scriptVideo-वचुर्अल शादी, देसी अंदाज…सात समंदर पार विवाह | Virtual wedding in California | Patrika News

Video-वचुर्अल शादी, देसी अंदाज…सात समंदर पार विवाह

locationखरगोनPublished: Aug 24, 2021 12:35:56 pm

एक विवाह ऐसा भी…सनावद में बैठकर पंडित ने पढ़े मंत्र, परिजनों ने दिया आशीर्वाद, विदेश संस्कृति को छोड़ हिंदू रीति-रिवाज से बंधन में बंधे

Virtual wedding in California

शादी के दौरान फेरे लेते दूल्हा-दुल्हन

सनावद/खरगोन.
आधुनिकता के इस दौर में पढ़ाई के बाद ऊंच पदों पर पहुंचकर लोग अपने संस्कार भूलते जा रहे हैं। लेकिन आज हम ऐसी शादी की की बात करने जा रहे हैं, जो शुद्ध रूप से देशी तरीके में संपन्न हुई। बेडिय़ा निवासी विनीत जैन के पुत्र प्रियांश और सनावद के विविकं कार्यालय में कार्यरत शैलेश जैन की बेटी साक्षी का विवाह सात समंदर पार अमेरिका के कैलिफोर्निया में संपन्न हुआ। दोनों की शादी रविवार को हुई। जिसकी रस्में सनावद से पंडित अखिलेश जैन ने मंत्रोचारण कर संपन्न कराई। वहीं दोनों माता-पिता रिश्तेदारों ने वर-वधू को वचुर्अल आशीर्वाद प्रदान किया। इस शादी के लिए युवक और युवती को दोनों के माता-पिता ने सहमति दी। जिसके चलते रविवार को भारतीय अंदाज में शादी हुई। पूरे क्षेत्र में इस विवाह की काफी चर्चा है। शैलेष जैन ने बताया कि बेटी की शादी के लिए पूर्व में अनेक बार तैयारियां की गई। लेकिन कोरोना संक्रमण और उसके बाद लगे लॉकडाउन के कारण इन दोनों का विवाह नहीं हो पाया। वही परिवार ने सहमति जताते हुए रविवार को रक्षाबंधन के दिन केलिफोर्निया में इनका विवाह संपन्न करवाने की सहमति के बाद और यह मांगलिक आयोजन हो सका। रविवार रात्रि 10 बजे शादी हुई।
जूम ऐप से जुड़कर नवदंपति को दिया आशीर्वाद

वर-वधु के पक्ष के लोग जूम ऐप के जरिए इस आयोजन में जुड़े। जिन्होंने नव दंपति को आशीर्वाद दिया। प्रियांश अमेरिका के कैलिफोर्निया में कार्य कर रहे है। जबकि साक्षी वहां रहकर पढ़ाई कर रही है। पिछले वर्ष दोनों सगाई हुई थीं। जिसके बाद से दोनों परिवार शादी को लेकर काफी उत्सुक थे।
कोरोना की वजह से भारत नहीं आ पाए

युवक और युवती ने बताया कि वह अपनी शादी भारत आकर ही रिश्तेदारों के बीच करना चाहते थे। लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से यह संभव नहीं हो पाया। आखिरकार परिजनों की सहमति से दोनों रविवार को परिणय सूत्र में बंधे। दोनों की इच्छा थी कि शादी में परिजन भी शामिल हो। इसलिए वचुर्अल रूप से परिजन भी जुड़े। हिंदू रीति-रिवाज से शादी करके दोनों ने यह संदेश भी दिया कि उनके दिलों में आज भी अपने देश और यहां की मिट्टी से प्रेम है। नगर में इस अनोखे विवाह की चर्चा सभी दूर है। अनेक लोगों ने वर-वधु सहित परिवार को बधाई दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो