scriptयहां ऋषि की बनाई मिट़्टी प्रतिमा, खुले में रख यज्ञ किया, पंडितों दावा- होगी मुसलधार बारिश | There is no rain in most parts of the district | Patrika News

यहां ऋषि की बनाई मिट़्टी प्रतिमा, खुले में रख यज्ञ किया, पंडितों दावा- होगी मुसलधार बारिश

locationखरगोनPublished: Aug 02, 2021 08:14:21 pm

Submitted by:

Gopal Joshi

-जिले में अधिकांश हिस्सों में नहीं हो रही बारिश, सूखे जैसे हैं हालात-जिले में अब तक हुई है औसत 245.1 मिमी बारिश हुई, बीते वर्ष इस समय तक 429.1 मिमी बरसे थे मेघ

There is no rain in most parts of the district

खरगोन. शृंगी ऋषि की मिट्टी की प्रतिमा बनाकर विराजित की गई है।

खरगोन.
अबकि बार मानसून ऐसा रुठा कि खेती किसानी को बर्बादी की कगार पर खड़ा कर दिया है। कई इलाकें अब भी सूखे हैं। बारिश नाममात्र की हुई है। आषाढ़ बीतने के बाद सावन में भी बारिश नहीं हुई। रुठे इंद्र को मनाने के लिए तरह-तरह के जतन अब भी जारी है। इसी कड़ी में समीपस्थ ग्राम बरसलाय में संत शृंगी ऋषि का यज्ञ किया जा रहा है। ऐसी मान्यता है कि तीन दिनी इस यज्ञ के बाद इंद्रदेव की कृपा होगी और जमकर मेघ बरसेंगे।
ग्राम के पूर्व सरपंच रमेशचंद्र यादव, कड़वा यादव, भारत यादव (मिशन), गबरू यादव, शिवराम पटेल, पंडित विशाल बैरागी आदि ने बताया कि इस यज्ञ के लिए ग्राम बैजापुरा से पंडित लोकेश परसाई और दामोदर परसाई आए हैं। पहले दिन प्राण प्रतिष्ठा पूजन हुआ। सोमवार को जाप चले। मंगलवार को यज्ञ पूर्णाहुति होगी। पंडितों ने बताया इस यज्ञ के करने से बारिश होती है। ग्रामीण अच्छी बारिश की आस में आसमान पर टकटकी लगाए बैठे हैं।
तीन तहसीलों में हुई बारिश
भू.अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार 24 घंटे में जिले की तीन तहसीलों में ७ एमएम बारिश हुई। बड़वाह तहसील में सबसे अधिक 5 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा महेश्वर, कसरावद तहसील में 1-1 मिमी वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 245.1 मिमी औषत बारिश हुई। बीते वर्ष इस समय तक 429.1 मिमी औषत बारिश हो चुकी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो