scriptselling fake ghee FIR against trade | नकली घी बेचने पर व्यापारी पर दर्ज हुई एफआईआर, 20 साल से चल रहा था धंधा | Patrika News

नकली घी बेचने पर व्यापारी पर दर्ज हुई एफआईआर, 20 साल से चल रहा था धंधा

सौ से दो सौ रुपए के भाव में बेचता था माल, अधिक डिमांड होने से ग्रामीण क्षेत्रों में खपाने का होता था काम

खरगोन

Updated: August 01, 2022 01:38:12 pm

खरगोन.
खरगोन जिला मुख्यालय से 18 किमी दूर ग्राम बमनाला में प्रशासनिक कार्रवाई में बड़ी मात्रा में अमानक घी और तेल जब्त किया। मिलावट का यह कारोबार काफी लंबे समय से चल रहा था। सवाल यह उठता है कि इतने लंबे समय से अवैध रूप से घी व तेल का कारोबार किया जा रहा तो खाद्य विभाग अभी तक कोई बड़ी कार्यवाही क्यों नहीं की गई। यदि पहले कभी कि गई तो उसके बाद भी इतना बड़ा कारोबार कैसे शुरू हो गया। यह प्रश्न चिन्ह खड़ा करता है। वैसे आरोपी कारोबारी निशार एहमद पिता ईब्राहिम निवारन खिलाफ रविवार शाम को विभिन्न धाराओं में एफआईआर दर्ज हो चुकी है। पुलिस ने यह रिपोर्ट खाद्य सुरक्षा अधिकारी रेवाराम पिता बापूसिंह सोलंकी की शिकायत पर दर्ज की। मालूम हो कि शनिवार को डिप्टी कलेक्टर ओमनारायाणसिंह बडकुल के निर्देशन में प्रशासन टीम ने बमनाला के व्यापारी के मंडी रोड स्थित मकान पर दबिश देकर 500 क्विंटल नकली घी और बड़ी मात्रा में मिक्स तेल जब्त किया था। इसके अलावा मौके से केमिकल एसेंस व ब्राडेंड कंपनी के रेपर्स, खाली पैकेट, ढक्कन आदि जब्त हुए थे।
selling fake ghee FIR against trade
नकली घी की फैक्ट्री के अंदर जब्त खाली डिब्बे, रैपर्स और अन्य सामग्री
20 साल कर रहा है तेल व घी का धंधा

सूत्रों की मानें तो बमनाला में व्यापारी द्वारा विगत 20 साल से भैरव मंदिर के सामने मकान में तेल और घी का धंधा किया जा रहा था। सबसे पहले केवल गांव व हाट बाजार में अपना तेल व घी बेचता। जिसके बाद यह सिलसिला साल-दर-साल बढ़ता चला गया। ग्रामीण क्षेत्रों में साप्ताहिक हाट बाजार लगाकर माल बेचा जाता था। लेकिन जब डिमांड बढ़ती गई तो छोटी सी दुकान एक बड़े गोडाउन में तब्दील हो गई। वहीं अधिक रुपए कमाने के नीयत ने व्यापारी को लालची बना दिया। जिससे मिलावट का धंधा चल पड़ा।
आसपास के जिलों में सप्लाई

ग्रामीणों की मानें तो व्यापारी द्वारा छोटी दुकान से शुरूआत कर अब कई बड़े-बड़े डीलर को माल बेचा जा रहा है। यह माल भीकनगांव, बमनाला के अलावा खरगोन व खंडवा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सप्लाई करने के साथ खपाया जा रहा था। एक व्यापारी ने नाम न बताते कि शर्त पर बताया कि बमनाला के व्यापारी द्वारा भीकनगांव, झिरन्या, खरगोन, में सीधे वाहन भेजकर घी और तेल बड़े दुकानदारों के यहां बेचा जाता था।
सस्ते के फेर में ग्रामीण खरीद लेते थे माल

महंगाई के इस दौर में जहां आम आदमी के लिए घी खरीदना मुश्किल है। क्योंकि शुद्ध घी की कीमत 700 से 800 रुपए किलो है। वहीं केमिकल युक्त घी 100 से 200 रुपए के भाव में ग्रामीण क्षेत्रों में बिक रहा है। सस्ते के फेर में ग्रामीण फंस कर इसे खरीद लेते थे। जिनकी सेहत से खिलवाड़ हो रहा है।
एक व्यापारी के विरुद्ध हो चुकी रासुका की कार्रवाई

नकली घी का कारोबार ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा जिला मुख्यालय खरगोन पर भी चल रहा है ।ऐसे ही एक मामले में साल 2019 में प्रशासनिक टीम द्वारा बस स्टैंड के समीप घाटी जिन क्षेत्र में हार्दिक ट्रेडर्स पर छापामार कार्रवाई की थी जहां से बड़ी मात्रा में नकली घी जब तो हुआ था इस कार्रवाई में व्यापारी द्वारकादास महाजन के विरुद्ध रासुका की कार्रवाई की गई थी।

आगे और भी सख्त कार्रवाई
प्रारंभिक जांच के आधार पर अभी बमनाला के व्यापारी के विरुद्ध एफआईआर की गई है। हमने गाड़ी ओर ड्राइवर को भी पकड़ा है। जिन दुकानों पर माल खपाया जा रहा था। उसकी जानकारी निकाल रहे है, आगे भी सख्त कार्रवाई होगी।
ओम नारायण सिंह बड़कुल, डिप्टी कलेक्टर खरगोन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Vice President Election 2022 Live Updates: जगदीप धनखड़ बने देश के 16वें उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को 346 वोटों से हरायाराजस्थान के इस गांव में बीता जगदीप धनखड़ का बचपन, परिवार के रुतबे की गवाह है पुश्तेनी हवेलीबिहारः JDU को डूबता हुआ जहाज बता RCP सिंह ने दिया इस्तीफा, मंत्री रहते अकूत संपत्ति अर्जित करने का लगा है आरोपवो आवाज केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की नहीं...CWC 2022: खाने को नहीं थी रोटी, आर्मी में रहकर की देश की सेवा; अविनाश साबले ने स्टीपलचेज में जीता रजत पदकफिर से PM मोदी की मीटिंग में शामिल नहीं होंगे CM नीतीश कुमार, इस बार नीति आयोग की बैठक से बनाई दूरीMaharashtra Politics: बीजेपी विधायक नितेश राणे का बड़ा बयान, बोले- महाराष्ट्र संविधान से चलेगा, शरिया कानूनों से नहींचीन के सान्या सिटी में कोरोना से हालात बेकाबू, 80 हजार से ज्यादा टूरिस्ट फंसे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.