scriptओरेंजजोन से ग्रीन जोन में आया जिला, आज से मिल सकती है छूट, संक्रमण से रहना होगा अलर्ट | Relieving news | Patrika News

ओरेंजजोन से ग्रीन जोन में आया जिला, आज से मिल सकती है छूट, संक्रमण से रहना होगा अलर्ट

locationखरगोनPublished: May 18, 2020 09:10:11 pm

Submitted by:

Gopal Joshi

राहत वाली खबर…-राज्य सरकार ने दुकानें खोलने का जिम्मा प्रशासन पर छोड़ा, एसडीएम बोले- मंगलवार को जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक में लेंगे निर्णय, हालात देखते हुए उठाएंगे कदम

Relieving news

स्वामी विवेकानंद सभागृह में सोमवार को हुई जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक

खरगोन.
सोमवार देर शाम राज्य सरकार ने खरगोन को ओरेंज से ग्रीन जोन में बदल दिया। साथ ही बाजार खोलने को लेकर स्थानीय जिला प्रशासन पर निर्णय लेने को कहा है। एसडीएम अभिषेक गेहलोत ने कहा- वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए ताबड़तोड़ निर्णय नहीं लिया जा सकता। मंगलवार को जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक में तय करेंगे कि लॉकडाउन-4 में बाजार किस स्वरूप में खोला जाए। उल्लेखनीय है कि दो दिन पूर्व भी प्रशासन ने इस बात के संकेत दिए थे कि शहर से बाहर खुले मैदान में सब्जी, फल-फू्रट की दुकानें खोली जाएगी। इसके अलावा शहर की दुकानों को ओड-ईवन सिद्धांत पर खोलने पर भी विचार किया गया था। इसमें दुकानों की नंबरिंग की जाएगी और उसके हिसाब से अलर्टनेट दुकानें खुल सकती हैं। सोमवार को भी इस बात पर समूह सदस्यों में मंथन हुआ है। हालांकि मंगलवार को छूट व बाजार खोलने को लेकर जिला प्रशासन सदस्यों का मत जानते हुए तस्वीर साफ करेगा।
दो गज की दूरी का पालन करते हुए खोले प्रतिष्ठान
स्वामी विवेकानंद सभागृह में सोमवार को हुई जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में अध्यक्ष कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने सदस्यों ने कहा राज्य सरकार द्वारा अभी तक कोई भी निर्देश नहीं मिले हैं। उम्मीद है शाम तक कोई निर्देश मिले। उसी के अनुरूप निर्णय बैठक में किए जाएंगे। वहीं सभी सदस्य इस बात का आंकलन कर लें कि दो गज की दूरी का पालन करते हुए कौन से ऐसे शॉप या प्रतिष्ठान खोले जाएं, जिससे अनावश्यक भीड़ न हो और कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके।
सुविधा भी मिले और लॉकडाउन की पालन भी ऐसा रास्ता निकालेंगे
लॉकडाउन 4 कैसा होगा इसके लिए सदस्य आम लोगों का मन भी टटोलेंगे। आवश्यक सुविधा को समझने का प्रयास भी करेंगे। सदस्य ऐसा रास्ता निकालने के प्रयास करेंगे कि जिससे आम नागरिकों को सुविधा भी हो जाए और लॉकडाउन का भी पालन हो सके। मंगलवार को आयोजित होने वाली बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे।
कंटेनमेंट एरिया के प्रत्येक व्यक्ति से नपा अमला डाउनलोड कराएगा एप्प
बैठक में कलेक्टर ने नपा सीएमओ निशिकांत शुक्ला को निर्देश दिए कि कंटेनमेंट एरिया में निवास करने वाले सभी व्यक्तियों को नपा का अमला आरोग्य सेतू एप्प डाउनलोड कराएं। यह काम कंटेनमेंट एरिया में रहने वाला अमला ही करें।
मशीनों से न हो मनरेगा के काम
विधायक रवि जोशी ने कहा जिले में अन्य राज्यों से भी मजदूर आएं है। मजदूरों को ज्यादा से ज्यादा मनरेगा का काम मिले और अब मशीनों से काम नहीं हो। इसके भी दिशा निर्देश जारी हो जाएं। जिला पंचायत सीईओ डीएस रणदा ने बताया वर्तमान में 27 हजार मनरेगा के काम खोले हैं। इसमें 6300 कामों पर मजदूर काम करने लगे हैं। अब तक जिले में 42500 मजदूर कार्यरत है। जबकि जिले में 2 लाख 42 हजार मजदूरों के जॉब कार्ड बने हैं जो कोई भी व्यक्ति मनरेगा के कार्य करना चाहते हैं, वे सचिव से मिलकर आवेदन कर सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो