scriptपंज प्यारों की अगुवाई में निकला जुलूस | Prakash Parv of Guru Gobind Singh in khargone | Patrika News

पंज प्यारों की अगुवाई में निकला जुलूस

locationखरगोनPublished: Jan 02, 2020 02:12:39 am

Submitted by:

Jay Sharma

रास्तेभर समाजजनों ने झाड़ू लगाकर की सेवा

Prakash Parv of Guru Gobind Singh in khargone

Prakash Parv of Guru Gobind Singh in khargone

बड़वाह (खरगोन). सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में दस दिवसीय आयोजन किए। इसमें बुधवार को नगर कीर्तन के साथ जुलूस निकला। आयोजन को लेकर समाज में उत्साह का माहौल नजर आया। पंज प्यारों की अगुवाई में श्रीगुरु ग्रंथ साहिब पालकी पर विराजित होकर नगर भ्रमण पर निकले।
रास्तेभर समाज की महिलाओं व पुरुषों ने झाडू लगाकर सेवा दी। जुलूस का जगह-जगह पुष्पवर्षा से स्वागत हुआ। नगर कीर्तन में गतका पार्टी, बैंडबाजे, घुड़सवार, शबदी जत्थे ने शोभा बढ़ाई। शबदी जत्थों ने वाहो वाहो गोबिंद सिंघ… जो लरे दीन के हेतए सुरा सो पहचानिए…आपे गुर चेला आदि शबदो से गुरुजी को याद किया। नगर कीर्तन के दौरान विभ्भिन सामाजिक संगठनों द्वारा नगर कीर्तन का स्वागत किया। गतका पार्टी के कलाकारों द्वारा अखाड़ों के माध्यम से हैरतअंगेज करतब दिखाए गए।
समिति के प्रमुख सरदार प्रदुमन सिह ने बताया कि 2 जनवरी को गुरुद्वारा साहिब में प्रात: 9 बजे अखंड पाठ साहेब की सम्पूर्णता होगी। उसके पश्चात स्थानीय ज्ञानी बुध सिंह एवं रिक्की सिंह जत्था और इंदौर से आए ज्ञानी सतपाल सिंह का जत्था शबदों के माध्यम से गुरुवाणी का जस गायन करेंगे। एक बजे लंगर का आयोजन होगा।
गुरुवार रात को बाल कवि दरबार होगा और कीर्तन होगा। रात 12 बजे दीवान की संपूर्णता होगी और मिष्टान्न वितरण होगा और आतिशबाजी के साथ कार्यक्रमों का समापन होगा। दस दिवसीय कार्यक्रमों के दौरान जसपाल सिंह, मनजीत सिंह, मनप्रीत सिंह, गुरदीप सिंह, सतविंदर सिंह, अवतार सिंह, रविन्दर सिंह, जोगेंदर सिंह, भूपेंदर सिंह, त्रिलोचन सिंह, गुरमीत सिंह आदि समाजजनों का विशेष योगदान रहा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो