scriptनदी पर नजर गढ़ाए बैठे लोगों से बचाकर नपा लाएगी खारक बांध से पानी | Water from the Kharkak dam will bring water from the people sitting on | Patrika News

नदी पर नजर गढ़ाए बैठे लोगों से बचाकर नपा लाएगी खारक बांध से पानी

locationखरगोनPublished: Jun 14, 2019 11:36:57 am

Submitted by:

Gopal Joshi

खारक बांध पर लगाने के लिए १८० हॉर्सपॉवर के तीन सबमर्शिबल पंप आए

Water from the Kharkak dam will bring water from the people sitting on

गुरुवार को नगरपालिका पहुंचे मोटरपंप।

खरगोन.
शहर की पेयजल व्यवस्था मजबूत करने के लिए नगरपालिका ने खारक बांध के पानी को बैराज तक लाने की व्यवस्था कर ली है। इसके लिए ६०-६० हॉर्सपॉवर के तीन सब मर्सिबल पंप गुरुवार को नगरपालिका पहुंचे। इन पंपों को शहर से ४० किमी दूर खारक बांध पर लगाया जाएगा। इसके जरिए पानी केनाल में छोड़ेंगे और उसे बिना व्यवधान के बैराज तक लाएंगे।
सीएमओ निशिकांत शुक्ला ने बताया पहले खारक बांध में पनडूब्बियां डालने का प्लान था, लेकिन उस प्रक्रिया में देरी हो रही थी। इसलिए अभी समस्या को ताबड़तोड़ दूर करने के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए आए तीन सबमर्सिबल पंपों का उपयोग करेंगे। इन्हें खारक बांध पर लगाकर पानी केनाल में छोड़ेंगे और उसे बैराज में डालेंगे।
नहीं होगी पानी की चोरी
इस सुविधा के बाद पानी की चोरी नहीं होगी। अब तक बांधों का पानी कुंदा नदी के सहारे बैराज तक आता था। इस पानी को बीच में कई लोग नीजी मोटर पंप लगाकर चुराते थे। नई व्यवस्था में पानी चोरी नहीं होगा। केनाल के जरिए पानी व्यवस्थित बैराज तक पूरा का पूरा आएगा।
बैराज में है पर्याप्त पानी
जल प्रभारी कमलकांत जोशी ने बताया अभी बैराज में पानी पर्याप्त है। पेयजल व्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ेगा। नए पंप खारक बांध में लगते ही समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी। इस बीच बारिश होने पर पानी की किल्लत स्वत: ही खत्म हो जाएगी।
दो दिन में लगेंगे पंप
-गुरुवार को ही पंप नगरपालिका पहुंचे हैं। इन्हें दो दिन में खारक बांध पर खड़ा कर देंगे। इसके बाद पेयजल संकट में कुछ हद तक निजात मिलेगी। -निशिकांत शुक्ला सीएमओ, खरगोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो