scriptशहर से लगे 10 किमी के दायरे की पंचायतों का कचरा आएगा खरगोन यहां होगा निपटान | Sarpanch and secretaries of Panchayats visited the trenching ground | Patrika News

शहर से लगे 10 किमी के दायरे की पंचायतों का कचरा आएगा खरगोन यहां होगा निपटान

locationखरगोनPublished: Jan 24, 2020 11:06:10 am

Submitted by:

Gopal Joshi

-जिले की 66 पंचायतों ने नपा खरगोन को माना रोल मॉडल, गांवों में करेंगे कचरा संग्रहण, डोर-टू-डोर दौड़ाएंगे वाहन, लेंगे गीला-सूखा कचरा -66 पंचायतों के सरपंच व सचिवों ने ट्रेंचिंग ग्राउंड पर जाकर देखी कचरा निपटान की व्यवस्था, अफसरों से लिया फीडबैक, सफलता मिली तो पूरे जिले की पंचायतों में लागू करेंगे व्यवस्था

Sarpanch and secretaries of Panchayats visited the trenching ground

खरगोन. टे्रंचिंग ग्राउंड पर कचरा निपटान की प्रक्रिया समझते सरपंच-सचिव।

खरगोन.
स्वच्छता की अलख शहर से गांवों तक जगाने के लिए पंचायतें सक्रिय हो गई हैं। नगरपालिका खरगोन को रोल मॉडल मानते हुए जिले की बड़ी ६६ पंचायतों के सरपंच-सचिवों का एक विजिट गुरुवार को ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कराया गया। यहां सरपंच-सचिवों ने कचरे का निपटान, उससे बनने वाली जैविक खाद की प्रक्रिया को समझा। नगरपालिका की टीम से पूरी प्रक्रिया का फीडबैक लिया। कलेक्टर गोपालचंद डाड ने बताया शहर से लगे १० किमी के दायरे वाली पंचायतें गांव में कचरा एकत्रित करेगी। नपा के वाहन वहां जाएंगे और उस कचरे को ट्रेंचिंग ग्राउंड पहुंचाएंगे। इस दायरे के बाहर वाली पंचायतों को वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे।
ट्रेंचिंग ग्राउंड का भ्रमण करने के बाद बाद सभी सरपंच-सचिव जिला पंचायत पहुंचे। यहां जिला पंचायत सीईओ डीएस रणदा, एडिशनल सीईओ पुरुषोत्तम पाटीदार, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक एचएल पाटील सहित सहित जनपद पंचायतों के ब्लॉक समन्वयक की बैठक हुई। बैठक मेें निर्णय लिया गया कि प्रयोग के तौर पर इन ६६ पंचायतों में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए वाहन खरीदे जाएंगे। कचरा संग्रहण व उसके निपटान की जो प्रक्रिया खरगोन नगरपालिका ने अपनाई है उसी तर्ज पर पंचायत स्तर पर भी काम करेंगे। अफसरों ने दावा किया है कि 15 फरवरी से पहले यह प्रक्रिया चलन में आ जाएगी।
10 किमी के दायरे वाला कचरा नपा उठाएगी
कलेक्टर गोपालचंद डाड ने कहा- शहर से 10 किमी के दायरे में जो पंचायतें आ रही हैं वहां का कचरा नगरपालिका उठाएगी और टे्रंचिंग ग्राउंड पर इसका संग्रहण कर सेग्रीगेट करेगी। अन्य पंचायतें को इस दायरे से बाहर है वहां ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए पंचायतों को तीन से चार एकड़ जमीन उपलब्ध कराएंगे, वे वहां कचरा संग्रहित करेगी। निपटान की प्रक्रिया भी होगी होगी।
वह बदलाव जो पंचायत स्तर पर होंगे
स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक पाटील ने बताया ट्रेंचिंग ग्राउंड का निरीक्षण करने के बाद जिला पंचायत में हुई बैठक के दौरान कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इसमें शुक्रवार से ही इन पंचायतों ने प्लास्टिक के विक्रय और उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। पंचायतें व्यवसायिक टैक्स लागू करेगी। प्रतिमाह रिकवरी होगी। इन 66 पंचायतों में कचरा वाहन खरीदे जाएंगे जो बैंक से फायनेंस होंगे। इसकी किश्त पंचायत मद से ही जमा की जाएगी। गांव के हर घर से सूखा व गीला कचरा अलग-अलग देकर उसे सेग्रीगेट किया जाएगा।
सफल रहा प्रयोग तो सभी पंचायतों में लागू
कलेक्टर डाड व जिला पंचायत सीईओ डीएस रणदा ने कहा- अभी यह प्रक्रिया जिले की 66 बड़ी पंचायतों में अपनाई जाएगी। प्रयोग सफल रहा तो इसे जिले की सभी पंचायतों में लागू कर देंगे।
ट्रेंचिंग ग्राउंड पर सरपंच-सचिवों ने देखी यह व्यवस्थाएं
जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, सरपंच, सचिव व स्वच्छता प्रभारी दोपहर करीब २ बजे डाबरिया फल्या स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पहुंचे। यहां ग्राउंड का भ्रमण किया। शहर से निकलने वाले कचरे के निपटान की प्रक्रिया समझी। नपा के कंसल्टेंट सेलेस्टियल वेस्ट मेनेजमेंट के प्रोजेक्ट हेड मितेष रावल ने बताया सूखे कचरे को प्लांट पर लाकर उसे सेग्रीगेट करके पेपर, पन्नी, प्लास्टिक, लोहा, रबर, अलग-अलग करते हैं। पन्नी व प्लास्टिक को मशीनों से क्रश करके गट्टे बनाकर बेचा जाता है।
ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरा निपटान के लिए दिए आवेदन
सरपंच-सचिवों ने उनके ग्रामीण क्षेत्र से निकलने वाले कचरे का निपटान खरगोन ट्रेंचिंग ग्राउंड में किए जाने के लिए नपा में आवेदन दिए। स्वास्थ्य अधिकारी प्रकाश चित्ते ने बताया अधिकारियों से चर्चा के बाद इस विषय पर निर्णय लिया जाएगा। सरपंच सचिवों ने यहां गीले कचरे को सेग्रीगेट करके पिट में प्रोसेस कर जैविक खाद तैयार की प्रक्रिया भी समझी।
घटी कचरे की मात्रा
-शहर में पॉलिथिन पूर्णत: प्रतिबंधित है। रीड्यूज, रियूज और रिसाइकल के जरिए कचरा घट गया है। जब तक यह चलन में थी तब तक शहर से कचरा ज्यादा निकलता था, अब कचरे की मात्रा कम हुई है। ट्रेंचिंग ग्राउंड पर जो प्लांट लगाया है वह अभी खाली रहता है। इसका उपयोग सतत होता रहे इसके लिए पंचायतों से कचरा लेकर उसका सेग्रीगेट करेंगे। -निशिकांत शुक्ला, सीएमओ, खरगोन
एक किमी के दायरे तक का कचरा ट्रेंचिंग ग्राउंड पर
-शहर से दस किमी के दायरे में जो पंचायतें आती हैं वहां का कचरा नगरपालिका यहां लेकर आएगी। पंचायतें वहां संग्रहण करने का काम करेगी। सूखा व गीला कचरा अलग-अलग लिया जाएगा। इस दायरे से बाहर वाली पंचायतों को ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए जमीन उपलब्ध कराएंगे। स्वच्छता की दिशा में ग्रामीण क्षेत्र भी आगे आए इसलिए यह प्रयास किए जा रहे हैं। -गोपालचंद डाड, कलेक्टर खरगोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो