scriptदूसरे चरण में 5382 किसान हुए कर्जमुक्त,42. 52 करोड़ का कर्ज माफ | Program organized in Bhikangaon, Agriculture Minister Sachin Yadav dis | Patrika News

दूसरे चरण में 5382 किसान हुए कर्जमुक्त,42. 52 करोड़ का कर्ज माफ

locationखरगोनPublished: Feb 19, 2020 09:06:33 pm

Submitted by:

rohit bhawsar

भीकनगांव में हुआ कार्यक्रम, कृषि मंत्री सचिन यादव ने किसानों को बांटे ऋण माफी प्रमाण पत्र

दूसरे चरण में 5382 किसान हुए कर्जमुक्त,42. 52 करोड़ का कर्ज माफ

भीकनगांव में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को डीबीटी योजना के तहत अनुदान पर ट्रैक्टर की चाबी सौंपी गई

भीकनगांव/ खरगोन जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत बुधवार को कार्यक्रम भीकनगांव में हुआ। यहां प्रदेश के कृषि, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री सचिन यादव ने 5382 किसानों का 42. 52 करोड़ रुपए का ऋण माफ कर उन्हें कर्जमुक्त बनाया। मंत्री ने लाभांन्वित किसानों को प्रमाणपत्र भी बांटे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यादव ने कहा किसानों का ऋण माफ करना अंतिम लक्ष्य नहीं है। शासन ने तय किया है कि कृषि आधारित इस प्रदेश में जब तक किसानों को उनकी उपज का उचित दाम नहीं मिलता, तब तक किसानों की बेहतर स्थिति संभव नहीं है। किसानों को उनकी उपज का उचित दाम मिले इसके लिए न सिर्फ कृषि लागत कम की जाए, बल्कि उनकी उपज की उचित भंडारण की व्यवस्था करना भी हमारा दायित्व है। इस दिशा में सरकार जल्द ही अपना प्रारूप लेकर आएगी। कृषि मंत्री ने कहा- कृषिगत कार्यों में यंत्र आधारित योजनाओं में दिए जाने वाला अनुदान 50 प्रतिशत कर दिया है। अतिवृष्टि से प्रभावित फसलों का मुआवजा भी देंगे। इस दौरान भीकनगांव एसडीएम भूरला सोलंकी, खरगोन एसडीएम अभिषेक गेहलोत, मंडलेश्वर एडीएम आनंद राजावत, कृषि उप संचालक एमएल चौहान, उद्यानिकी उप संचालक केके गिरवाल मौजूद थे।
कीटनाशकों का उपयोग स्वास्थ्य के लिए खतरनाक
कृषि मंत्री ने किसानों से अनुरोध किया कि अधिक उत्पादन करने के लिए किसान बिना सोचे, समझे बिना जरूरत के खतरनाक कीटनाशकों व रासायनिक उर्वरकों का अंधाधुंध उपयोग करते है, जो स्वास्थ्य के साथ भूमि के स्वास्थ्य पर भी विपरित प्रभाव डाल रहा है। जब तक भूमि व फसल को आवश्यकता न हो, तब तक ऐसे खतरनाक कीटनाशकों का उपयोग न करें।
खातों में राशि आने के बाद हुआ कार्यक्रम
क्षेत्रीय विधायक झूमा सोलंकी ने कहा किसानों के खातों में फसल ऋण माफी योजनांतर्गत राशि आ जाने के बाद ही कार्यक्रम आयोजित किया है। प्रथम चरण में भीकनगांव विधानसभा के 17132 किसानों के 108 करोड़ व द्वितीय चरण में 5382 किसानों के 42.52 करोड़ के ऋण माफ किए हंै। खरगोन विधायक रवि जोशी ने कहा- किसान चिंता न करें। एक-एक ऋणी किसान का कर्ज माफ किया जाएगा।
477 किसानों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
कार्यक्रम स्थल पर आयुष विभाग ने स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया। इसमें 477 नागरिकों ने स्वास्थ्य का परीक्षण हुआ। प्रभारी जिला आयुष अधिकारी डॉ. संतोष मौर्य, सहित टीम ने ने स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद नि:शुल्क दवाइयां बांटी। कृषि मंत्री ने 20 किसानों को मंच से ग्रीष्मकालीन 4-4 किलो मूंग बीज वितरित किए। 10 किसानों को मल्टी टूल्स और ऊंटखेड़ा के सुगरिया पिता नानका व सोनखेड़ी के चुन्नीलाल पिता चिनहान्या को डीबीटी योजनांतर्गत 2 लाख 50 हजार रूपए के अनुदान पर ट्रेक्टर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो