script

MP इस जिले में सड़क पर हुई महिला की डिलेवरी, दिया बच्चे को जन्म

locationखरगोनPublished: Jan 15, 2019 09:36:09 pm

गोगावां क्षेत्र के शाहपुरा की घटना, १०८ नहीं पहुंची तो बाइक पर प्रसूता को बैठाकर अस्पताल ले जाने रहे थे परिजन

pregnant woman on the road in khargone

शाहपुरा में सड़क पर चादर का घेरा बनाकर डिलेवरी कराते ग्रामीण महिलाएं।

खरगोन.
जिले में बिगड़ी स्वास्थ्य सेवाओं की हालत किसी से छुपी नहीं है। मंगलवार को सामने आई यह तस्वीर आप को विचलित कर सकती है। जिले के गोगावां विकासखंड के ग्राम शाहपुरा में एक गर्भवती महिला की डिलेवरी सड़क पर कराई गई। दरअसल, थाने का १०८ वाहन एक अन्य मरीज को लेकर जिला अस्पताल गया था। इस कारण वाहन समय पर गर्भवती तक नहीं पहुंच पाया। जिसके चलते महिला की सड़क पर डिलेवरी कराई गई।
जानकारी के अनुसार बासुबाई पति रमेश निवासी गुड़ी खंडवा से भाई दिलीप के यहां ग्राम शाहपुरा में आई हुई थी। मंगलवार सुबह करीब ९.३० बजे उसे अचानक प्रसव पीड़ा होने होने लगी। परिजनों ने एक व्यक्ति की मदद सुबह ९ बजे १०८ को फोन लगाया, लेकिन देर तक इंतजार के बाद एंबुलेंस मौके पर नहीं पहुंची, तो परिजन गर्भवती को बाइक पर बैठाकर खुद गोगावां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रवाना हुए। इसी दौरान हनुमान मंदिर के पास महिला की हालत बिगड़ गई। जिसके चलते उसे बाइक से नीचे उतरा गया। उसकी हालत देखकर आसपास घरों से अन्य महिलाएं पहुंची और चादर का घेरा बनाकर सड़क पर ही डिलेवरी कराई गई। महिला ने बालक को जन्म दिया। महिला के प्रसव के १० मिनट बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से दो नर्से १०८ वाहन के साथ मौके पर पहुंचे। जिसकी मदद से महिला एवं बच्चे को गोगावां स्वास्थ केंद्र लाया गया। बच्चे का वजन डेढ़ किलो होने से उसे बाद में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
समय पर उपलब्ध नहीं हुआ वाहन
गर्भवती महिला के भाई दिलीप ने बताया की उसने बहन की हालत देखकर मित्र अनिल तंवर से १०८ के लिए फोन लगाया था। यह फोन सुबह ९ बजे लगाया गया। तब सूचना मिली कि एंबुलेंस खरगोन गई हैं। इसके बाद दिलीप बहन को बाइक पर बैठाकर गोगावां के लिए आने लगा। लेकिन प्रसव पीड़ा अधिक होने के कारण बाइक को रास्ते में रोकना पड़ी। बाद में महिला की सड़क पर डिलेवरी हो गई।
नाम मात्र की सुविधा…
गोगावां तहसील मुख्यालय होने पर यहां एक दर्जन से अधिक गांवों के मरीज इलाज के लिए सरकारी अस्पताल पहुंचते हैं। प्रतिदिन करीब २०० मरीज इलाज के लिए आते हैं, किंतु सुविधाएं नाम मात्र की नहीं मिल पा रही है।
एंबुलेंस खराब
गोगावां हॉस्पिटल की एंबुलेंस खराब हैं। ड्राइवर अस्पताल में अटैच है। अभी एकमात्र १०८ चल रही हैं, जो मंगलवार को एक अन्य पेसेंट को लेकर जिला अस्पताल गई थी। इसलिए वाहन समय पर उपलब्ध नहीं हो पाया।
डॉ. दीपक वर्मा, बीएमओ गोगावां

ट्रेंडिंग वीडियो