script

सैकड़ों आदिवासियों का धर्मांतरण, संदिग्ध लोगों की तलाश में जुटी पुलिस

locationखरगोनPublished: Nov 24, 2021 08:09:13 am

Submitted by:

Manish Gite

Religious conversion- खरगौन जिले में तीन माह में दूसरी बार सैकड़ों आदिवासियों का धर्म परिवर्तन…। हिमाचल से आए युवक द्वारा कराया गया धर्मांतरण, वीडियो वायरल…।

dharma2.png

खरगोनः हिमाचल प्रदेश से आए इस युवक की तलाश में जुटी पुलिस।

 

ऊन/ सेगांव (खरगोन). सेगांव क्षेत्र की ग्राम पंचायत रसरगांव के अंतर्गत मालपुरा में धर्मांतरण का मामला सामने आया है। जहां कुछ दिनों से बाहरी की मौजूदगी में धर्म परिवर्तन (Religious conversion) संबंधित गतिविधियां हो रही थी। जिसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया है। इसकी भनक लगते ही पुलिस भी हरकत में आई है। धर्मांतरण करने वाले कुछ संदेही लोगों की तलाश की जा रही है। एक व्यक्ति को उठाकर थाने लाए है। जिससे पूछताछ की जा रही है।

 

उधर, मंगलवार शाम को एसपी सिद्धार्थ चौधरी और एएसपी जितेंद्र पंवार ऊन पहुंचे। जहां दोनों अधिकारियों ने थाने पर स्टॉफ से चर्चा कर मामले की जानकारी ली। एसपी चौधरी ने बताया कि वीडियो की जांच करा रहे हैं।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि धर्मांतरण हुआ है या नहीं। वहीं ग्रामीणों की मानें तो मालपुरा में हिमाचल से आए एक युवक द्वारा हर रविवार को एक जगह पर ग्रामीणों को एकत्र कर अलग-अलग प्रार्थना होती थी। उक्त युवक लोगों को बीमारी के इलाज के बहाने बुलाता था और उन्हें धर्म परिवर्तन करने का संदेश देता था। जिसकी सूचना जनप्रतिनिधियों तक भी पहुंची थी। पत्रिका इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

राज्य सभा सांसद सुमेरसिंह सोलंकी ने बताया कि मामला मेरे संज्ञान में भी आया है। जिसके संबंध में एसपी से चर्चा कर उचित कार्रवाई की बात कही।

 

dharma1.jpg

दो दर्जन से अधिक लोगों ने बदला धर्म!

21 नवंबर को धर्मांतरण से संबंधित वीडियो सामने आया था। जिसमें गांव के करीब दो दर्जन महिला-पुरुष शामिल होकर युवक के साथ खड़े होकर धर्म प्रार्थना और अन्य गतिविधियां करते हुए नजर आ रहे हैं।

 

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85tsx6

सितंबर में भी हुआ था धर्मपरिवर्तन

इससे पहले सितंबर माह में भी बड़ी संख्या में लोगों को धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया था। यह मामला भी खरगोन जिले का ही था। भीकनगांव थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत पिपलिया बुजुर्ग के आदिवासी मांग्या फलिया में आदिवासियों को एकत्रित कर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। ग्रामीणों की शिकायत पर पुलिस ने जांच की थी। तब सेवा भारती ने क्रिश्चियन मिशनरी की तरफ से विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर आदिवासी बच्चों, महिला- पुरुषों को धर्म परिवर्तन कराने की बात कही है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो