विभाग के इस काम से संभाग में चमका नाम, प्रदेश में रहे फिसड्डी

स्टूडेंट मैपिंग, प्रोफाइल अपडेशन
विद्यार्थियों की समग्र मैपिंग व प्रोफाइल अपडेशन में खरगोन इंदौर संभाग में दूसरे नंबर पर, प्रदेश में पिछड़े, मिला 20वां स्थान, 3 लाख 64 हजार 913 बच्चों में से 2 लाख 62 हजार 17 बच्चों की हुई है मैपिंग और प्रोफाइल अपडेट
-5 दिसंबर तक शत प्रतिशत करना था काम, विभाग को मिला अल्टीमेटम

खरगोन.
सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के कक्षा पहली से १२वीं तक के छात्रों की समग्र मैपिंग व प्रोफाइल अपडेशन की प्रक्रिया पूरी करने में खरगोन जिला पिछड़ा हुआ है। इस काम मे जिला प्रदेश में 20वें स्थान पर है। अब तक यहां मैपिंग और प्रोफाइल अपडेशन का काम 72 प्रतिशत ही हो पाया है। हालांकि इंदौर संभाग में जिले की स्थिति बेहतर है। यहां जिला दूसरे पायदान पर है।
उल्लेखनीय है कि स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के छात्रों की समग्र मैपिंग व प्रोफाइल अपडेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 20 अप्रैल तक का समय निर्धारित किया था। इस अवधि में काम पूरा नहीं होने पर संचालनालय ने इसकी तारीख बढ़ाई। इसके बाद भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूलोंं में दर्ज हुए विद्यार्थियों की प्रोफाइल अपडेशन का काम पूरा नहीं करा पाए हैं। काम पूरा करने वाले टॉप 10 जिलों में खरगोन शामिल नहीं हो पाया। इंदौर संभाग में जिले की स्थिति बेहतर है। इस दिशा में जिले ने ७४ प्रतिशत काम किया है। संभाग में हम दूसरे नंबर पर व प्रदेश में २०वें पायदान पर है।
इसलिए अपडेशन जरूरी
स्कूल शिक्षा विभाग की स्कॉलरशिप की योजनाएं व छात्रों को मिलने वाली अन्य सभी सुविधाएं समग्र आईडी से जुडी हुई हैं। यही वजह है कि स्कूल शिक्षा विभाग के अफसर इस कवायद में जुटे हुए थे कि छात्रों की समग्र मैपिंग व प्रोफाइल अपडेशन की प्रक्रिया को अप्रैल में पूरा कर लिया जाए, ताकि जून में जब स्कूल खुलें तो शासन की योजनाओं का लाभ छात्रों को दिया जा सके। छात्रों को साइकल वितरण की प्रक्रिया भी समग्र मैपिंग के आधार पर की जाती है।

विभाग का दावा, दो दिन में शत प्रतिशत होगा काम
मैपिंग व प्रोफाइल अपडेट के काम में बेहतर सुधार के लिए विभाग ने अफसरों को मौखिक तौर पर पांच दिसंबर तक का समय दिया। हालांकि गुरुवार को भी इस दिशा में काम काज हुए। शिक्षा विभाग के अफसरों का दावा है कि समय पर शत-प्रतिशत मैपिंग व प्रोफाइल अपडेट का काम हो जाएगा।

262017 बच्चों की हुई मैपिंग व प्रोफाइल अपडेट
जिले में कुल 3 लाख 64 हजार 913 बच्चे दर्ज है। इन सभी की मैपिंग व प्रोफाइल अपडेट करनी है, लेकिन दो दिसंबर तक की स्थिति में जिले में 2 लाख 62 हजार 17 बच्चों की मैपिंग व प्रोफाइल अपडेट हुई है। अब भी 100896 बच्चों की मैपिंग व प्रोफाइल अपडेट करना शेष है।

युद्ध स्तर पर चल रहा है काम
-शत प्रतिशत मैपिंग व प्रोफाइल अपडेटशन का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। समय सीमा में शत प्रतिशत काम हो जाएगा। सभी जवाबदार अफसरों को अलर्ट किया है। -केके डोंगरे, जिला शिक्षा अधिकारी, खरगोन
फैक्ट फाइल
-364913 बच्चे दर्ज जिले में
-262017 बच्चों की मैपिंग अब तक
-100896 बच्चे अब भी शेष
-72 प्रतिशत हुआ जिले में काम
-20वें स्थान पर प्रदेश में
-02 स्थान पर इंदौर संभाग में
(नोट : आंकड़े दो दिसंबर तक हुई मैपिंग के अनुसार)

बुरहानपुर की स्थिति बेहतर, बड़वानी की बेहद खराब
बच्चों की मैपिंग व प्रोफाइल अपडेट के मामले में निमाड़ के बुरहानपुर जिले की स्थिति अच्छी है। बुरहानपुर में ८५ प्रतिशत काम हुआ है। प्रदेश में यह १२वें स्थान पर है और इंदौर संभाग में पहले नंबर पर है। इसी तरह खंडवा जिले में 61 प्रतिशत काम हुआ है। यह जिला प्रदेश में 25वें स्थान पर है। सबसे ज्यादा स्थिति बड़वानी जिले की खराब है। यहां महज 37 प्रतिशत काम हुआ है। यह रेड झोन में है। इस जिले को प्रदेश की सूची में 43वां स्थान मिला है।

Gopal Joshi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned