अब गरीबों के राशन पर नहीं पड़ेेगा डाका, पात्रों को कहीं से भी मिल सकेगा

पोर्टेबिलिटी के सहारे किसी भी दुकान से पात्रों को मिल जाएगा राशन, पीडीएस की पोर्टेबिलिटी सुविधा का लाभ ले रहे हैं 7826 उपभोक्ता

By: Gopal Joshi

Updated: 03 Dec 2019, 11:24 AM IST

खरगोन.
यदि आप राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पात्र परिवार में आते हैं तो आपको रियायत दर पर अब खाद्य सामग्री किसी भी दुकान से मिल सकती है। उसके लिय जरूरी नहीं होगा कि जिस क्षेत्र में आपका मकान है वहीं की दुकान से आपको सामान लेना पड़ेेगा। यह सब संभव हो पाया है पीडीएम की पोर्टेबिलिटी सुविधा से। जिले में फिलहाल ७८२६ उपभोक्ता ऐसे हैं जो अपने घर से दूर रहते हैं लेकिन इस सुविधा के तहत किसी भी उचित मूल्य दुकान से राशन ले रहे हैं।
खाद्य आपूर्ति अधिकारी नुजहत बकई ने बताया इस सुविधा से कई पात्र परिवारों को सिर्फ अपना अनाज प्राप्त करने के लिए कहीं ओर से नहीं आना पड़ता। वे जिस शासकीय उचित मूल्य की दुकान से सामग्री लेना चाहते हैं वहां पात्रता पर्ची या आधार, समग्र आईडी दिखाकर अनाज ले सकते हंै। ऑनलाइन सुविधा होने से संबंधित सेल्समेन उसकी ऑनलाइन इंट्री कर देते हैं। इससे पूरा डाटा प्रणाली के तहत प्रमाणित हो जाता है।

यह है पोर्टेबिलिटी सुविधा
इसमें अब पात्र परिवार जहां अपनी खाद्य प्राप्त करना चाहता है, वह इसके तहत आसानी से प्राप्त कर सकता है। यह सब संभव हुआ ऑनलाईन डेटा से। यह सुविधा मजदूर और कहीं बाहर जाकर काम करने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

अयान, आवेश 200 रुपए खर्च करके लेने जाते थे अनाज
धार के बाकानेर में रहने वाले आवेश इरशाद खान अभी खरगोन रहते हैं। उन्हें धार की पात्रता पर्ची जारी हुई है। जब यह सुविधा नहीं थी, तब इन्हें 25 किलो गेहूं व 5 किलो चावल लेने बाकानेर जाना पड़ता था। आवेश खरगोन की बेकरी में 150 से 200 रूपए रोजाना पर मजदूरी करता है। उसे अनाज लेने के लिए बाकानेर जाने के लिए 200 रूपए खर्च होता था। एक दिन मजदूरी भी छुटती थी। पोर्टेबिलिटी की सुविधा के चलते अब आवेश चार माह से यही अनाज ले रहा है।

Gopal Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned