डीआईजी बोले- महादेव खुद एक मुहूर्त, उनके लिए क्या समय, क्या नक्षत्र

डीआईजी बोले- महादेव खुद एक मुहूर्त, उनके लिए क्या समय, क्या नक्षत्र
रुट देखने से पहले डीआईजी सहित अफसरों ने किए भगवान सिद्धनाथ के दर्शन।

Gopal Joshi | Publish: Aug, 16 2019 01:52:04 PM (IST) Khargone, Khargone, Madhya Pradesh, India

-शिवडोला रुट का जायजा लेने डीआईजी एम.एस वर्मा पहुंचे, सिद्धनाथ भगवान को चढ़ाया जल, की पूजा, 17 अगस्त को सुबह 9 बजे मंदिर से निकलेगी भगवान सिद्धनाथ की पालकी, 50 मीटर दूर आकर झांकी में विराजेंगे भगवान, नगर भ्रमण करेंगे, 3.15 किमी का है शिवडोला रुट, 17 घंटे चलेगी यात्रा, तीन लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

खरगोन.
अधिष्ठाता भगवान सिद्धनाथ १७ अगस्त यानी शनिवार को प्रजा का हाल जानने के लिए शहर भ्रमण पर निकलेंगे। निमाड़ की सबसे बड़ी इस धर्मयात्रा का सफर ३.१५ किमी है। सुबह ९ बजे मंदिर से यात्रा की शुरुआत होगी। १७ घंटे की लंबी यात्रा के बाद भगवान शनिवार देर रात करीब २ बजे मंदिर स्थल पहुंचेंगे। यहां समापन आरती होगी। शिवडोला निकलने से एक दिन पहले शुक्रवार को रुट पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए डीआईजी एमएस वर्मा, एसपी सुनीकुमार पांडे्य, एएसपी शशिकांत कनकने, टीआई ललितसिंह डागुर बल सहित पहुंचे। रुट देखने से पहले अफसरों ने मंदिर में जाकर सिद्धनाथ महादेव के दर्शन किए। यहां मंदिर समिति व शिवडोला समिति सदस्यों ने शनिवार को मुहूर्त में शिवडोला निकालने की बात कही। इस पर डीआई ने कहा- महादेव खुद एक मुहूर्त है। उनके लिए क्या समय और क्या नक्षत्र।
रुट का जायजा लेने पहुंचे अफसरों ने सबसे पहले सिद्धनाथ के आगे शिश झुकाया। डीआईजी व एसपी ने शिवलिंग पर जल चढ़ाकर पुष्प अर्पित किए। क्षेत्र की खुशहाली और अमन-चैन की कामना की। पूजन के बाद डीआईजी मंदिर से जुड़े परिवार से मिले और इसका इतिहास भी जाना। इसके बाद रुट की जानकारी ली। शिवडोला समिति सदस्यों ने बताया मंदिर से मंदिर से ५० मीटर तक भगवान सिद्धनाथ पालकी में बैठकर जाते हैं। इसके बाद वहां से फूलों से सजी पालकी में विराजित होकर शहर के हाल जानने के लिए निकलते हैं।

3.15 किमी का रास्ता
समिति सदस्यों के अनुसार शिवडोला का रुट ३.१५ किमी का है। भावसार मोहल्ला से निकला शिवडोला, बावड़ी बस स्टैंड, डायवर्शन रोड, गायत्री मंदिर तिराहा, बस स्टैंड, फव्वारा चौक, श्रीकृष्ण टॉकीज तिराहा, एमजी रोड, पोस्ट ऑफिस चौहारा, सराफा बाजार, किला परिसर होते हुए पुन: सिद्धनाथ महादेव मंदिर पहुंचेगा। सुबह ९ बजे से शुरू हुआ डोला शनिवार रात करीब २ बजे मंदिर पहुंचेगा यहां। कलेक्टर, एसपी समापन आरती करेंगे। समिति सदस्यों ने डीआईजी से भी समापन आरती में आने का आग्रह किया।

3 लाख भक्तों के आने की उम्मीद
शिवडोला में अबकि बार भी तीन लाख भक्तों के आने की उम्मीद है। इसे लेकर तैयारियां हो चुकी है। शिवडोला का रुट मार्ग भगवा पताकाओं से सजने लगा है। भक्तों ने स्वागत द्वार और फ्लैक्स, बैनर लगाए हैं। सेवा स्टॉल भी लगना शुरू हो गए हैं।

अखाड़े, करतब कलाकार देंगे प्रस्तुति
शिवडोला के चल समारोह में राज्य सहित अन्य राज्यों से आए करतब कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा गायक शहनाज अख्तर भी भजनों की प्रस्तुति देकर माहौल को शिवमय बनाएंगी। कई नयनाभिराम झांकियां भी शिवडोला में आकर्षण का केंद्र रहेगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned