scriptइंटेकवेल से टंकियों तक पानी पहुंचाने वाली मुख्य लाइन ब्लास्ट, शहर में नहीं बंटा पानी | Water problem in Khargone City | Patrika News

इंटेकवेल से टंकियों तक पानी पहुंचाने वाली मुख्य लाइन ब्लास्ट, शहर में नहीं बंटा पानी

locationखरगोनPublished: Jan 20, 2021 10:41:25 am

1975 में डली लाइन की मियाद 2000 में ही हो चुकी है खत्म, उसी जर्जर लाइन से अब तक सप्लाय किया जा रहा पानी

Water problem in Khargone City

बिस्टान रोड पर मुख्य लाइन में हुआ ब्लॉस्ट

खरगोन.
शहर के उमरखली रोड स्थित इंटेकवेल से अलग-अलग इलाकों मेें बनी पानी की टंकियों तक रोजाना 450 एमएम (1.5 फीट) क्षमता वाली जर्जर लाइन से पानी सप्लाय होता है। सोमवार-मंगलवार की रात करीब 1 बजे यह लाइन शहरी क्षेत्र में ज्योतिनगर रास्ते के नजदीक ब्लॉस्ट हो गई। इसके चलते टंकियों तक पानी सप्लाय नहीं हो पाया। मंगलवार को पूरे शहर की पेयजल व्यवस्था बेपटरी हो गई। लोगों ने पूरा दिन पानी वितरण के लिए नगर पालिका में फोन दनदनाए।
जानकारी के मुताबिक इंटेकवेल से शहर तक 3.5 किमी की यह मुख्य लाइन 1975 के पूर्व डाली गई थी। इसका स्टीमेट 25 साल का था। यानी मियाद वर्ष 2000 तक ही थी। इसके बावजूद 2021 तक नगर पालिका इसी मियाद खत्म लाइन के भरोसे शहर में पानी सप्लाई करती आ रही है। सोमवार-मंगलवार की रात पानी के तेज प्रेशर में इस लाइन ने जवाब दे दिया। बिस्टान रोड क्षेत्र के ज्योतिनगर वाले रास्ते पर लाइन ब्लॉस्ट हो गई। पानी टंकियों में जाने के बजाय सड़क पर बहने लगा। ताबड़तोड़ नगरपालिका ने जेसीबी की सहायता से लिकेज वाले स्थान को खुदवाया। 10 कर्मचारियों ने इसकी 12 घंटे में मरम्मत की।
शहर में नहीं हुआ पानी का सप्लाय
उल्लेखनीय है कि इंटेकवेल के मोटरपंपों से पानी का सप्लाय इसी लाइन के सहारे शहर की पांच टंकियों में किया जाता है। टंकियों से अलग-अलग जोन में पूरे शहर तक यह पानी जाता है। सोमवार रात को लाइन ब्लॉस्ट होने के कारण टंकियों तक पानी नहीं पहुंचा। लिहाजा मंगलवार को शहर के पूरे 33 वार्डों में जल सप्लाय प्रभावित हुआ।
यह टंकियां रह गई खाली
पांच-पांच लाख गैलन लीटर की क्षमता वाली दो टंकियां राजेंद्र नगर और डायवर्शन रोड पर बनी है। इसके अलावा दो-दो लाख गेलन लीटर क्षमता की टंकियों का निर्माण नगर पालिका और टवड़ी मोहल्ला में किया गया है। टवड़ी मोहल्ला में एक लाख लीटर क्षमता की भी एक टंकी बनी है।
दस कर्मचारियों ने 12 घंटे में दुरुस्त की लाइन
जहां लाइन में ब्लॉस्ट हुआ था वहां मंगलवार तड़के पांच बजे से ही सुधार काम शुरू हो गया। शाम करीब 6.30 बजे तक लाइन का लीकेज पकड़ में आया। इसे दुरूस्त कर शाम 7 बजे इंटेकवेल के मोटरपंप शुरू किए गए।
फैक्ट फाइल
-2 लाख आबादी शहर की
-18000 नल कनेक्शन
-02 टंकियां पांच लाख गैलन की
-02 टंकियां दो लाख गैलन की
-45 मिनट रोजाना पेयजल वितरण

लाइन दुरुस्त की है
-सोमवार-मंगलवार की देर रात लाइन में ब्लॉस्ट हुआ। इसके चलते शहर में बनी पानी की टंकियां खाली रह गई। मंगलवार को जल प्रदाय नहीं हो पाया है। लाइन दुरुस्त कर दी है।
सरजू सांगले, जल प्रभारी, नगरपालिका खरगोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो