Idols theft : छह रत्न प्रतिमाएं मंदिर से चोरी, गायत्री मंदिर का चढ़ावा पार

ऊन मंदिर चोरी में दो लोगों के मिले फिंगर प्रिंट, गायत्री मंदिर में सीमेंट की जाली को सब्बल से तोड़ अंदर घुसे बदमाश
सिद्धक्षेत्र पावागिरी और खरगोन के गायत्री मंदिर में चोरी की वारदात

By: tarunendra chauhan

Published: 28 Jan 2021, 05:34 PM IST

खरगोन. जिले में चोरों के मंसूबे एक बार फिर खुलकर सामने आए हैं। अबकि बार बदमाशों ने रिहायशी मकानों में नहीं बल्कि मंदिरों में चोरी की है। ऊन के प्रसिद्ध जैन तीर्थ पावागिरी मंदिर से छह रत्न प्रतिमाएं चुराई हैं जबकि खरगोन के गायत्री मंदिर से दानपेटी में रखा चढ़ावे पर भी हाथ साफ कर गए हैं। चोरी की घटनाओं पर पुलिस ने अब सर्चिंग में जुटी है। ऊन मंदिर चोरी मामले में कुछ लोगों के फिंगर प्रिंट मौके पर मिले हैं।

महावीर मंदिर ऊन के मैनेजर महेश शाह व पुजारी अशोक जैन ने बताया कि सिद्ध क्षेत्र ऊन पावगिरी स्थित महावीर दिगंबर जैन मंदिर में कांच के बाक्स के अदर 24 रत्न प्रतिमाएं रखी थी। इसमें से बदमाश 6 प्रतिमा चुरा ले गए हैं। चोरी का खुलासा तब हुआ जब सुबह 6 बजे पुजारी अशोक जैन अंदर पहुंचे। कांच का बाक्स खुला था। इसमें रखी छह रत्न प्रतिमा गायब थीं। डेढ़ इंच ऊंची व 10 ग्राम वजनी प्रतिमाएं बताई जा रही हैं। शिकायत के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। पंचनामा बनाया। शुरूआती जांच में दो लोगों के फिंगर प्रिंट मिले हैं। मंदिर मे लगे सीसीटीवी कैमरे पिछले 6 माह से बंद हैं। घटना की सूचना मिलने पर टीआई सुनीता मुजाल्दे, एसडीओपी रोहित अलावा भी पहुंचे।

बाहर दर्शन करते रहे श्रद्धालु, अंदर हुई चोरी
जानकारी में पता लगा कि एक दिन पूर्व दिनभर बाहर से आए यात्री दर्शन करते रहे। बदमाशों ने घटना को अंजाम कब दिया गया, इसकी कोई भी जानकारी नहीं मिली है।

मूंगा -माणिक की बनी
मंदिर मैनेजर ने बताया उक्त मूर्तिया मूंगा -माणिक से बनी थी। सभी पंचकल्याणक होकर आई थीं। एक की कीमत करीब दस हजार रुपए हैं। पुजारी ने बताया मिलने पर मूर्तियों को दोबारा पंच कल्याणक से जीवंत कराएंगे। धार्मिक विधान भी कराएंगे।

और इधर... लोहे के सब्बल से सीमेंट की जाली तोड़ अंदर घुसे बदमाश
खरगोन स्थित गायत्री मंदिर में भी चोरी हुई है। मंदिर के संतोष पाटीदार ने बताया चोरी रात में हुई। बदमाश दीवार फांदकर आए। गर्भगृह की खिडक़ी पर लगी स्थाई सीमेंट की जाली को लोहे के सब्बल से तोड़ा। बदमाशों ने अंदर रखी दानपेटी को बाहर निकाला और यहां ताला चटकाकर उसमें जमा करीब 25 हजार रुपए की चढ़ोत्तरी चुरा ले गए। पेटी करीब एक माह से नहीं खुली थी। पाटीदार ने बताया हर माह 25 से 30 हजार रुपए का चढ़ावा आता है। इसलिए अनुमान है कि इतनी चोरी हुई है।

Show More
tarunendra chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned