scriptआपका बच्चा भी तुतलाता है, तो एक बार जरूर अपनाएं ये तरीका | Home remidies to help kids to speak properly | Patrika News

आपका बच्चा भी तुतलाता है, तो एक बार जरूर अपनाएं ये तरीका

Published: Oct 26, 2016 03:12:00 pm

बच्चों की तुतलाने की आदत छुड़वाने के लिए आप अपना सकते हैं ये अनोखा तरीका

kids

kids

बच्चों का तुतलाना किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन यह भी सच है कि एक उम्र के बाद बच्चों का तुतलाना माता पिता को परेशान कर देता है। अमूमन बच्चे दो साल की उम्र में तुतलाते तुतलाते बोलना सीखते हैं और चार से पांच साल की उम्र तक आते आते सार शब्द स्पष्ट बोलने लगते हैं, लेकिन अगर इस समय तक वे ऐसा न करें तो यह चिंता का विषय हो सकता है।

बहुत से बच्चे ऐसे हैं जो इस आदत को छोड़ नहीं पाते और बड़े होने पर भी तुतलाते ही रहते हैं. ऐसे बच्चों को घर और समाज में कई बार शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। स्कूल में दूसरे सहपाठियों के सामने और कॉलेज में दोस्तों के साथ।

पर सबसे बड़ा नुकसान करियर में उठाना पड़ता है। जहां कई इंटरव्यू में ये आदत कमी के रूप में देखी जाती है। ऐसे में अगर आपके बच्चे को भी ये परेशानी है तो अभी से उस पर ध्यान दें। सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लें, उसके साथ ही इन घरेलू उपायों को आजमाना भी फायदेमंद रहेगा।

– बच्चे को हरा आंवला चबाने के लिए दें। आंवले के सेवन से आवाज साफ होती है।

– बादाम के सात टुकड़े और उतनी ही मात्रा में काली मिर्च को पीसकर एक चटनी जैसा पेस्ट तैयार कर लें। इसमें शहद मिलाकर बच्चे को चाटने के लिए दें।

– काली मिर्च चूसना भी बहुत फायदेमंद रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो