script

कई बार शिकायतें की, सुनवाई नहीं हुई तो यहां के रहवासी बैठ गए कीचड़ में, फिर लगाए नारे

locationखरगोनPublished: Jul 09, 2019 11:10:47 am

Submitted by:

Gopal Joshi

कन्याशाला स्कूल परिसर के बाहर मुख्य सड़क पर फैले कीचड़ से परेशान है रहवासी, कई बार शिकायतें की, समाधान नहीं हुआ तो कीचड़ में आकर बैठे, बोले- खाना भी यहीं खाएंगे,रहवासियों की चेतावनी पर नपा ने एक दिन पहले बंडा डलवाया, रहवासियों ने कहा- खानापूर्ति की दुकान बंद करो, स्थाई समाधान चाहिए

Unique Protests

लोगों ने कीचड़ में लोट लगाकर किया विरोध प्रदर्शन।

खरगोन.
शासकीय कन्या स्कूल परिसर के बाहर से अंजुमन नगर की ओर जाने वाले रास्ते पर सोमवार को क्षेत्रवासियों ने उखड़ी सड़क और फैले कीचड़ का अनोखा विरोध प्रदर्शन किया। रहवासी हाथों में तख्तियां लेकर कीचड़ वाले स्थान पर पहुंचे। कपड़ों सहित कीचड़ में बैठे, जमकर लोट लगाई और खुद को दागदार कर लिया। रहवासियों ने कहा- हमारा शहर सफाई में नंबर वन है, लेकिन उखड़ी सड़कों पर फैला कीचड़ इस उपलब्धि का मुंह चीड़ा रहा है। नगरपालिका के ढीली कार्यशैली के कारण सड़कों पर मिट्टी के पैबंद तक नहीं लग रहे। रहवासियों का जीना दुभर हो गया है। ५० से ज्यादा लोगों ने कहा- समस्या को लेकर कई बार नगरपालिका व कलेक्टोरेट के चक्कर लगाए, लेकिन सुनने वाला कोई नहीं। आज खुद कीचड़ में बैठे हैं। यहां की व्यवस्थाओं की सच्चाई और अफसरों की कोरी बातें अन्य शहरवासियों को भी मालुम पड़े इसके लिए कीचड़ में बैठकर लोट लगाई है।
कीचड़ में बैठे यासिर पठान ने बताया इस रास्ते से करीब ८ से १० कॉलोनी के रहवासी रोजाना गुजरते हैं। यह २२०० छात्राओं का मुख्य रास्ता है। बारिश के बाद यहां से निकलना मुश्किल हो गया। रोजाना बच्चे गिर रहे हैं। कीचड़ के कारण बीमारियां फैल रही हैं। इसकी शिकायत कई बार अफसरों से की लेकिन सूध लेने कोई नहीं आया। यासिर पठान, वसीम, रफीक, समीर, मुजद्दीत अली, मोहम्मद इरफान ने बताया यह सांकेतिक विरोध है। इसके बाद भी पुख्ता बंदोबस्त नहीं किए तो कीचड़ में बैठकर खाना खाएंगे। हम किसी पर कीचड़ नहीं उछालेंगे लेकिन शहर की बिगड़ी व्यवस्थाएं अन्य शहरवासी देखेंगे तो यहां की लचर प्रशासनिक कार्यप्रणाली की पोल खुल जाएगी।
धरने की दी चेतावनी तो भेज दी मुरुम
कीचड़ व उखड़ी सड़क से परेशान रहवासियों ने एक दिन पहले धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी। इससे प्रशासनिक खेमे में खलबली मची। रातो-रात वहा बंडा डलवाया। सोमवार सुबह भी एक ट्रॉली मुरुम पहुंचाई। लेकिन रहवासियों ने कहा- यह खानापूर्ति अब नहीं चलेगी। पक्का बंदोबस्त चाहिए। काम ढंग से नहीं हुआ तो कड़ा आंदोलन करेंगे।
खुली डीपी दे रही दुर्घटनाओं को न्यौता
रहवासियों ने बताया सड़क पर जहां सबसे ज्यादा कीचड़ की समस्या है वहां पास में ही ट्रांसफार्मर भी है। बच्चे कीचड़ से बचने के लिए ट्रांसफार्मर को पकड़कर निकल रहे हैं। रहवासियों ने बताया अभी बारिश का मौसम है। ट्रांसफार्मर पर करंट उतर सकता है। बड़ा हादसा होने की आशंका है। रहवासियों ने व्यवस्थाएं दुरुस्त करने की मांग की।
लगाए नारे, पार्षद का पता बताओ, इनाम पाओ
विरोध प्रदर्शन कर रहे रहवासियों ने कहा- चुनाव के समय सब आते हैं, अब समस्या है तो कोई पलट कर नहीं आ रहा। पार्षद को देखा ही नहीं है। लोगों ने विरोध प्रदर्शन में नारे भी लगाए कि पार्षद का पता बताओ, पांच हजार का इनाम पाओ।
कई कॉलोनियों में सीवरेज खुदाई बनी परेशानी का कारण
वर्तमान में शहर में जल आवर्धन योजना के तहत सीवरेज लाईन बिछाने का काम चल रहा है। इसके लिए अंडरग्राउंड पाइप लाइन डाली जा रही है। पाइप डालने के लिए की गई सड़कों की खुदाई के बाद इस पर पक्का निर्माण करने के बजाय मिट्टी का भरावा डाला गया है जो हल्की बारिश में ही कीचड़ कर रही है। कई कॉलोनी, मोहल्लों में पैदल चलना मुश्किल हो गया है।
शिकायत के बाद डलवाई मुरुम
-अंजुमन नगर अवैध कॉलोनी है। नगरपालिका को हेंडओवर नहीं हुई। पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने से परेशानी आ रही है। शिकायत के बाद वहां मुरुम डलवाई है। -निशिकांत शुक्ला सीएमओ, खरगोन

ट्रेंडिंग वीडियो