युवाओं के प्रयास से बदली सोच, रक्तदान में तोड़ा कैलिफोर्निया का रिकार्ड

युवाओं के प्रयास से बदली सोच, रक्तदान में तोड़ा कैलिफोर्निया का रिकार्ड

hemant jat | Publish: Feb, 15 2018 12:02:46 PM (IST) Khargone, Madhya Pradesh, India

वेलेंटाइन डे पर अनूठा आयोजन
गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराया, सेल्फी कार्नर भी लगाया

खरगोन.
वेलेंटाइन डे यानी प्रेम का दिन। यह दिन युवाओं के लिए प्यार के इजहार के लिए सबसे खास होता है। खरगोन जिले के भीकनगांव में युवाओं ने वेलेंटाइन डे पर रक्तदान की अनूठी पहल की। इससे न केवल लोगों की सोच बदली और बड़ी संख्या में ब्लड डोनेट किया गया। बुधवार को हुए लक्ष्य गु्रप के बैनर तले हुए आयोजन में २ हजार ५०१ लोगों ने रक्त परीक्षण कराया। साथ ही २७० लोगों ने रक्तदान कर जिदंगी बचाने का संकल्प लिया। इसी के साथ गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड भी बना दिया। संस्था के चंदन शर्मा ने बताया कि इसके पूर्व कैलिफोर्निया में 1 हजार 460 लोगों के परीक्षण का रिकार्ड दर्ज था। लक्ष्य परिवार ने यह रिकार्ड महज चार घंटे के भीतर ही तोड़ दिया। इस दौरान गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड के एशिया हेड डॉ. मनीष विश्नोई भी मौजूद थे। शिविर के दौरान जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक के कर्मचारी और भीकनगांव स्वास्थ्य केंद्र के करीब 60 कर्मचारी मौजूद रहे। क्षेत्रीय विधायक झूमा सोलंकी सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अफसरों ने भी रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाया।

15 जोड़ों सहित करीब 60 महिलाओं ने किया रक्तदान
शिविर में महिलाओं ने भी बढ़चढ़कर भागीदारी की। कई लोग अपने परिवार के साथ रक्त परीक्षण कराने पहुंचे। प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 जोड़ों और करीब 60 महिलाओं ने भी रक्तदान किया।

5 माह की बच्ची और 82 साल की बुजुर्ग ने कराया परीक्षण
रक्त परीक्षण की जांच के लिए हर वर्ग में खासा उत्साह देखा गया। शर्मा ने बताया कि रक्त परीक्षण कराने वालों में पांच माह की कनकश्री और 82 साल की सेवंती बाई ने भी रक्तदान परीक्षण कराकर जागरूकता का परिचय दिया। यहां लक्ष्य परिवार ने प्रमाण पत्र का वितरण भी किया।

समय के साथ ऐसे बढ़ा रुझान
समय परीक्षण रक्तदान
20 मिनट १०० २५
2 घंटे ७२० ९०
3 घंटे १२७२ १३०
4 घंटे १४८२ १८०
6 घंटे २५०१ २७०

चार साल में इस तरह बढ़ा रुझान
वर्ष परीक्षण रक्तदान
2015 911 222
2016 930 762
2017 1230 480
2018 २५०१ २७०

Ad Block is Banned