scriptस्टिंग:-किसानों ने ब्लैक में यूरिया बेचते व्यापारी को पकड़ा, अफसरों ने बनाया पंचनामा | Sting operation urea black marketing in khargone | Patrika News

स्टिंग:-किसानों ने ब्लैक में यूरिया बेचते व्यापारी को पकड़ा, अफसरों ने बनाया पंचनामा

locationखरगोनPublished: Dec 20, 2021 10:46:52 am

भीकनगांव क्षेत्र के दौड़वा में भारतीय किसान संघ के कार्यकर्ताओं व किसानों ने कराई कार्रवाई, एक बोरी यूरिया 400 रुपए में बेच रहा था

Sting operation urea black marketing in khargone

कार्रवाई करते विभागीय कर्मचारी।

खरगोन.
भीकनगांव क्षेत्र के ग्राम दौड़वा में रविवार को दो प्रायवेट फर्म से यूरिया खाद की कालाबाजारी का भंडाफोड़ किसानों ने ही कर दिया। भारतीय किसान संघ के सदस्यों व किसानों ने पूरे मामले का स्टींग किया। फर्म की लूट सामने आई। इसके बाद कृषि विभाग के अफसरों को शिकायत कर बुलाया गया। विभाग ने किसानों के बयान लिए हैं। डीडीए एमएल चौहान ने बताया पंचनामा बनाकर आगे की कार्रवाई करेंगे।
वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एसएल अटौदे ने बताया किसानों ने फोन लगाकर सूचना दी कि दौड़वा की पटेल एग्रो व सौरभ मशनरी से किसानों को यूरिया खाद बढ़े दामों पर दी जा रही है। शिकायत के आधार पर यहां पहुंचे। किसानों के कथन लिए। अटौदे ने बताया खंडवा में लगी रैक के बाद यह खाद मुख्य डीलर के जरिए फुटकर व्यापारियों तक शनिवार को ही पहुंचा था। रविवार से ही यहां यह खेल शुरू हो गया।
380 से 400 रुपए वसूले

भाकिसं के पूर्व अध्यक्ष श्याम पंवार व भीकनगांव तहसील अध्यक्ष नितेशसिंह मोर्य ने बताया यहां किसानों को यूरिया खाद की बोरी 380 से 400 रुपए तक बेची गई। राजपुरा के किसान शुभम कमलसिंह, प्रदीप सोहनसिंह व बिहारी गोकुलसिंह ने बताया पटेल एग्रो एजेंसी से 373 बोरी खाद 380 रुपए प्रति बेग किसानों को दे दिया था। भाकिसं की दखल अंदाजी के बाद यहां 187 बोरी खाद 267 रुपए प्रति बोरी के हिसाब से दिलाया गया। इसी तरह सौरभ मशनरी पर 120 बोरी खाद प्रति बेग 400 रुपए के हिसाब से दिया गया।

किसानों के बयान लिए हैं
दौड़वा में दो फर्म पर ब्लैक में यूरिया खाद बेचने की शिकायत किसानों ने की है। मौके पर जाकर किसानों के बयान लिए हैं। फाइल जिला मुख्यालय भेजेंगे।

एसएल अटौदे, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, भीकनगांव
कार्रवाई करेंगे

विभागीय दल ने जाकर मौका मुआयना किया है। पंचनामा बनाकर आगे की कार्रवाई की जाएगी। ब्लेकमेलरों को नहीं छोड़ेंगे।

एमएल चौहान, डीडीए, खरगोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो