scriptएमपी के इस शहर में तीन हजार लोगों से ठगी | Three thousand people of sinking | Patrika News

एमपी के इस शहर में तीन हजार लोगों से ठगी

locationखरगोनPublished: Jan 05, 2020 03:35:36 pm

डेढ़ गुना राशि लौटाने का दिया था लालच, एक करोड़ वसूले, लौटाने की बारी आई तो फरार हो गए संचालक

Three thousand people of sinking

ग्राहकों ने एक बार फिर थाने पहुंचकर की लिखित शिकायत।

खरगोन.
शिवशक्ति नगर में किराए के मकान में संचालित हो रहे विजन म्यूच्यूअल बेनीफीट निधि लिमिटेड (बैंक) में अपनी कमाई से कटौता कर रोजाना 50-50 रुपए जमा करने वाले उपभोक्ता दो साल बाद अब खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। बैंक कर्मचारी रुपए लौटाने के समय फरार हो गए हैं। करीब तीन हजार लोगों का जमा किया गया रुपया डूबने की कगार पर है। बैंक के वादे अनुसार इन उपभोक्ताओं को करीब एक करोड़ रुपए लौटाना है। लेकिन अब उपभोक्ताओं को झांसे मिल रहे हैं। इससे परेशान होकर उपभोक्ताओं ने शनिवार को एक बार फिर मामले की लिखित शिकायत थाने पर की है। उल्लेखनीय है कि सितंबर 2019 में उपभोक्ताओं की शिकायत पर ही पुलिस ने उक्त बैंक को सील कर दिया था। इसके बाद से यह बैंक बंद है। उपभोक्ताओं को उम्मीद थी कि उनकी गाढ़ी कमाई का रुपया उन्हें वापस मिलेगा, लेकिन पांच माह बीतने के बाद भी ऐसा नहीं हो पाया है।
शनिवार सुबह एक बार फिर कोतवाली पहुंचे सैंकड़ों ग्राहकों ने पुलिस से हस्तक्षेप कर उनकी राशि दिलाए जाने के साथ ही जिम्मेदारों पर कार्रवाई की मांग की है। उपभोक्ताओं के अनुसार करीब 3 साल तक संस्था ने भरोसा जितने के बाद करीब 3 हजार लोगों को जोड़ा। उनकी मेहनत की करीब एक करोड़ रुपए से अधिक की राशि लौटाने के समय फरार हो गई। अब ग्राहक संस्था के एजेंटों और पुलिस के चक्कर काटने को मजबुर है। हालांकि पुलिस ने एक बार फिर उन्हें राशि मिलने का भरोसा दिलाया है।
ऐसे जमा हुई राशि
कोतवाली पहुंचे अबरार खान निवासी भाटवाड़ी मोहल्ला ने बताया वे वेल्डिंग का काम करते थे। उन्होंने करीब 2 साल तक 50 रुपए रोजाना एजेंट के मार्फत जमा कराए थे। 2 साल बाद उन्हें 52 हजार 245 रुपए मिलना थे। इसी तरह साड़ी दुकान संचालित करने वाले इसाजी ने बताया उन्होंने 200 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से कलेक्शन एजेंट को करीब 80 हजार रुपए जमा कराए। मुबारिक खान, शेख इकबाल, अशोक राठौड़ ने बताया वे भी मजदूरी करते थे। अफसाना बी ने बताया उन्होंने दो बेटियों की शादी के लिए उनके नाम से अलग-अलग 30-30 हजार रुपए जमा कराए। ग्राहकों का कहना है कि कंपनी में मेहनत की कमाई लगाने के बाद अब भी रुपये वापस लेने को इधर-उधर भटक रहे हैं।
डेढ़ गुना राशि करने का दिया था लालच
ग्राहकों ने बताया उनहें संस्था में रोजाना एवं मासिक बचत राशि जमा करने पर तीन साल बाद डेढ़ गुना राशि देने का लालच देकर जोड़ा गया था। अब समय अवधि पूरी होने के बाद से संस्था से मिले रसीद को दिखाते उपभोक्ता राशि पाने के लिए परेशान हो रहे है। पुलिस में शिकायत के बाद भी लंबे समय से राशि वापस मिलने का इंतजार कर रहे उपभोक्ताओं में अब मायूसी के साथ ही राशि डूबने का डर सताने लगा है।
दो साल तक जमा किए रुपए
ग्राहकों ने बताया करीब 3 साल तक लगातार रुपए जमा कराने के बाद संस्था के कार्यालय पहुंचे तो यहां मौजूद मैंनेजर निसार खान व सहायक मैंनेजर ताहिर एहमद ने कहा- एक दो दिन में राशि मिल जाएगी। इसके बाद वे लगातार झांसे देते रहे। इसके बाद वे सितंबर में फरार हो गए। बैंक में मौजूद कर्मचारी अजय व इफर शेख ने बताया मैंनेजर दिल्ली रुपए लेने गए हैं। कई दिनों से राशि की मांग की जा रही थी। राशि नहीं मिली तो मैंनेजर दिल्ली गए हैं। इसके बाद पुलिस को सूचना दी और 5 सितंबर को कार्यालय सील कर दिया गया है।
एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी
कुछ दिनों पहले प्रायवेट लिमिटेड (बैंक) द्वारा ग्राहकों से धोखाधड़ी करने का शिकायती आवेदन मिला था। इसके आधार पर जांच की गई थी। इस मामले में शिकायत सही पाई गई। संबंधित कंपनी संचालकों के खिलाफ धोखाधड़ी, गबन का मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। स्थानीय प्रबंधक कमेटी के साथ ही संचालकों की जानकारी जुटाई जा रही है। ललित सिंह डागुर, थाना प्रभारी खरगोन।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो