्षण देते यातायात प्रभारी दीपेन्द्र स्वर्णकार व उनकी टीम।
ऐसे काम करेगी मशीन
एएसपी ने बताया ट्रैफिक नियमों की धाराएं और उनके जुर्माने की राशि मशीन में पहले से फीड है। जिस धारा का उल्लंघन होगा उसको भरते ही जुर्माने की राशि सामने स्क्रीन पर आ जाएगी। मशीन में एक कैमरा लगा है जो मौके पर फोटो लेगा। इस लेनदेन के लिए डेविट कार्ड, एटीएम और नेट बैंकिंग आदि का उपयोग होगा। आने वाले दिनों में यूपीआई, क्यू आर कोड सिस्टम लागू हो जाएगा। अगर कोई नकद भुगतान करना चाहता है तो इस पर गाड़ी का नंबर और नियम के उल्लंघन की जानकारी फीड करते ही पर्ची निकल जाएगी। इसके बाद नकद भुगतान लिया जा सकेगा।
पैसा नही है तो दूसरी व्यवस्थाएं भी
यदि किसी व्यक्ति के पास जुर्माने की राशि नहीं है और क्रेडिट कार्ड भी नहीं है तो उसका गाड़ी नंबर और मोबाइल नंबर फीड किया जाएगा। इस नंबर पर मशीन के जरिये एसएमएस से लिंक भेजेंगे। जिस पर उल्लंनकर्ता को 7 दिन के अंदर भुगतान करना होगा। यह भुगतान नेट बैंकिंग या थाने में जाकर किया जा सकता है। एक हफ्ते बाद यह जुर्माना वर्चुअल कोर्ट में भरा जाएगा।
अभी यहां है वर्चुअल कोर्ट
अभी वर्चुअल कोर्ट इंदौर, भोपाल, जबलपुर में है। जुर्माने का मामला 15 दिन बाद स्थानीय कोर्ट में चलेगा।

यह भी जानें
एक से अधिक बार नियम तोडऩे वालों को भी यह मशीन स्केन करेगी। यदि पहले इ-चालान कटा है। दूसरी बार फिर नियमों को तोड़ते पकड़े गए यह मशीन पुराना रिकार्ड बता देगी। कई बार नियम तोडऩे वालों के ड्राइविंग लायसेंस और मोटर व्हीकल् एक्ट के तहत कार्रवाई करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

नीतीश कुमार ने कहा, 'BJP ने हमेशा किया अपमानित, की कमजोर करने की कोशिश'JDU ने BJP से गठबंधन तोड़ने का किया ऐलान, RJD के साथ है प्लान तैयारBihar Political Crisis Live Updates: थोड़ी देर में तेजस्वी संग राजभवन पहुंचेंगे नीतीश, उपेंद्र कुशवाहा ने पीएम मैटेरियल बतायाGoogle: अमरीका के गूगल स्थित डेटा सेंटर में बड़ा हादसा,आग लगने से तीन कर्मचारी झुलसे, सेवाएँ बाधित होने की आशंकाकेजरीवाल का दावा- राष्ट्रीय पार्टी बनने से एक कदम दूर है AAP, किसी पार्टी को कैसे मिलता है राष्ट्रीय दल का दर्जा?40 साल के सियासी सफर में 17 साल से सत्ता में नीतीश कुमार, लेकिन पुराने सहयोगियों को कई बार दे चुके हैं दगाBJP के मंत्रियों के इस्तीफे पर सभी ने साधी चुप्पी, क्या खेल है अभी बाकी, या फिर पलट सकता है पासाताइवान का चीन समेत दुनिया को संदेश: चीन के सैन्य अभ्यास के तुरंत बाद ताइवान ने भी शुरू की Live Fire Artillery Drill, बज गए युद्ध के नगाड़े
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.