scriptयहां मृत लोगों के नाम भी दर्ज है शिक्षकों के पोर्टल पर | Wonderful system | Patrika News

यहां मृत लोगों के नाम भी दर्ज है शिक्षकों के पोर्टल पर

locationखरगोनPublished: Jul 12, 2019 11:12:34 am

Submitted by:

Gopal Joshi

मृत, स्थानांतरित और सेवानिवृत्त शिक्षकों के नाम पोर्टल पर, फैल रहा भ्रम, समग्र शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षकों ने सौंपा ज्ञापन, अतिशेष शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण करने के पहले पोर्टल पर सही जानकारी अपलोड करने की मांग

Wonderful system

शिक्षकों ने नारेबाजी करते हुए कलेक्टोरेट में सौंपा ज्ञापन।

खरगोन.
प्रशासनिक काम में लापरवाही किस हद तक हो सकती है, इसकी बानगी आपको शिक्षा विभाग में देखने को मिल जाएगी। यहां पोर्टल पर अब भी ऐसे शिक्षकों के नाम दर्ज हैं जिनकी या तो मृत्यु हो गई है या कोई स्थानांतरित या रिटायर्ड हो गए हैं। पोर्टल को अपडेट न करने से शिक्षकों में भ्रम है। रिक्त पदों के स्कूलों की सही जानकारी नहीं मिल रही। इस बात से नाराज होकर शिक्षकों ने गुरुवार को समग्र शिक्षक संघ खरगोन मप्र के बैनर तले रैली निकाली और डिप्टी कलेक्टर त्रिलोकचंद गेहलोद को ज्ञापन सौंपा।
कलेक्टोरेट पहुंचे संघ सदस्यों ने बताया अतिशेष शिक्षकों की युक्तियुक्तकरण प्रक्रिया जारी है। लेकिन इस काम में पोर्टल पर दर्ज शिक्षकों की गलत जानकारी बाधक बनी है। शिक्षकों ने बताया इस प्रक्रिया से पहले पोर्टल पर सही जानकारी अपलोड करना बेहद जरूरी है। अभी पोर्टल पर आवेदन करने हैं तो तकनीकी त्रुटियां हो रही हैं। इससे नुकसान है। शिक्षकों ने बताया पोर्टल पर तीन वर्षों की दर्ज संख्या कई शालाओं में गलत दर्शाई जा रही है।
मृतकों के नाम पोर्टल पर देखकर रह गए दंग
शिक्षकों ने बताया जिन शिक्षकों के निधन की खबर बीते साल सुनी, जिनके उठावने में गए उनके नाम अब भी शिक्षकों के पोर्टल पर दर्ज है। कई बार इसकी शिकायतें की। लिखित आवेदन जवाबदारों को सौंपे, लेकिन समाधान नहीं हुआ। विभागीय त्रुटि का खामियाजा शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण प्रक्रिया पूरी कराने में शिक्षकों को भुगतना पड़ रहा है।
जहां शिक्षक वहां रिक्त पद की जानकारी
शिक्षकों ने बताया जिले के कई प्राथमिक व मिडिल स्कूलों में शिक्षक पदस्थ है। लेकिन पोर्टल पर इन स्कूलों को रिक्त बताया है। कई स्कूलों की जानकारी ऐसी भी है जहां रिक्त पद है लेकिन यहां शिक्षक दर्शाएं गए हैं। माध्यमिक स्कूलों में विषयवार शिक्षक होने के बाद भी वहां के पद खाली बता रहे हैं।
पहले सुधारी गलती, फिर करें युक्तियुक्तकरण
शिक्षकों ने ज्ञापन के जरिए मांग की है कि पहले पोर्टल पर दर्ज प्रविष्टियों को सुधारा जाए। इसके बाद युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया लागू की जाए। सुधार के बाद ही सही स्थिति स्पष्ट होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो